Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद के प्रत्येक महिला थाने में बन सकता है विधवा हेल्पडेस्क

Faridabad-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 फरीदाबाद,  जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं चेयरमैन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण यशवीर सिंह राठौड़ के दिशा निर्देशानुसार  शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंगलेश कुमार चौबे की अध्यक्षता में एक बैठक विधवा सेल विभाग की ओर से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के ऑफिस में हुई। बैठक में सब डिविजनल मजिस्ट्रेट परमजीत चहल,  पृथ्वी सिंह एसीपी अधिकृत प्रतिनिधि डीसीपी हेडक्वार्टर ,डॉ मनोज बजाज एसएएमओ अधिकृत प्रतिनिधि सीएमओ, मीनाक्षी चौधरी डीपीओ अधिकृत प्रतिनिधि सीडीपीओ अनीता शर्मा व श्रीमती सुशीला डिस्टिक सोशल वेलफेयर ऑफीसर उपस्थित रहे।

 इस बैठक में कहा गया कि प्रत्येक महिला थाने में एक विधवा हेल्पडेस्क बनाई जाए। जो की विधवाओं की समस्याओं का निवारण करेगी। एसीपी ने आश्वासन दिया कि अगली बैठक से पहले हेल्प डेस्क महिला थानों में गठित कर दी जाएगी। इसके साथ साथ बैठक में यह भी तय किया कि प्रत्येक थाने में अधिकृत पुलिस ऑफिसर होगा जो विधवाओं की समस्याओं का समाधान करेगा। डॉ मनोज बजाज ने इस बैठक में बताया कि आशा वर्करों ने एक लिस्ट तैयार कर विधवाओं को चिन्हित किया है। उनकी पेंशन सीएससी सेंटर के द्वारा बनवा दी जाएगी। डिस्टिक सोशल वेलफेयर ऑफिसर ने इस बैठक में सूचना दी है कि गत 1 दिसंबर से 15 दिसंबर 2021 तक जिला में 153 विधवाओं को विधवा पेंशन स्कीम का फायदा दिया गया है। एसडीएम ने इस बैठक  में कहा कि विधवाओं की जरूरतों की प्रत्येक स्टेज पर देखा जा रहा है। इसके साथ यह भी बताया कि जिला में मुख्यमंत्री परिवार उत्थान रोजगार मेलों के दौरान एक विधवा को एसएसबी अस्पताल में जिला एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा ₹18000 महीना की नौकरी दी गई है।

बैठक में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मंगलेश कुमार चौबे ने बताया कि विधवा सेल बैठक का मुख्य उद्देश्य विधवाओं की परेशानियों एवं समस्याओं का समाधान करना व उन्हें सरकारी योजनाओं से अवगत करवाते हुए उनको योजनाओं का लाभ दिलाना ताकि प्रत्येक विधवा को सुरक्षा व पुनर्वास हो सके व समय पर उचित न्याय मिल सके।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: