Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

LPG कबाड़ियों को बेंच फिर चूल्हा फूकने पर मजबूर करोड़ों गरीब, कांग्रेस बोली विकास रिवर्स गियर में

LPG-Rate-In-India
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

नई दिल्ली- देश में पेट्रोल डीजल के दाम कम किये गए हैं जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली है लेकिन अभी भी खाद्य वस्तुओं के दाम वही हैं जो दिवाली के पहले थे। अब विपक्ष सरकार को एलपीजी के दामों को लेकर घेर रहा है। एक अखबार के सर्वे में कहा गया है कि 42 फीसदी लोगों ने एलपीजी से खाना बनाना छोड़ दिया है और फिर चूल्हे पर खाना बनाने लगे हैं। इसी अखबार के सर्वे को शेयर करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार को घेरते हुए लिखा है कि विकास के जुमलों से कोसों दूर, लाखों परिवार चूल्हा फूंकने पर मजबूर। मोदी जी के विकास की गाड़ी रिवर्स गियर में है और ब्रेक भी फ़ेल हैं।

आपको बता दें कि  प्रधानमंत्री उज्जवला योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरों पर खुशी लाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई थी । इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिए गए। लगभग 8 करोड़ लोगों को मुफ्त में सिलेंडर दिए गए। 

केंद्र सरकार ने कहा था कि  इस योजना से गरीब महिलाओं को जल्‍द ही मिट्टी के चूल्‍हे से आजादी मिल जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना था ।  शहर के अधिकतर लोग पहले से एलपीजी का इस्तेमाल कर रहे थे। 

 2016 में रसोई गैस सिलेंडर के दाम महज 509 रूपए थे। अब दाम बढ़कर 900  रूपए कर दिए गए हैं और कई शहरों में तो 1000 रूपये हैं । यानि तब से लेकर अब तक 400 से 500  प्रति सिलेंडर बढ़ गए हैं। खास बात ये है कि तब सब्सिडी मिलती थी और सब्सिडी भी पूरी तरह से खत्म है।  हाल में कई राज्यों से खबरें आईं कि उज्ज्वला योजना के सिलेंडर लोग कबाड़ियों को बेंचने लगे हैं और चूल्हा फूकने पर फिर मजबूर हैं। 

ये योजना जब शुरू हुई तब पूरे देश में पीएम नरेंद्र मोदी के होर्डिंग्स पेट्रोल पम्पों एवं अन्य जगहों पर लगाए गए लेकिन अब कहीं-कहीं ही दिखते हैं। अब 5 किलो मुफ्त राशन और टीके वाले होर्डिंग्स दिखने लगे। फ्री राशन इस महीने बाद बंद हो सकता है। 

कुछ लोग सरकार पर बड़े सवाल उठा रहे हैं जिनका कहना है कि जैसे मुकेश अम्बानी ने फ्री में जो के इंटरनेट बांटे और फिर करोड़ों ग्राहक बना लिए और मुफ्त बंद कर दाम बढाकर अब मोटा माल कमा रहे हैं। इसी तरह से करोड़ों लोगों को फ्री सिलेंडर बाँट दाम बढ़ा मोटा माल कमाया जा रहा है। ये एक सोंची समझी चाल है। हो सकता है किसी बड़े उद्योगपति की चाल हो जो एलपीजी के क्षेत्र में हो। जितने मुँह उतनी बातें सामने आ रहीं हैं। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India News

Post A Comment:

0 comments: