Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पुलिस और नेताओं के लिए सिरदर्द बने फरीदाबाद के आसमान में धड़ाम-धड़ाम करने वाले

Diwali-In-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

नई दिल्ली- फरीदाबाद: देश दीवाली मना रहा है। ये सच है कि दीवाली धूम धड़ाके से मनाई जाती है लेकिन ये भी सच है कि कुछ शहरों में कुछ वर्षों से प्रदूषण बढ़ा है और इन दिनों प्रदूषण और जानलेवा हो जाता है इसलिए तमाम शहरों में पटाखों पर प्रतिबन्ध लगा है। 

फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर  विकास कुमार अरोड़ा ने आज टेली कांफ्रेंस के जरिए सभी डीसीपी, एसीपी, थाना प्रबंधक एवं चौकी प्रभारियों से मीटिंग लेते हुए माननीय सुप्रीम कोर्ट के पटाखे चलाने पर प्रतिबंध के  आदेश पर कार्रवाई के करने के निर्देश दिए है। सभी थाना प्रबंधक, चौकी प्रभारी और क्राइम ब्रांच को पटाखे (क्रैकर्स) के मामलों में संलिप्त लोगों के खिलाफ हरियाणा डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट, 9 बी एक्सप्लोसिव एक्ट और आई पी सी 188 के तहत मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए है।

पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्नर फरीदाबाद ने सभी थाना प्रबंधक व चौकी प्रभारियों को आदेश दिया है कि सभी शहर में अपने-अपने एरिया में मौजीज व्यक्तियों आरडब्ल्यूए के प्रधान तथा गांव के सरपंच नम्बरदार को, माननीय सुप्रीम कोर्ट के पटाखें न चलाने को लेकर आये आदेशों के बारे अवगत कराये/ जागरुक करें की उनके ऐरिया के लोग  पटाखें ना चलाए। वरना कानूनी कार्यवाही करते हुए मुकदमा किया जाएगा।

अभिभावक अपने बच्चों पर ध्यान रखे की बच्चे पटाखे ने चलाए यदि बच्चे पटाखें चलाते हुए पकडे गए तो उनके अभिभावक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। फरीदाबाद में लगभग 200 पुलिसकर्मियों को सादे कपड़ों में शहर के अलग-अलग भीड़भाड़ वाले क्षेत्र जैसे कि बाजार शॉपिंग कंपलेक्स मॉल इत्यादि में तैनात किए गए है। कल दिपावाली के अवसर पर बाजारों में होने वाली भीड़ के मद्देनजर यह संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। 

एनसीआर की औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में पुअर एयर क्वालिटी को देखते हुए स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के आदेश कि अनुपालना मे जिला उपायुक्त  जितेंद्र यादव ने पटाके चलाने पर बैन के आदेश पारित किए हैं इसके साथ ही उन्होंने धारा 144 लगाने के आदेश जारी किए हैं, जिसके मद्देनजर फरीदाबाद शहर में किसी भी प्रकार के पटाखे बेचने और चलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। आदेश अनुसार फरीदाबाद शहर के अलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से लगते हुए और भी हरियाणा के कई जिलों में पूर्ण रूप से प्रतिबंध किया गया है। फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर ने साफ तौर पर कहा है कि कोई भी  आदेशों की अवहेलना करेगा फरीदाबाद पुलिस उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करेंगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस महामारी अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। पटाखों से निकलने वाले धुएं से हवा खराब हो जाती है। कोरोनावायरस और प्रदूषण के चलते सांस के मरीजों को सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है अतः आप, अपने और आसपास रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए , दिए जलाकर दिवाली का त्यौहार मनाएं और खुशियां बांटे। आदेश की उल्लंघना करने वालो की सूचना 112 या अपने नजदीकी थाने मे दे।

पुलिस कमिश्नर के आदेश के बाद फरीदाबाद के लगभग हर थाने में पुलिस लोगों को जागरूक कर रही है। लेकिन इस समय शाम के 7 बजकर 40 मिनट हो रहे हैं और शहर के तमाम हिस्सों से पटाखों की आवाज आ रही है। लोग पटाखे फोड़ रहे हैं लेकिन आज छोटी दीवाली है और कम पटाखे फुट रहे हैं। कल इस समय आसमान में धड़ाम-धड़ाम दिखेगा क्यू कि सूत्रों की मानें तो फरीदाबाद जिले में कई करोड़ रूपये के पटाखे बिक चुके हैं। ये पटाखे छोरी छिपे बिके। सरकारी आदेश एक दिन पहले आया जिसका पटाखा बिक्रेताओं ने फायदा उठा लिया। 

यही पटाखे अब जलाये जा रहे हैं। ये पटाखा फोड़ने वाले जहां पुलिस के लिए सिरदर्द बन गए हैं वहीं कुछ नेताओं के लिए भी सिरदर्द बने हैं। अभी कुछ देर पहले खास सूत्रों से जानकारी मिली कि कुछ ऐसे पटाखेबाजों पुलिस ने पकड़ा जो पटाखे जला रहे थे। इसके बाद पकडे गए युवकों के परिजन स्थानीय नेता के पास पहुंचे और कहने लगे मेरे बेटे को बचा लो, पुलिस ने पकड़ लिया है। अगर मेरा न छूटा तो हमारी दीवाली खराब हो जाएगी। नेताओं का काम है अपने क्षेत्र की जनता के दुःख में उनका साथ देना इसलिए नेता पुलिस से अनुरोध कर रहे हैं कि बच्चे से अनजाने में गलती हो गई अब नहीं होगी। 

नेता अपनी जगह सही हैं, पुलिस अपनी जगह सही है, सरकार अपनी जगह सही है  और पटाखे जलाने वाले भी बहुत ज्यादा गलत नहीं हैं। ऐसा इसलिए क्यू कि वो काफी समय पहले पटाखे खरीद चुके हैं और पटाखे बेंचने वाले काफी समय पहले लाखों के पटाखे जमा कर चुके हैं और बेंच रहे हैं। फरीदाबाद में पुलिसकर्मियों की संख्या चार हजार के आस पास है।  दीवाली पर सैकड़ों पुलिसकर्मी छुट्टी पर होंगे। किसी थाना क्षेत्र में 100 गलियां हैं तो पुलिसकर्मियों की संख्या 10 है इसलिए हर गली-हर घर तक पुलिस पहुँच नहीं सकती जिसका फायदा पटाखा बेंचने वाले और जलाने वाले उठा रहे हैं। पुलिस हर किसी की छत पर राकेट की तरह पहुँच नहीं सकती। लोग अपनी छतों पर पटाखे फोड़ रहे हैं। भारत अफगानिस्तान का टी-20 मुकाबला चल रहा है। आज भारतीय टीम अच्छा खेल रही है और पांच ओवर में 50 रन बन चुके हैं। भारत अगर जीता तो खूब पटाखे फूटेंगे। केएल राहुल एवं रोहित शर्मा की धमाकेदार बैटिंग जारी है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: