Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बाल दिवस पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्वच्छता जागरूकता अभियान

Cleanliness-Awareness-Campaign
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)



फरीदाबाद,14 नवम्बर। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि बाल दिवस के मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। लोगों को पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता का सन्देश लेकर जागरूक किया। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। फरीदाबाद के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों स्वच्छता की सेवा करके लोगों को जागरूकता का सन्देश दिया जा रहा है। 


पीओ मिनाक्षी चौधरी ने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त कम् स्वच्छता अभियान के नोडल अधिकारी सतबीर मान के मार्ग दर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा यह स्वच्छता अभियान गत एक नवम्बर से निरन्तर चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया स्वच्छ भारत मिशन के तहत जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण- ग्रामीण 2021 की आम जनता में जागरुकता लाने के उद्देश्य से यह स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा हायर स्वतंत्र एजेंसी आगामी आगामी 23 दिसम्बर तक जिला भर के शहरों और गांवो का फील्ड सर्वेक्षण करेगी। इसका उददेश्य स्वच्छता में रैकिंग प्रदान करना है। स्वच्छ सर्वेक्षण के मुल्यांकन के लिए 1000 अंक होंगे। सर्वेक्षण में सामुदायिक स्वच्छता जैसे स्कूल, आंगनबाडी केंद्र, सामुदायिक भवन, पंचायत घर, धार्मिक स्थल सहित चौपालों और सार्वजनिक स्थलों का निरीक्षण होगा। 

स्वच्छता के साथ साथ गांवो में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तौर-तरीको महिलाओं एवं किशोरियो में मासिक धर्म कचरा निपटान के प्रति जागरूकता का मुल्यांकन, गाँव में स्थानीय लोगों से स्वच्छता पर फीड बैक भी लिया जाएगा। इसी क्रम में पंचायतों द्वारा करवाए गए स्वच्छता कार्यों का भी मुल्यांकन भी दौरा करने वाली टीम द्वारा किया जाएगा। स्वच्छता अभियान प्रत्येक गाँव में 10 परिवारों के घरों में भी सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर मुल्यांकन किया जाएगा। जिला को स्वच्छता में अग्रिम स्थान दिलवाने के लिए गाँवो में विशेष सफाई अभियान एवं ग्राम स्वच्छता सभा का आयेजन गत 2 अक्टूबर से निरन्तर किया जा रहा है। जो कि आगामी 23 दिसम्बर तक भारत सरकार की टीम प्रदेश भर के जिलों के ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के मुल्यांकन के लिए आएगी। 

उस टीम द्वारा गांवो का औचक निरीक्षण किया जाएगा। पीओ आईसीडीएस मिनाक्षी चौधरी ने बताया कि बल्लभगढ़ शहरी ब्लाक की वे स्वयं, बल्लभगढ़ ग्रामीण ब्लाक की सीडीपीओ शकुंतला रखेजा, फरीदाबाद शहरी ब्लाक की सीडीपीओ मीरा देवी, फरीदाबाद ग्रामीण ब्लाक की सीडीपीओ मंजू श्योरान और एनआईटी ब्लाक की सीडीपीओ अनीता गाबा की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान जिला भर में विभाग द्वारा चलाया जा रहा है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: