Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

युवा-जवान-किसान-खिलाड़ी के साथ हरियाणा सरकार: मनोहर लाल

Haryana-CM-Manohar-Lal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 4 सितंबर- पैरालंपिक में स्वर्णिम पताका फहराने वाले सुमित आंतिल का अभिनंदन करते हुए  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के हर युवा-जवान-किसान-खिलाड़ी के साथ है, जिनके उत्थान में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही। हरियाणा को खेलों के हब के रूप में विकसित किया जाएगा। वहीं, आगामी तीन वर्षों में प्रदेश के युवाओं को सरकार बड़ी संख्या में रोजगार देगी । जिसमें अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

खेवड़ा गांव के तत्वावधान में शनिवार को डीपीएस स्कूल के सभागार में पैरालंपियन सुमित आंतिल का अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल शामिल हुए। उन्होंने जय जवान-जय किसान के साथ जय पहलवान-जय युवा का नारा दिया। उन्होंने कहा कि हरियाणा के लाल आज विश्व में कमाल कर रहे हैं। चहुंओर अपनी चमक बिखेर रहे हैं। पैरालंपिक की बात करें तो आज तक सभी पैरालंपिकों के कुल पदकों की संख्या 12 थी, जबकि इस बार अभी तक देश 17 पदक जीत चुका है, जिनमें छह पदक हरियाणा के खिलाडिय़ों ने जीते हैं। प्रदेश के खिलाडिय़ों ने दो स्वर्ण तथा दो रजत व दो कांस्य पदक जीते हैं, जिन पर सरकार ने 25 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की बरसात की है। एक ओर इंद्र देवता बरस रहे हैं तो एक ओर प्रदेश सरकार खिलाडिय़ों पर धन वर्षा कर रही है। 

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि भारत में हरियाणा को खेलों का हब बनाया जाएगा, जिसके लिए योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। इसके लिए एक-एक खिलाड़ी पर ध्यान देना होगा। खेल नीति बेहतरीन बनाई गई है जिसमें खिलाडिय़ों के लिए नौकरी भी है और सुविधाएं भी हैं। स्कूलों में खेल  नर्सरियां स्थापित की जा रही हैं जिनकी संख्या 200 से बढक़र 500 पर पहुंच गई है, जिन्हें अब पुन: प्रारंभ किया जाएगा। कोरोना काल में इन्हें बंद रखना पड़ा। खेलों में बच्चों की रूचि बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, जिसमें खेलो हरियाणा की विशेष भूमिका रही है। इस बार खेलो इंडिया का आयोजन हरियाणा में फरवरी-2022 में किया जाएगा, जिसमें प्रदेश के खिलाड़ी सर्वाधिक पदक प्राप्त करें इसके लिए तैयारियां की गई है। खेल अकादमी व होस्टल स्थापित किये गये हैं। प्रदेश के 13 जिलों में स्पोर्टस एक्सीलेंस सेंटर बनाये गये हैं। राज्य के 650 गांंवों में खेल स्टेडियम स्थापित किये गये हैं तथा खंड स्तर 70-80 स्टेडियम और जिला स्तर के 22 खेल स्टेडियम स्थापित किये गये हैं। हमें विश्व स्तर व ओलंपिक में बड़े देशों से मुकाबला करना है, जिसके लिए एक-एक गांव को खेल केंद्र के  रूप मेें विकसित करने का प्रयास किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने खेवड़ा गांव के लोगों द्वारा रखी गांव के विकास की सभी 27 मांगें पूरी करने की घोषणा भी की ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: