Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा 112 इमरजेंसी नंबर पर प्रथम 500 घंटों में 25,826 लोगों ने ली सहायता

Dial-112-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


चंडीगढ़,  - हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल द्वारा प्रदेशवासियों को 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरु की गई आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर हरियाणा 112 पर 13 जुलाई सुबह 8:00 बजे के बाद प्रथम 500 घंटो में कुल 2,17,754 कॉल प्राप्त हुई।  उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा गृह मंत्री  अनिल विज व अन्य गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामयी उपस्थिति में 12 जुलाई को इस महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत की गई थी।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, दूरसंचार एवं आईटी, श्री अरशिंदर सिंह चावला, जो हरियाणा 112 परियोजना के नोडल अधिकारी भी हैं, ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि अब तक आई कुल कॉलों में से 31,717 कॉल उन लोगों की थीं, जिन्हें मदद की वास्तविक आवश्यकता थी। इनमें से 25,826 आपातकालीन वाहनों को सहायता के लिए घटनास्थल पर भेजा गया। शेष कॉल मुख्य रूप से पूछताछ कॉल, ब्लैंक कॉल, प्रशंसा कॉल और मिस्ड कॉल श्रेणी की थी। उन्होंने बताया कि सिस्टम में मिस्ड कॉल को मैनेज करने की क्षमता है और यह सुनिश्चित करता है कि कॉलरस को कॉलबैक करके सभी मिस्ड कॉल को अटेंड किया जाए।

          पहले 500 घंटों में एकीकृत आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर पर प्राप्त कुल कार्रवाई योग्य कॉलों में से 23,924 लोगों द्वारा पुलिस सहायता, 2,836 ने एम्बुलेंस सेवाओं और 241 लोगों ने अग्निशमन सेवाओं के लिए अनुरोध किया। कुल डिस्पैच कॉलों में से, मल्टी-सर्विस डिस्पैचिस भी थे जिसमें सिस्टम द्वारा एक ही कॉल पर कई सेवाओं को डिस्पैच किया गया।


रिस्पांस टाइम 20 मिनट से नीचे

          श्री चावला ने आगे बताया कि शुरुआत में रिस्पांस टाइम अपेक्षा से अधिक रहा। रिस्पांस टाइम को 15-20 मिनट के बीच लाने के लिए दिन-प्रतिदिन की निगरानी के आधार पर निरंतर सुधार देखा गया है। उन्होंने एसपी ईआरएसएस श्री उदय सिंह मीणा और टीम के अन्य सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों से ही औसत रिस्पांस टाइम, जो 13.07.2021 को लगभग 34 मिनट था, अब वह 02.08.2021 को 20 मिनट से नीचे आया है। उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा पुलिस प्रदेशवासियों को त्वरित और कुशल आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।


लोगों के फीडबैक व सुझाव भी ले रही 112 की टीम  

          इस परियोजना की शुरुआत पुलिस, एम्बुलेंस और अग्निशमन आपातकालीन सेवाओं के एकीकरण के साथ की गई है। यह एक नई और जटिल प्रणाली है जो पूरे राज्य में क्रियान्वित है, इसलिए सिस्टम की शुरुआत के बाद रिस्पांस टाइम में देरी, पीड़ित कॉलर की सटीक लोकेशन कैप्चर करना जैसी कुछ समस्याएं प्रारंभिक चरण में होती हंै। इसके बावजूद, सिस्टम को प्रभावित करने वाले किसी भी गंभीर समस्या के बिना परियोजना सुचारू रूप से शुरू हुई। अब हरियाणा के निवासियों के सुझावों और फीडबैक को शामिल कर हरियाणा 112 में तेजी से सुधार हो रहा है। आपातकालीन सेवा का लाभ उठाने के 24 घंटे के भीतर पीड़ित को फीडबैक कॉल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस पीडि़तों से हरियाणा 112 सेवाओं के बारे में अपनी प्रतिक्रिया और बहुमूल्य सुझाव देने की अपील करती है, ताकि हरियाणा के निवासियों को बेहतर सेवाएं मुहैया करवाने के लिए सुधार सुनिश्चित किया जा सके।

   उल्लेखनीय है कि इमरजेंसी रिस्पांस स्पोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) पंचकूला में स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर (एसईआरसी) और गुरुग्राम में एमईआरसी के माध्यम से 601 आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहनों (ईआरवी) के साथ 24 घंटे इमरजेंसी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: