Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सुषमा स्वराज राजकीय कन्या महाविद्यालय बल्लभगढ में वेबिनार का आयोजन

Ballabgarh-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद-21जुलाई,2021: स्थित श्रीमती सुषमा स्वराज राजकीय कन्या महाविद्यालय के क़ानूनी शैक्षिक प्रकोष्ठ एवं महिला प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में ''भारत में महिलाओं के कानूनी अधिकार'' विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य वक्ता अधिवक्ता राजकुमार शर्मा ने अपना संबोधन दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्या श्रीमती कृष्णा श्योराण ने की एवम् कार्यक्रम संचालन श्री सौरभ त्रिपाठी ने किया। अपने संबोधन में अधिवक्ता राजकुमार शर्मा ने कहा कि भारतीय सनातन परंपरा के किसी भी कालखंड में नारी को असमान नहीं समझा अपितु भारतवर्ष के स्वर्णिम काल पर ध्यान आकृष्ट करें तो माता देवहूति, सती अनुसुया, सुकन्या, शबरी, विदयोत्मा आदि परम विदुषीयों  ने जिन्होंने  कई बार पुरुषों को शास्त्रार्थ में पराजित करके नारीशक्ति का प्रकटीकरण किया। रानी लक्ष्मी बाई, दुर्गावती, जीजा बाई, ने शस्त्र एवं शास्त्र  में अपने पुरुषार्थ का लोहा मनवाया। 

अधिवक्ता राजकुमार शर्मा ने उदाहरण देकर कॉलेज छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि भारतीय मूल की कल्पना चावला एवं सुनीता विलियम्स ने अंतरिक्ष में भारतीय महिलाओं का यशोगान करवाया। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश सरकार के नेतृत्व में ''बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ'' अभियान आज जनांदोलन बन चुका है। आंदोलन की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि आज हरियाणा में लिंगानुपात में तेजी से सुधार आया है जिसमें वर्तमान समय में लगभग एक हजार लड़कों पर 952 लड़कियां हैं। इसके अतिरिक्त हरियाणा सरकार द्वारा दुर्गा शक्ति एप्प, दुर्गा शक्ति वाहन, प्रत्येक विधान सभा में महिला कॉलेज और प्रत्येक जिले में महिला थाने स्थापित कराए ताकि महिलाओं और लड़कियों को शिक्षा के साथ साथ उनके अधिकार संरक्षण एवं कानूनी सहायता आसानी से उपलब्ध हो सके। महिला सरपंचों को स्कूटी वितरण जैसी अनेक महिला कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी दी। 

इस अवसर पर छात्राओं द्वारा प्रश्नोत्तरी में  भारतीय दंड संहिता, बाल यौन अपराध कानून, उत्तराधिकार कानून, भरण पोषण अधिनियम घरेलु हिंसा कानून, कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न अवरोधक कानून सहित कई अन्य महिला अधिकार जो भारतीय संविधान में वर्णित हैं पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार की  ओर से श्रीमती रमनप्रीत कौर ने धन्यवाद ज्ञापन किया । इस अवसर पर सुश्री शिवानी यादव, डॉ0 सपना सचदेवा, डॉ0 सपना नागपाल, डॉ0 ऋचा,  सहित सभी प्राध्यापकों ने एवं छात्राओं ने भाग लिया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: