Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सरकार का लक्ष्य 7,000 करोड़ का निवेश कर करीब 31,000 युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना : दुष्यंत चौटाला

Employment-Opportunities-In-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़, 14 जून- हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार एरोस्पेस व डिफेंस इक्विपमेंट प्रोडक्शन के क्षेत्र में प्रदेश को उत्तर भारत में एक अग्रणी ‘एमआरओ’ हब (मैंटेनेंस, रिपेयर एंड ओवरहॉल हब) बनाना चाहती है। इससे न केवल नागरिक विमान बल्कि रक्षा विमान लाभान्वित होंगे। यह सब बनने से सभी एयरलाइनों के लिए रखरखाव की लागत भी कम हो जाएगी। उन्होंने बताया कि अगले 5 वर्षों में राज्य सरकार का लक्ष्य एरोस्पेस व डिफेंस इक्विपमेंट प्रोडक्शन सैक्टर में 7,000 करोड़ का निवेश कर प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से करीब 31,000 युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है।

डिप्टी सीएम, जिनके पास नागरिक उड्डयन विभाग का प्रभार भी है, ने आज यह जानकारी ‘हरियाणा एरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी-2021’ के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यहां दी।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि एरोस्पेस व डिफेंस इक्विपमेंट प्रोडक्शन से जुड़े उद्योगों को अधिक से अधिक आकर्षित करने के लिए ‘हरियाणा एरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी’ तैयार की जा रही है, जिसको जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इस पॉलिसी के निर्माण के लिए हरियाणा नागरिक उड्डयन विभाग, एमएसएमई विभाग, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों की एक कमेटी बनाई गई जिसमें सभी स्टेकहोल्डर्स से सुझाव लेकर पॉलिसी का ड्रॉफ्ट तैयार किया गया है।

उन्होंने बताया कि करीब तीन महीने पहले ‘एरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी’ गठित करने के लिए सुझाव लेने हेतु स्टेकहोल्डर्स की कान्फ्रैंस आयोजित की गई थी जिसमें  देशभर से ‘एरोस्पेस एंड डिफेंस इक्विपमेंट डिफेंस प्रोडक्शन’ के क्षेत्र में नामी कंपनियों से प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर अपने-अपने सुझाव दिए थे। राज्य सरकार इन सुझावों को शामिल करके एक डाइनेमिक व कंप्रीहैंसिव पॉलिसी बनाने जा रही है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ऑटो सैक्टर में तो हरियाणा राज्य पहले से ही अग्रणी है,अब ‘एरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी’ बनाकर राज्य में एरोस्पेस तथा डिफेंस इक्विपमेंट प्रोडक्शन से जुड़े अधिक से अधिक उद्योगों को आमंत्रित करना चाहते हैं ताकि हरियाणा इन क्षेत्रों में भी हब बन सके। उन्होंने बताया कि हिसार में जो एविएशन-हब तैयार हो रहा है उससे एयरोस्पेस तथा डिफेंस इक्विपमेंट प्रोडक्शन क्षेत्र के अन्य उद्योगों को भी आने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने बताया कि प्रस्तावित पॉलिसी में प्रदेश में एरोस्पेस तथा डिफेंस इक्विपमेंट प्रोडक्शन के क्षेत्र में निवेश करने वाले उद्योगों को विशेष रियायतें दी जाएंगी।

इस अवसर पर बैठक में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के दास, वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन प्रसाद, नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल, आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद मोहन शरण, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग एंड अर्बन एस्टेट डिपार्टमेंट के प्रधान सचिव श्री अपूर्व कुमार सिंह, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री अनुराग अग्रवाल,उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री विजयेंद्र कुमार, सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के महानिदेशक श्री विकास गुप्ता, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महानिदेशक श्री साकेत कुमार, उपमुख्यमंत्री के ओएसडी श्री कमलेश भादू समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: