Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में बाढ़ नियंत्रण की तैयारी शुरू, 25 जून तक ड्रेनों की सफाई पूरा करने के आदेश 

BJP-Haryana-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चण्डीगढ़,- हरियाणा के मुख्य सचिव  विजय वर्धन ने राज्य के सभी उपायुक्तों को बाढ़ नियंत्रण के लिए चल रही विभिन्न अल्पावधि योजनाओं पर कार्य तेज करने और स्थलों का व्यक्तिगत रूप से दौरा कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण ड्रेनों की सफाई और अन्य बाढ़ नियंत्रण उपायों पर 25 जून, 2021 तक कार्य पूरा करने के निर्देश दिये।

मुख्य सचिव आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में बाढ़ नियंत्रण की चल रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री सत्येंन्द्र सिंह ने मौसम संबंधित प्रस्तुति दी। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल एवं शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्यसचिव श्री एस एन राय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में जुडे।

उन्होंने उपायुक्तों को संबंधित जिलों में सभी बाढ़ नियंत्रण उपायों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि बाढ बचाव कार्य की प्रगति की समीक्षा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थल का दौरा करें और सभी कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र पूरा किया जाना सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि ड्रेनों व चैनलों की सफाई के लिए  गाद निकालने के कार्य को 25 जून तक अवश्य पूरा कर लिया जाए।

उन्होंने कहा कि बरसाती पानी की निकासी के लिए किसी भी क्षेत्र में पम्पों की कमी नहीं होनी चाहिए। प्रत्येक जिला अधिकारी अस्थायी बिजली कनेक्शन समय पर लेना सुनिश्चित करें ताकि आवश्यकता पडने पर किसी प्रकार की समस्या न आये। उन्होंने कहा कि सभी पम्प सेट काम करने की स्थिति में हो और स्थाई व अस्थाई पम्प लगाने के स्थान चिन्हित किये जायें।

मुख्यसचिव ने कहा कि सभी जिलों में बाढ नियंत्रण कक्ष स्थापित किये जायें । उसमें 24 घंटे कर्मचारियों की तैनाती की जाये। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में रिंग बांध मरम्मत आदि का कार्य समय पर पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि गंभीर एवं अति संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी के लिए गांव के स्तर पर ग्रामसचिव एवं पटवारियों की तैनाती की जाये।

बैठक में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी के दास, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री देवेंद्र सिंह और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: