Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बंगाल हिंसा पर हरियाणा के संगठनों एवं बुद्धिजीवियों ने राष्ट्रपति के नाम राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

Haryana-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़,31मई। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव परिणाम के पश्चात घटित व्यापक हिंसाके विरोध में हरियाणा के नामचीन प्रबुधजनों ने महामहिम राष्ट्रपति के नाम राज्यपाल महोदय श्री सत्यदेव नारायण आर्य को आज दोपहर में ज्ञापन सौंपा। जिसमें हरियाणा के पूज्य सन्त, वरिष्ठ  सेवानिवृत प्रशासनिक-न्यायिक-सेना व पुलिस अधिकारी, अनुसूचित जाति, घुमन्तु जनजाति समाज व संस्थाओं के प्रतिनिधि, पद्मश्री से सम्मानित, पदक विजेता खिलाड़ी व शिक्षाविद सहित सामाजिक जीवन के महत्वपूर्ण स्थानों से अनुभव प्राप्त हस्तियों ने बंगाल की राजनीति प्रेरित हिंसक त्रासदी को स्वस्थ लोकतंत्र विरोधी और असंवैधानिक घटना बताया।

संवैधानिक व सामाजिक संकट मानते हुए स्वतः स्फूर्त होकर सामान्य जन की सुरक्षा को लेकर चिंतित होते हुए संवेदनशील मन के साथ हरियाणा भारत सेवा प्रतिष्ठान के चेयरमैन श्रीकृष्ण सिंघल, सुप्रसिद्ध उद्योग पति एवं  माधव जन सेवा न्यास अध्यक्ष पवन जिंदल, सेवानिवृत ब्रिगेडियर बेअंत सिंह परमार कोविड-19 के मध्य नज़र बंगाल हिंसा से पीड़ित नागरिकों के साथ कष्ट की इस घड़ी में खड़े होने व उनको न्याय दिलाने के लिए राज्यपाल के माध्यम से राष्ट्रपति जी को हरियाणा के लगभग सभी ज़िलों से प्रतिनिधिक अग्रणीजनों के हस्ताक्षर प्राप्त कर ज्ञापन भेजा। ज्ञापन पर 17 धार्मिक नेतृत्व  पूज्य संत,11 प्रशासनिक, 2 न्यायिक, 14 शिक्षाविद, 8 सामाजिक संगठन,10 सेना  व 10 पदक विजेता ख्यातिप्राप्त खिलाड़ी और 13 उधोगपति चिकित्सक एवं कलाकारों ने हस्ताक्षर किए है। जिनमे अनेक पद्मश्री अवार्डी व्यक्तित्व भी शामिल हैं। 

ज्ञापन के माध्यम से पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा पर गम्भीरतापूर्वक ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा है कि पश्चिम बंगाल में हिंसा के कारण न केवल लोकतंत्र के आधारभूत सिद्धांत ‘स्वतंत्र चुनाव’ को गहरी चोट पहुंची है, वरन वहां ‘नागरिकों के जीवन, संपत्ति व अधिकारों की रक्षा करने के पवित्र दायित्व’ से राज्य शासन विमुख हो रहा है।ज्ञापन के माध्यम से राष्ट्रपति महोदय से हस्तक्षेप करने की अपील करते हुए संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार निम्नलिखित  विषय में शीघ्र कदम उठाने की मांग की है । जिसमें तत्काल हिंसा रोकी जाए। हिंसा के जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाए।  हिंसा पीड़ितों को पर्याप्त सुरक्षा देने के साथ ही उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए। स्थानीय पुलिस एवं प्रशासन की असफलता को देखते हुए उन पर कठोर कार्यवाही की जाए। पीड़ितों के सुरक्षित पुनर्वास एवं सुरक्षित भविष्य को सुनिश्चित किया जाए।

बंगाल में चुनावोपरांत सुनियोजित हिंसा के संबंध में  महामहिम राज्यपाल हरियाणा को राष्ट्रपति महोदय के लिए हरियाणा के प्रमुख लोगों व संस्थाओं के प्रतिनिधि ज्ञापन देने के समय उपस्थित। इस अवसर पर भारत सेवा प्रतिष्ठान के चेयरमैन श्रीमान श्रीकृष्ण सिंघल, प्रसिद्ध उद्योगपति एवं  माधव जन सेवा न्यास अध्यक्ष पवन जिंदल जी, सेवानिवृत ब्रिगेडियर बेअंत सिंह परमार,राष्ट्र रक्षा मंच के श्रीमान गंगा शंकर मिश्र जी, भारत सेवा प्रतिष्ठान के अध्यक्ष दीपक अग्रवाल जी उपस्थित रहे ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: