Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा के गृह मंत्री की पुलिस अधिकारियों संग ख़ास बैठक,  अपराध पर अंकुश लगाने पर हुई चर्चा 

Haryana-Home-Minister-Meeting
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ़, - हरियाणा के गृह मंत्री  अनिल विज ने आज यहां पुलिस विभाग के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर राज्य भर में कानून-व्यवस्था की स्थिति तथा अपराध पर अंकुश लगाने जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।

 इस अवसर पर, ए.सी.एस होम श्री राजीव अरोड़ा, डीजीपी हरियाणा श्री मनोज यादव, डीजीपी क्राइम मोहम्मद अकिल, एडीजीपी आधुनिकीकरण और कल्याण श्री आलोक कुमार रॉय, एडीजीपी प्रशासन श्री ए.एस चावला, एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर श्री एन.एस. विर्क, एडीजीपी सी.ए.डब्ल्यू श्रीमती कला रामचंद्रन, आईजीपी लॉ एंड ऑर्डर, श्री राकेश आर्य बैठक में उपस्थित थे। बैठक में वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी रेंज एडीजीपी/ आईजीपी, पुलिस आयुक्त और जिला एसपी उपस्थित थे।

 गृह मंत्री ने पुलिस अधिकारियों को राज्य भर में उदघोषित अपराधियों व बेल जम्पर्स तथा अवैध हथियारों की बरामदगी के लिए विशेष अभियान शुरू करने के निर्देश दिए ताकि अपराध दर को और कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी जिला एसपी अपने कार्यालयों में रोजाना दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच जनता दरबार का आयोजन कर लोगों की समस्याओं का निपटान कर इस संदर्भ में अपने रिकॉर्ड का रखरखाव भी करें। उन्होंने जिला एसपी को सप्ताह में एक बार व्यक्तिगत रूप से एक पुलिस स्टेशन का दौरा कर उसके कामकाज का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा, गृह मंत्री के कार्यालय द्वारा चिह्नित शिकायतों को सम्बधित डिवीजन के डीएसपी की बजाए दूसरे डिविजन के डीएसपी के माध्यम से निपटाना सुनिश्चित किया जाए।

 गृह मंत्री ने पुलिस के प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि आने वाले महीनों में पुलिसिंग के सभी पहलुओं पर और सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को अपराध पर व्यापक प्रभाव और अधिक सार्वजनिक संतुष्टि के लिए कड़ी मेहनत करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने गश्त बढ़ाने, छापामारी करने जैसे कई दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि फील्ड में पुलिस की अधिकतम उपस्थिति दिखाई देनी चाहिए ताकि आपराधिक तत्वों के बीच भय बना रहे।

 गृह मंत्री ने महिलाओं के खिलाफ अपराध की स्थिति की समीक्षा करते हुए महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष निगरानी बनाए रखने और ऐसे जघन्य अपराध में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

 प्रशासनिक मुद्दों की समीक्षा करते हुए श्री विज ने उभरती चुनौतियों से निपटने के लिए वाहनों, आधुनिक उपकरणों और पुलिस के क्षमता निर्माण के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार राज्य भर के पुलिस थानों में सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं प्रदान करेगी।

गृह मंत्री ने विशेष रूप से संगठित अपराध की रोकथाम करते हुए कई वांछित गैंगस्टरों को पकडने, कई फर्मों को फर्जी जीएसटी चालान जारी करने के रैकेट में शामिल गिरोह का पर्दाफाश और राज्य में आव्रजन धोखाधड़ी (कबूतरबाजी) पर अंकुश लगाने क़े लिए पुलिस द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की।

 विज ने डीजीपी को निर्देश दिए कि अपराध की घटनाओं को नियंत्रण में रखा जाना चाहिए और दिए गए निर्देशों का पालन समय-समय पर किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी विशेष रूप से उल्लेख किया कि समय-समय पर अधिकारियों के प्रदर्शन की निगरानी और समीक्षा की जाएगी।

  इस अवसर पर बोलते हुए एसीएस होम श्री राजीव अरोड़ा ने अधिकारियों से कहा कि वे बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशो की गहन निगरानी सुनिश्चित करें ताकि अपराध दर को और कम किया जा सके।

 डीजीपी हरियाणा  मनोज यादव ने बैठक में हरियाणा पुलिस की गतिविधियों और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मंत्री को अवगत कराया कि राज्य के सभी पुलिस स्टेशनों में तीन महीने में महिला शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

  बैठक में डीजीपी क्राइम, मोहम्मद अकिल, एडीजीपी प्रशासन श्री ए.एस.चावला, एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) श्री एन.एस. विर्क, एडीजीपी श्रीमती कला रामचंद्रन, डीआईजी एसटीएफ श्री सतीश बालन ने अपराध परिदृश्य, कानून और व्यवस्था की स्थिति, महिलाओं के खिलाफ अपराध, आईटी पहल और संगठित अपराध पर पीपीटी प्रस्तुती दीं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: