Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद, पलवल व नूंह के आबकारी राजस्व में 20 प्रतिशत की वृद्धि

wine-in-Faridabad-Palwal-Nuh
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद, 01 फरवरी। कलेक्टर स्टेट एक्साईज ने सोमवार को फरीदाबाद, पलवल व नूंह जिला के आबकारी अधिकारियों की मीटिंग ली। सेक्टर-12 स्थित उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त कार्यालय में आयोजित मीटिंग में उन्होंने पिछले वर्ष की अपेक्षा तीनों जिलों में 20 प्रतिशत अधिक राजस्व आने पर सभी अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमें इसी तरीके से मेहनत के साथ कार्य करना है ताकि अवैध शराब की बिक्री रूके और सरकार के राजस्व में वृद्धि भी हो।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2019-20 में फरीदाबाद जिला में 40773.35 लाख रुपये के राजस्व की प्राप्ति हुई थी वहीं अब इस वर्ष यह बढक़र 46224.96 लाख रुपये हो गया है। उन्होंने बताया कि आईएमएफएल (अंग्रेजी शराब) पर अतिरिक्त एक्साईज ड्यूटी पर पिछले वर्ष जीरो राजस्व प्राप्त हुआ था जबकि इस बार 725.45 लाख रुपये राजस्व के रूप में प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही सीएल (देसी शराब) रिकवरी पर अतिरिक्त एक्साईज ड्यूटी में पिछले साल 0.95 लाख रुपये राजस्व प्राप्त हुआ था और इस बार यह बढक़र 408.10 लाख रुपये तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि इसी तरह पलवल जिला में में 11859.24 लाख रुपये के राजस्व की प्राप्ति हुई थी वहीं अब इस वर्ष यहां 10693.14 लाख रुपये प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि आईएमएफएल (अंग्रेजी शराब) पर अतिरिक्त एक्साईज ड्यूटी पर पिछले वर्ष जीरो राजस्व प्राप्त हुआ था जबकि इस बार 47.84 लाख रुपये राजस्व के रूप में प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही सीएल (देसी शराब) रिकवरी पर अतिरिक्त एक्साईज ड्यूटी में पिछले साल जीरो रुपये राजस्व प्राप्त हुआ था और इस बार यह बढक़र 118.15 लाख रुपये तक पहुंच गया है। 

इसी तरह नूंह जिला की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि में 3629.81 लाख रुपये के राजस्व की प्राप्ति हुई थी वहीं अब इस वर्ष यह बढक़र 4007.74 लाख रुपये हो गया है। उन्होंने बताया कि आईएमएफएल (अंग्रेजी शराब) पर अतिरिक्त एक्साईज ड्यूटी पर पिछले वर्ष जीरो राजस्व प्राप्त हुआ था जबकि इस बार 45.29 लाख रुपये राजस्व के रूप में प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही सीएल (देसी शराब) रिकवरी पर अतिरिक्त एक्साईज ड्यूटी में पिछले साल जीरो रुपये राजस्व प्राप्त हुआ था और इस बार यह बढक़र 36.76 लाख रुपये तक पहुंच गया है। उन्होंने मीटिंग में निर्देश दिए कि स्लम बस्तियों व अन्य क्षेत्रों में लोगों की जागरूकता के लिए अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि इस दौरान लोगों को बताया जाए कि वह अवैध शराब न खरीदकर सरकार द्वारा लाईसेंससुदा ठेकों से ही शराब खरीदें। उन्होंने निर्देश दिए कि जहां-जहां अवैध शराब की बिक्री होती है उनकी जानकारी इकट्ठा की जाए और कार्रवाई भी की जाए। मीटिंग में उन्होंने एक्साईज पालिसी 2021-22 को लेकर सुझाव भी मांगे और कहा कि एक्साईज पालिसी में आप सभी के सुझाव बहुत की महत्वपूर्ण हैं। मीटिंग में फरीदाबाद के उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त फरीदाबाद विजय कौशिक, पलवल के उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त स्नेहलता यादव, नूंह के उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त कुलदीप मलिक सहित विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: