Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कल किसान महापंचायत को सम्बोधित करेंगे CM खट्टर, किसानों ने कहा हम करेंगे विरोध

Mahapanchayat-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़,  9 जनवरी-  हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल 10 जनवरी को करनाल जिले के गांव कैमला में आयोजित होने वाली किसान महापंचायत में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे । यहाँ उनके कार्यक्रम के विरोध की तैयारियां भी चल रही हैं। कल से ही पुलिस और किसानों में टकराव की स्थिति बनी हुई है। आज स्थानीय जिला अधिकारी ने किसानों को बुला समझाया कि इस कार्यक्रम का विरोध न करें। किसानों ने डीसी की बात नहीं मानी और कहा सीएम जले पर नमक छिड़कने आ रहे हैं और हम विरोध करेंगे। किसानों ने डीसी से कहा कि 60 से ज्यादा किसान भाइयों की शहादत हम बेकार नहीं जानें देंगे और हर हालत में इस कार्यक्रम का विरोध करेंगे। 

सीएम के इस कार्यक्रम की बात करें तो वो  विभिन्न उदघाटन एवं शिलान्यास करके जिले के लोगों को 4717 लाख रुपये के विकास कार्यों की सौगात  भी देंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री कृषि कानूनों के बारे में लोगों से सीधा संवाद भी करेंगे।

 इस सम्बंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जिन विकास कार्यों का उदघाटन एवं शिलान्यास करेंगे उनमें करनाल जिले के घरौंडा विधानसभा क्षेत्र के 2259 लाख 45 हजार रुपये के विकास कार्यों, नगर निगम करनाल के 336 लाख 80 हजार रुपये की लागत के विकास कार्यों तथा स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत 2121 लाख रुपये की 5 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं।

 प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री के आगमन की प्रशासन ने सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल घरौंडा विधानसभा की 2259 लाख 45 हजार रुपये के लागत  वाले तीन विकास कार्यों का उदघाटन करेंगे। घरौंडा विधानसभा क्षेत्र के लोगों की बस अड्डा के निर्माण की मांग वर्षों पुरानी थी, जिस पर मुख्यमंत्री ने न केवल अपनी सहमति दी बल्कि इस मांग को पूरा करने के लिए 216 लाख 53 हजार रुपये  की राशि की स्वीकृति प्रदान की, अब यह कार्य पूरा हो चुका है। इसी प्रकार गांव बरसत में पीएचसी भवन तथा अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए रिहायशी मकान बनाने की घोषणा भी मुख्यमंत्री द्वारा की गई थी जिस पर अनुमानित 521 लाख 96 हजार रुपये की राशि खर्च हुई है, यह कार्य भी पूरा हो चुका है। इसी प्रकार घरौंडा शहर में आरयूबी बनाने की मांग भी काफी लंबे समय से चली आ रही थी । इसको मांग को भी मुख्यमंत्री ने पूरा किया है । आरयूबी के निर्माण पर 1132 लाख 94 हजार रुपये की राशि खर्च हुई है। इसके अलावा, गांव मिरगैन में करीब 388 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पीएचसी भवन व रिहायशी मकान बनाने के कार्य का भी शिलान्यास करेंगे।

  प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल नगर निगम,करनाल की 6 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, जिन पर अनुमानित 336 लाख 86 हजार रुपये की राशि खर्च होगी। इनमें मोती नगर वार्ड नम्बर 7 की सडक़ पर 51 लाख 17 हजार रुपये की लागत से सैंट्रल वर्ज , गांव सिरसी में 62 लाख 24 हजार रुपये की लागत से सामुदायिक केन्द्र, कैथल रोड पर 47 लाख 16 हजार रुपये की लागत से गुरु नानक द्वार, काछवा रोड पर 48 लाख 91 हजार रुपये की लागत से स्वामी विवेकानंद द्वार, कुंजपुरा रोड पर 49 लाख 32 हजार रुपये की लागत से मां सरस्वती द्वार तथा वार्ड नम्बर 11 बाल भवन में 80 लाख रुपये की लागत से डे केयर सैंटर के हॉल का निर्माण कार्य शामिल हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत 2121 लाख रुपये की 5 परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। इनमें 603 लाख रुपये की लागत से 74 पार्कों में ओपन एयर जिम और मेडिटेशन क्षेत्र कार्य, 250 लाख रुपये की लागत से कल्चरल कॉरिडोर, 570 लाख रुपये की लागत से स्मार्ट सिटी मिशन के तहत टाईलों से सुसज्जित फुटपाथ, 395 लाख रुपये की लागत से सडक़ों पर कन्क्रीट से निर्मित ओवरले तथा 303 लाख रुपये पुलों के सौंदर्यीकरण पर खर्च होंगे। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: