Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कुरुक्षेत्र के पिपली को  विश्वस्तरीय टूरिस्ट हब के रूप में विकसित करेगी हरियाणा सरकार 

Haryana-CM-Meeting
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 11 जनवरी- राज्य में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देते हुए हरियाणा सरकार ने कुरुक्षेत्र के पिपली को एक विश्वस्तरीय टूरिस्ट हब के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। पिपली में सरस्वती सेतु पर विकसित किया जाने वाला टूरिस्ट हब देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करेगा और हरियाणा को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर एक अलग पहचान देगा।

यह निर्णय आज यहां मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई हरियाणा सरस्वती हेरिटेज डेवलपमेंट बोर्ड (एचएसएचडीबी) की बैठक में लिया गया।

 पिपली में टूरिस्ट हब हरियाणा सरस्वती हेरिटेज डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा विकसित किया जाएगा। बोटिंग के अलावा, टूरिस्ट हब में आगंतुकों के लिए रेस्तरां, पार्क, संग्रहालय आदि जैसी कई प्रकार की सुविधाएं भी होंगी। राज्य सरकार पहले से ही यमुनानगर में आदिबद्री को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर रही है।

 बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि बरसात के दौरान अतिरिक्त पानी के भंडारण के लिए यमुनानगर और कुरुक्षेत्र जिलों में पांच-छह वाटर बॉडी को विकसित किया जाएगा, ताकि इस पानी का उपयोग सिंचाई और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सके। इससे न केवल इस क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि कुरुक्षेत्र, पिहोवा, लाडवा और रादौर में भूमिगत जल स्तर में भी सुधार होगा।

 बैठक में बताया गया कि सरस्वती नदी राज्य सरकार की एक प्रतिष्ठित परियोजना है, इस नदी के पानी से न केवल यमुनानगर, करनाल और कैथल जिलों में ड्राक जोन क्षेत्रों की समस्या पर काबू पाने में मदद मिलेगी, बल्कि सिंचाई करने और ग्रामीण तालाबों (जोहड़) के सौंदर्यीकरण के लिए भी प्रभावी रूप से उपयोग किया जा सकता है।

बैठक में यह भी बताया गया कि हरियाणा सरस्वती हेरिटेज डेवलपमेंट बोर्ड 14 फरवरी से 16 फरवरी, 2021 तक आदिबद्री और पिहोवा में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव-2021 का आयोजन करने जा रहा है। इस महोत्सव में पवित्र नदी सरस्वती की समृद्ध विरासत और इतिहास को इस नदी पर लिखे गए वेद और उपनिषद सहित सभी प्राचीन ग्रंथों के माध्यम से दर्शाया जाएगा। इस महोत्सव में प्रवेश नि:शुल्क होगा।

 बैठक में बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव -2021 के दौरान सरस्वती पर 15 फरवरी, 2021 को एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित की जाएगी, जिसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि होंगे और डिजिटल माध्यम से अपना संबोधन देंगे। इस अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में 16 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। बैठक में यह भी बताया गया कि ब्रह्म सरोवर पर महा आरती की तरह 14 फरवरी, 2021 को आदिबद्री में और 16 फरवरी, 2021 को पिहोवा में सायं आरती की जाएगी।

बैठक में हरियाणा सरस्वती हेरिटेज डेवलपमेंट बोर्ड (एचएसएचडीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री विजयेंद्र कुमार, मुख्यमंत्री कार्यालय में सलाहकार श्री योगेन्द्र चौधरी, हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद के परियोजना निदेशक श्री रजनीश गर्ग और हरियाणा सरस्वती हेरिटेज डेवलपमेंट बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री धूमन सिंह किरमच उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: