Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

750 सीसीटीसी कैमरे रख रहे हैं निगाह, फरीदाबाद के बदमाशों को भी पकड़वा रहे हैं ये कैमरे 

750-CCTV-Camara-In-Faridabad-roads
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

फरीदाबाद: स्‍मार्ट सिटी की ओर तेजी से दौड़ रहे फरीदाबाद शहर की सुरक्षा के मद्देनजर फरीदाबाद जिला पुलिस स्वयं को भी अपग्रेड करने के साथ-साथ सुरक्षा के कई कदम उठा रही है। इसी के तहत न सिर्फ पुलिस को आम लोगों के साथ जोड़ा जा रहा है, बल्कि उनकी मदद से सुरक्षा के इंतेजाम भी पुख्ता किए जा रहे है। फरीदाबाद शहर की बढ़ती आबादी के बीच वारदातों पर लगाम लगाने के लिए शहर के प्रमुख स्थलों पर तीसरी आंख कहे जाने वाले सीसीटीवी कैमरे फरीदाबाद स्मार्ट सिटी द्वारा लगाए गए हैं।

आपको बता दे कि फरीदाबाद शहर में घटित हुए मनोज भाटी हत्याकांड में सीसीटीवी कैमरे ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। पुलिस ने सीसीटीवी के माध्यम से अपराधियों तक पहुंचकर फरीदाबाद शहर में कई मामले सुलझाए हैं। इस तरह से सीसीटीवी कैमरे कई मायनों में महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं।

बहरहाल पुलिस सीसीटीवी कैमरों की मदद से शहर में हो रही सभी गतिविधियों पर नजर रख रही है ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी भी सूरत में तीसरी आंख से बच न पाएं। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से फरीदाबाद पुलिस को यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करने में आसानी हो रही है, फरीदाबाद पुलिस ने अभी तक सीसी टीवी के माध्यम से करीब 3794 ई चालान किए हैं, जिनमें विदाउट हेलमेट 1921, रोंग साइड ड्राईविंग 113 और रेड लाइट क्रॉस करने वालों के 1758 चालान किए गए है। आपको बता दे कि फरीदाबाद शहर कि प्रमुख 78 जगहों पर करीब 750 कैमरे लगाए जा चुके हैं। 

सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से फरीदाबाद पुलिस को अपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगाने में काफी मदद मिल रही है। फरीदाबाद पुलिस की सभी क्राइम ब्रांच सीसीटीवी कंट्रोल रूम में तैनात पुलिस कर्मियों से संपर्क साध कर फोन पर ही कई मामलों को सुलझा लेती है।

सीसीटीवी कैमरा के कंट्रोल रूम में निगरानी के लिए पुलिस की तरफ से पांच पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। जो कि हर समय होने वाली गतिविधियों पर ध्यान रखते हैं और इसके अलावा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भी ध्यान रखते हैं और उल्लंघन करने पर उनको ई चालान भेज दी जाते हैं।

इसके अलावा सीसीटीवी कंट्रोल रूम में करीब 30-35 लोग कार्य करते हैं। पुलिस उपायुक्त मुख्यालय डॉक्टर अर्पित जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी जल्दी ही और पुलिसकर्मियों को कंट्रोल रूम में तैनात किया जाएगा, ताकि रियल टाइम पर ही घटनाओं पर लगाम लगाया जा सकें।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: