Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

500 से ज्यादा तलाक करवा चुके एडवोकेट खटाना ने बताया कि लव मैरिज में तलाक का ख़तरा ज्यादा 

Rajesh-Khatana-Adv-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

नई दिल्ली- आजकल शादियों का सीजन चल रहा है और आपको ताज्जुब होगा कि देश में रोजाना जितनी शादियां हो रहीं हैं उससे ज्यादा लोग प्रतिदिन देश की अदालतों में तलाक के लिए पहुँच रहे हैं। कोरोनाकाल चल रहा है इसलिए अदालतों में कामकाज पहले की तरह नहीं हो रहा है इसलिए तलाक के लिए कोर्ट पहुँचने वालों को निराश भी होना पड़ रहा है। फरीदाबाद के वरिष्ठ वकील राजेश खटाना जो लगभग 500 से ज्यादा तलाक करवा चुके हैं उनके पास रोजाना कई-कई मामले तलाक के ही पहुँच रहे हैं। एडवोकेट खटाना 500 से ज्यादा तलाक ही नहीं करवा चुके हैं लगभग 15 सौ से ज्यादा घर भी बसा चुके हैं। तलाक के लिए उनके पास आने वाले युवक-युवतियों को वो पहले समझाते हैं और घर बसाने का हर प्रयास करते हैं जब युवक युवती नहीं मानते तो उन्हें मजबूरन तलाक करवाना पड़ता है। 

एडवोकेट राजेश खटाना की मानें तो प्रेम विवाह करने वाले सबसे ज्यादा तलाक मांगने आते हैं। उन्होंने बताया कि कई मामले तो ऐसे आ चुके हैं कि प्रेम विवाह के एक हफ्ते बाद ही तलाक मांगने आ गए। उन्होंने बताया कि अरेंज मैरिज में तलाक के कम चांस देखे गए हैं और बहुत कम मामले ऐसी शादी करने वालों के तलाक के आते हैं जबकि लव मैरिज के अधिकतर मामले आते हैं। 

एडवोकेट खटाना ने बताया कि मैंने अधिकतर देखा है कि लड़का और लड़की आकर्षण के कारण या प्यार के कारण एक दूसरे से विवाह तो कर लेते हैं लेकिन उनके बीच कभी भी समर्पण का भाव नजर नहीं आता क्योंकि दोनों ही इतने अश्वशक्ति होते हैं कि वह अपना जीवन गुजार सकें वह दोनों ही एक दूसरे पर निर्भर नहीं रहते हैं उनके बीच हमेशा मैं और तुम हमेशा यही चलता रहता है रिश्तो में कमी के चलते कई बार उनका रिश्ता टूट जाता है। 

उन्होंने आगे बताया कि प्रेम विवाह में अक्सर तलाक होने का मुख्य कारण शारीरिक आकर्षण होता है यह बात जरूरी नहीं है कि सबसे अच्छा आपका प्रेमी वह आपका सबसे बेस्ट पति भी साबित हो या अच्छी प्रेमिका आपकी अच्छी पत्नी साबित हो।  विवाह का अर्थ सिर्फ शारीरिक आकर्षण नहीं होता यह दो परिवारों का मिलन होता है लेकिन कुछ व्यक्ति सिर्फ शारीरिक आकर्षण के कारण ही शादी करते हैं और ऐसे रिश्तो को टूटने में ज्यादा समय नहीं लगता। 

एडवोकेट खटाना ने बताया कि शादी से पहले लड़का और लड़की प्यार मोहब्बत में इतना डूबे हुए होते हैं कि उन्हें एक दूसरे के अलावा कुछ और नजर नहीं आता। जिसके चलते वे हर चीज से समझौता करने के लिए तैयार रहते हैं। वहीं जब शादी के बाद जब वे सच्चाई से रू-ब-रू होते हैं और जिम्मेदारियों का एहसास होता है। फिर दोनों में अनबन होने लगती है। यही वजह उन्हें तलाक तक ले जाता है।

एडवोकेट राजेश खटाना  के मुताबिक अरेंज मैरिज में अक्सर देखा जाता है कि शादी के दिन तमाम रिवाजें होती हैं और लड़के और लड़की दोनों की तरफ से होती हैं और ये रिवाजें सदियों से चली आ रहीं हैं और दोनों पक्ष इन रिवाजों को अपनाते हैं और शादी होती है जबकि लव मैरिज में चट से शादी हो जाती है जिस कारण पट से तलाक की संभावना भी ज्यादा बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि लव मैरिज ही नहीं अरेंज मैरिज में भी पति और पत्नी को अपने ऊपर सहनशीलता रखना चाहिए क्योंकि कई बार छोटे-छोटे विवाद भी बड़ा रुप ले लेते हैं और उन छोटे-छोटे विवादों से आपके बीच तलाक भी हो सकता है इसलिए अकलमंदी इसी में होती है कि आप अपने रिश्तो के बीच सहनशीलता को लाएं। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: