Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

दीवाली पर निकला पटाखा व्यापारियों का दीवाला, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ हम_तो_पटाखे_फोड़ेंगे

Diwali-Sps-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

नई दिल्ली- देश के पटाखा व्यापारियों का इस साल दीवाला निकल गया है। जहां पटाखों पर पूर्ण रूप से बैन लगाया गया है वहाँ के पटाखा व्यापारी करोड़ की चपत झेल रहे हैं। तमाम पटाखा व्यापारी साल में इन्ही कुछ दिनों में पूरे साल का पैसा कमा लेते थे लेकिन इस बार प्रदूषण और कोरोना के कारण उन्हें काफी नुक्सान हो रहा है। बीच में कई राज्यों की सरकारों ने कुछ घंटे पटाखे फोड़ने की छूट दी जिसके बाद पटाखा व्यापारी करोड़ों के पटाखे खरीद लिए लेकिन उसके बाद एनजीटी के आदेश आये और राज्यों की सरकारों को भी सख्त होना पड़ा और सख्त आदेश दिए गए जिसके बाद न पटाखें कोई बेंच सकता है और न ही फोड़ सकता है। 

पटाखों  पर प्रतिबंध को लेकर पटाखा व्यापारियों में रोष है।  दुकानदारों का कहना है कि अभी तो पटाखे जले ही नहीं तो प्रदूषण के लिए उन्हें जिम्मेवार कैसे माना जा सकता है। दुकानदार कभी जन प्रतिनिधियों के पास तो कभी अधिकारियों को मिलने के लिए ठाकेरें खाने लगे लेकिन उनकी समस्या का कोई हल नहीं निकला । 

हरियाणा के अम्बाला के कई  थोक पटाखा विक्रेता डीसी से मिलने उनके आफिस भी पहुंचे और एक ज्ञापन भी उन्हें देना था लेकिन उनसे मुलाकात नहीं हो पाई। व्यापारियों का कहना है  कि पिछले करीब 10 दिन से पटाखा कारोबारी अपना कारोबार बंद करने को मजबूर हो रहे हैं। हरियाणा में कई स्थानों पर तो पटाखों की बिक्री खोल दी गई लेकिन अम्बाला में प्रदूषण को कारण बताते हुए पाबंदी फिर से लगा दी गई। ऐसे में उनका कारोबार चौपट होने के कगार पर पहुंच गया है क्योंकि इस साल मंगाए पटाखे अगले सीजन तक बेकार होने के कगार पर पहुंच जाएंगे।

उधर दिवाली से महज दो दिन पूर्व प्रशासन के आदेशों से अब पटाखे बेचने वाले दुकानदारों में भी रोष है। इसी बीच पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगा दिए जाने के बाद बाजारों में बिक रहे पटाखों को हटवाने के लिए पुलिस कार्रवाई करने में लग गई है जिससे भी संबंधित कारोबारी खासे परेशान हो उठे हैं। सिटी इंस्पेक्टर राम कुमार की माने तो फिलहाल पटाखे बेच रहे लोगों को चेतावनी दी गई है लेकिन अगर फिर ये लोग न माने तो कड़ी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अभी कुछ देर पहले ट्विटर पर हम तो पटाखा फोड़ेंगे ट्रेंड शुरू हुआ , ये ट्रेंड किसने शुरू करवाया और ट्रेंड शुरू करवाने का क्या मकसद है ये पता नहीं चल पा रहा है। आपको बता दें कि कई शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक  स्तर पर है और इसलिए पटाखों पर बैन लगाया गया है और  बैन के बाद अगर किसी ने पटाखे बेंचे और फोड़े तो पुलिस कार्यवाही करेगी। देखें जो ट्रेंड ट्विटर पर चल रहा है उस पर लोग क्या लिख रहे हैं। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India News

Post A Comment:

0 comments: