Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फसल को सूखाकर मंडी में लाएं किसान , ताकि मिलें फसलों के पूरे दाम - DC, Palwal

Palwal-DC-Reached-Anaj-Mandi
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

 पलवल, 13 अक्टूबर। उपायुक्त नरेश नरवाल ने जिला की मंडियों का दौरा कर खरीद कार्यों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में किसानों की फसल जल्द से जल्द उचित समर्थन मूल्य पर बिकनी चाहिए। इसके लिए संबंधित खरीद एंजेसिंयां उचित कार्यवाही करें तथा मंडियों से फसल का उठान भी जल्द किया जाए, ताकि अन्य किसानों को भी फसल लाने में परेशानी न हो।

उपायुक्त मंगलवार को अपने दौरे के दौरान पलवल, खाम्बी, हसनपुर व होडल की दोनों मंडियों में पहुंचे और खरीद प्रक्रिया का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने किसानों से भी बातचीत कर उनकी समस्याओं के बारे में जाना। मंडियों में कुछ किसानों ने फसल पंजीकरण से संंबंधित समस्या उपायुक्त हो बताई तो उपायुक्त ने तुरंत मार्केंट कमेटीे के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों की सुविधिा के लिए फसल पंजीकरण हेतु मंडी में काउंटर लगाए जाएं। सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल को दोबारा ओपन कर दिया गया है। अब जो किसान अपनी फसल का पंजीकरण नहीं करवा पाए थे, वे नजदीकी सीएससी सेंटर, अपने घरों या मार्केट कमेटी के कार्यालय में आकर फसल का पंजीकरण करवा सकते हैं, ताकि उन्हें मंडियों में फसल के पूरी दाम आसानी से मिले।

उपायुक्त ने जब मंडियों में किसानों व मंडी के प्रधानों से खरीद प्रक्रिया पर प्रतिक्रिया ली तो इस दौरान अधिकतर किसान सरकार व प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों व खरीद प्रक्रिया से संतुष्टï नजर आए। इस दौरान किसानों ने जो भी समस्याएं उपायुक्त को बताई, उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तुरंत समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी फसले निर्धारित समर्थन मूल्य पर सुचारू रूप से खरीदी जाएं और खरीद कार्य में कोई देरी नहीं होनी चाहिए।

उपायुक्त सर्वप्रथम पलवल की अनाज मंडी का दौरा कर वहां पर टोकन प्रणाली पर काम करने वाले स्टाफ से बातचीत कर पूरी प्रक्रिया के बारे में जाना और उन्हें तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने मंडियों में कपास, धान व बाजरे की ढेरियों के पास जाकर उनमें नमी की मात्रा को भी देखा तथा किसानों से बातचीत की। उपायुक्त ने किसानों से अपील की कि वे फसलों को सुखाकर मंडियों में लाएं, ताकि उन्हें फसल के पूरे दाम मिलें। उन्होंने बताया कि पलवल मंडी में पहली बार भारतीय कपास निगम लिमिटेड (सीसीआई) की ओर से कपास के लिए काउंटर लगाया गया है। सीसीआई द्वारा करीब 60 से 70 प्रतिशत तक कपास की खरीद की जा रही है और किसान को अच्छा रेट भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में सीसीआई को हिदायत दी जाएगी कि वे किसानों के लिए सेमीनार आयोजित कर कपास की फसल से अधिक लाभ कमाने संबंधी जानकारी दें। कपास उगाने व कपास निकालने संबंधी महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि जिन किसानों का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ  है, उनकी फसल की खरीद सुचारू रूप से निर्धारित समर्थन मूल्य पर की जा रही है। ऑनलाइन में जिन किसानों का पोर्टल में नाम दर्ज नहीं हो पाया है, उनके लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल को पुन: चालू करवाया जा रहा है। परचेज एजेंसी की सभी कर्मचारी एक्टिव होकर अपना कार्य कर रहे हैं। संबंधित उपमंडल के उपमंडलाधिकारी अपने एरिया की मंडियों का प्रतिदिन दौरा कर नियमित रूप से खरीद प्रक्रिया का जायजा ले रहे हैं, ताकि अगर किसी स्तर पर कोई समस्या मिलती है तो उसका समाधान तुरंत किया जा सके।

      उपायुक्त ने कहा कि सरकार की ओर से किसानों की सुविधा के मद्देनजर मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर दर्ज व कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव की दिशा में शेड्यूल अनुसार खरीद केंद्रों पर किसानों को बुलाया जा रहा है। किसानों को मंडी में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए भी प्रशासन द्वारा पूरी निगरानी रखी जा रही है। किसानों की सुविधा के लिए मंडियों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि आज कोरोना महामारी के दौर में स्वयं की तथा अन्य लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर पूरी गंभीरता बरती जाए। ऐसे में किसानों को मंडी में मास्क उपलब्ध कराते हुए उनके हाथों को भी नियमित तौर पर सेनेटाइजर करवाया जाए।

इस अवसर पर एसडीएम पलवल कंवर सिंह, एसडीएम होडल संदीप अग्रवाल, डीएफएससी नरेन्द्र सिंह, एएफएसओ विनय मुदगिल, मार्किट कमेटी पलवल के सचिव नरवीर सिंह, मर्किट कमेटी होडल व खाम्बी के सचिव दीपक व हसनपुर मार्किट कमेटी सचिव संदीप, डीएम हैफेड वी.पी. मलिक, डीएम हरियाणा वेयर हाउस मनोज पराशर, डीएम एफसीआई अमित सांगवान व जितेन्द्र सिंह, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत व संबंधित मार्किट कमेटी के प्रधानों सहित अन्य संबंधित खरीद एजेंसी प्रतिनिधि मौजूद रहे।

पलवल मंडी में किसानों के लिए चाय-पानी की व्यवस्था : उपायुक्त नरेश नरवाल के निर्देश पर अनाजमंडी पलवल में किसानों की सुविधा के लिए नियमित रूप से चाय, बिस्कुट व मीठे पानी आदि की व्यवस्था की जा रही है। मंडी में अपनी फसल लेकर आने वाले किसानों को इस सुविधा का भरपूर लाभ मिल रहा है। मार्केट कमेटी के सचिव नरवीर सिंह ने बताया कि मंडी में किसानों के लिए दिन वाइज अलग-अलग सुविधाएं दी जा  रही हैं, जैसे एक दिन चाय-बिस्कुट व अन्य दिन मीठा पानी उपलब्ध करवाया जाता है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: