Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फसलों को हर हाल में एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा- दुष्यंत चौटाला

Haryana-DY-CM-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, - हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसी भी किसान को फसल बेचने में परेशान नहीं होने दिया जाएगा। फसलों को हर हाल में एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कल  जींद जिला की कई अनाज मण्डियों का दौरा कर फसल खरीद कार्य का जायजा लिया। उन्होंने जींद, अलेवा तथा उचाना की अनाज मण्डियों में किसानों से बातचीत करते हुए कहा कि इस वर्ष मौसम फसल के अनुकूल रहा है, जिसकी बदौलत प्रदेश में फसलों की अच्छी पैदावार हुई है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष दौगुना धान मण्डियों में बिक्री के लिए पहुंचा है, जिसे 24 घण्टे में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद कर गोदामों तथा मीलों तक पहुंचा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष अब तक 38 लाख मीट्रिक टन धान मण्डियों में पहुंचा है, जिसमें से 31 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। यही नहीं किसानों के खातों में दो हजार पचास करोड़ रुपये  की राशि का भुगतान भी किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा जो तीन कृषि कानून लागू किए गए हैं, वह पूरी तरह से किसान व किसानी हितैषी हैं। इन कानूनों के बनने से किसानों को जहां अपनी फसल कहीं भी बेचने की आजादी मिली है, वहीं अनेक फसलों को एमएसपी पर भी खरीदा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरसों, दाल, मक्का, बाजरा, कपास समेत कई फसलों को निर्धारित मूल्य पर ही खरीदा जाएगा।

उन्होंने कहा कि भावान्तर भरपाई योजना के तहत प्रथम चरण में मात्र चार फसलों को शामिल किया गया था, लेकिन अब इस योजना का दायरा बढ़ाकर इसमें 11 बागवानी फसलों को शामिल कर दिया गया है, जिसमें टमाटर व अदरक की फसलें भी शामिल है। उपमुख्यमंत्री ने उचाना के किसान भवन में हलके के लोगों की समस्याओं व शिकायतों को भी सुना। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को मौके पर ही समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए।


फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: