Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं  स्कूल प्रबंधक, और बढ़ा दी ट्यूशन फीस 

School-Fees-India
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 29 अप्रैल   -हरियाणा अभिभावक एकता मंच ने कहा है कि स्कूल प्रबंधक मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं। वे लिखित व मौखिक रूप से  अभिभावकों पर बढ़ाई गई ट्यूशन फीस व अन्य फंडों में फीस जमा कराने के लिए दबाव डाल रहे हैं। मंच के प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा ने बताया कि डीएवी स्कूल सेक्टर 14,  एमबीएन 17 ,मॉडर्न डीपीएस, मानव रचना ,जी वी एन 21 , सेंट एंथोनी सहित कई स्कूलों ने अभिभावकों  से कहा है कि जो फीस डिटेल उनको भेजी गई है उसके अनुसार 30 अप्रैल तक  फीस जमा कराएं ।जब अभिभावकों ने अप्रैल 19 में जमा कराएगी ट्यूशन फीस और अब मांगी जा रही ट्यूशन फीस का अंतर देखा तो पाया कि स्कूल प्रबंधकों ने 1000 से लेकर 3000 तक ट्यूशन फीस वृद्धि कर दी है इसके अलावा अदर चार्ज के रूप में भी से फीस मांगी जा रही है। मंदी व आर्थिक कारणों से जो अभिभावक मासिक फीस देने में भी असमर्थ हैं उन पर भी फीस जमा कराने के लिए दबाव डाला जा रहा है जो शिक्षा विभाग पंचकूला के 23 अप्रैल को निकाले गए दिशा निर्देश के एकदम विपरीत है ।

 मंच को अभिभावकों ने यह भी बताया कि उन्होंने पांच ,छह महीने पहले अपने बच्चे का नर्सरी ,एलकेजी व अन्य कक्षाओं में दाखिला कराया था जिसकी एवज में स्कूल प्रबंधकों ने अप्रैल मई-जून की फीस के साथ अन्य फंडों में 50000 से सवा लाख रुपए पहले ही  वसूल लिए हैं। जबकि शिक्षा नियमावली का नियम है कि स्कूल  प्रबंधक दाखिला देकर एडवांस में फीस  वसूल नहीं कर सकते हैं सिर्फ रजिस्ट्रेशन के रूप में 500 या 1000 रुपए  टोकन रजिस्ट्रेशन के रूप में ले सकते हैं। नर्सरी, केजी के बच्चे की पढ़ाई अभी शुरू नहीं हुई है और जैसे हालात हैं उसके अनुसार से उनकी पढ़ाई जुलाई में ही संभव है इन छोटे बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई भी नहीं हो सकती है ।  
अभिभावकों ने जब  संबंधित स्कूल प्रबंधक से अग्रिम रूप से अप्रैल मई-जून की वसूली गई तिमाही फीस, डिवाइन पब्लिक स्कूल की तरह आगे एडजेस्ट करने के लिए कहा तो स्कूल प्रबंधकों ने साफ मना कर दिया। मंच ने ऐसी स्कूलों की शिकायत चेयरमैन एफएफआरसी, जिला शिक्षा अधिकारी व जिला उपायुक्त सहित डायरेक्टर शिक्षा पंचकूला को भेजकर ऐसे स्कूलों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने  उनकी  एनओसी और मान्यता रद्द करने करने की मांग की है। मंच ने अभिभावकों से कहा है कि वह स्कूलों की प्रत्येक  मनमानी का डटकर विरोध करें, सिर्फ ट्यूशन फीस वह भी बिना बढ़ाई हुई जमा कराएं इसके अलावा अन्य किसी फंड में एक पैसा भी जमा ना करें। ऐसे स्कूलों की शिकायत चेयरमैन एफएफआरसी email id: comm.fbd-hry@gov.in, जिला शिक्षा अधिकारी email id:deosecfbd@gmail.com, उपायुक्त फरीदाबाद email id: dcfbd@hry.nic.in से सोशल मीडिया व मेल के द्वारा करें और इसकी एक प्रति मंच को भी भेजें ।मंच पूरी तरह से उनके साथ है ।अपनी किसी भी समस्या के लिए मंच की हेल्पलाइन 9810499060 पर संपर्क करें।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India News

Post A Comment:

0 comments: