Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा के मानेसर में तैयार हुई चीन से सस्ती रैपिड टेस्ट किट

Rapid-test-kit
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़,- वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमित मामलों की तेजी से पता लगाने की आवश्यकता को देखते हुए गुरुग्राम के आईएमटी मानेसर में स्थित दक्षिण कोरियाई कंपनी मैसर्स एसडी बायोसेंसर ने रैपिड टेस्ट किट तैयार की है और इसे 380 रुपये प्रति किट की दर से मुहैया करवाने की पेशकश की है, जो चीन से आयातित रैपिड टेस्ट किट से लगभग 400 रुपये सस्ती है। इस किट से हरियाणा के साथ-साथ अन्य राज्यों को भी लाभ होगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों के कारण उत्पादन के लिए आवश्यक स्वीकृति 15  दिन से कम समय में मिल गई, जिसमें आमतौर पर पांच महीने से अधिक का समय लगता है क्योंकि इसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे, उसके बाद भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के पास भेजना होता है, जिसके बाद औषध महानियंत्रक से इसके उत्पादन  की स्वीकृति लेनी होती थी। यह सब प्रक्रिया 15 दिन में पूरी ही गई। साथ ही आज कम्पनी ने 25000 टेस्ट किट की पहली खेप हरियाणा सरकार को सौंप दी।

        मेसर्स एसडी बायोसेंसर का एक महीने में लगभग 10 मिलियन रैपिड टेस्ट किट तैयार करने का लक्ष्य है तथा अगले कुछ दिनों में लगभग 1 से 1.5 मिलियन रैपिड टेस्ट किट का उत्पादन होने की संभावना है, जो संकट की इस घड़ी में रैपिड टेस्ट किट की मांग को पूरा करने में अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगा।

        कम्पनी द्वारा इस किट का उत्पादन शुरू करना आम जनता के लिए यह वरदान साबित होगा। इस प्रक्रिया को सिरे चढ़ाने में हरियाणा सरकार व इसके अधिकारियों की भूमिका की जितनी सराहना की जाए उतनी कम है। यह प्रयास न केवल राज्य सरकार की कोरोना वायरस से लडऩे की प्रतिबद्धता को बल देगा बल्कि इससे ऐसी विकट स्थिति में इस महामारी को नियंत्रित करने में सरकार की क्षमता में भी बढ़ोतरी होगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: