Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जब तक लॉकडाउन रहेगा, पहली से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ऑनलाइन पढ़ाएगी सरकार

Haryana-Education-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 8 अप्रैल- हरियाणा के शिक्षा मंत्री  कंवर पाल ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पहली से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सामान्य परिस्थितियां होने तक ऑनलाइन पढ़ाने का निर्णय लिया है। स्कूल खुलने तक विद्यार्थियों को घर पर ही रहकर अपने अभिभावकों की मदद से तथा फोन एवं वाट्सअप के माध्यम से अध्यापकों की सहायता से पढ़ाई करनी होगी।

        शिक्षा मंत्री ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्ष नए शैक्षिक सत्रों का आरंभ एक अप्रैल से शुरू होता है, परंतु इस साल कोरोना वायरस की महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाऊन है जिसके के कारण यह सत्र अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है।

        उन्होंने बताया कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं और इस बारे में सभी को पहले ही सूचित भी किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि विभाग ने ई-लर्निंग में मदद करने के लिए वैबसाइट www.haryanaedusat.com बनाई है।

        शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने आगे बताया कि एजूसेट नेटवर्क पर टेलीकास्ट की जाने वाली ऑडियो/वीडियो सामग्री भी इस पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है ताकि विद्यार्थी उसका उपयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के लिए एक सामान्य टाइम टेबल/शेड्यूल बनाया गया है जो उक्त वैबसाइट पर उपलब्ध होगा।

       उन्होंने बताया कि इसके अलावा, अध्यापक प्रतिदिन सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक विद्यार्थियों को फोन/वाट्सएप के माध्यम से पाठ पढ़ाएंगे और इस प्रकार विद्यार्थी घर पर रहकर अपने माता-पिता/बड़ों की मदद से अध्ययन करेंगे, इससे विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में निरंतरता बनाए रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने आगे जानकारी दी कि उक्त वैबसाइट में शिक्षा विभाग की विभिन्न अन्य पहल जैसे ‘दीक्षा’ और ‘चॉक-लिट’ के लिंक भी होंगे। यही नहीं विद्यार्थियों की लर्निंग का परीक्षण करने के लिए वैबसाइट पर ‘ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन बैंक’ भी जोड़ा जा रहा है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: