Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा की 87 पालिकाओं को 288.92 करोड़ रुपये का अनुदान जारी- विज

Haryana-Minister-Anil-Vij-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़ 31 मार्च- हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री  अनिल विज ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के कार्यों की मॉनिटरिंग व निगरानी मुख्यालय स्तर पर करने का निर्णय लिया है, जिसके लिए विभाग ने सभी 10 निगमों के आयुक्तों के साथ-साथ पालिकाओं में 18 तालमेल अधिकारी नियुक्त किए हैं। इसके अलावा, सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम के कार्यों के लिए सभी 87 पालिकाओं को 288.92 करोड़ रुपये की राशि अनुदान के रूप में जारी की है। 
 विज ने इस सम्बंध में आज यहां विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु सरकार ने सम्बन्धित पालिकाओं के फंड से किए जाने वाले खर्च को भी फिट चार्जिज घोषित करने किया है। इसके अलावा, सभी पालिकाओं में पानी व सीवरेज के बिलों, सम्पत्ति कर तथा पालिकाओं की दुकानों का किराया, तहबाजारी,  लाईसैंस फीस की जमा करने की तय तिथि को भी आगे बढ़ाया गया है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में सभी पालिकाओं में 22,440 सफाई कर्मचारी कार्यरत हैं तथा सफाई कार्यों के लिए 3466 वाहन लगाए गए हैं, जबकि इसके साथ-साथ 25 से अधिक  शहरों की मुख्य सडक़ों पर मकैनिकल स्वीपिंग मशीनों द्वारा सफाई की जा रही है। सफाई व स्प्रे कार्यों में लगे सभी कर्मचारियों की व्यक्गित सुरक्षा के लिए उन्हें मास्क, ग्लवस, साबुन आदि की आवश्यक सुविधाएं प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार मुनादी तथा समाचार पत्रों तथा विज्ञापनों के माध्यम से भी जानकारी दी जा रही है।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि इस विकट परिस्थिति में असगठित क्षेत्रों के श्रमिकों, प्रवासी मजदूरों तथा इस आपदा में फंसे बेसहारा लोगों की खाने तथा ठहरने की व्यवस्था के लिए पालिकाओं द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से 164 ठहराव केन्द्र स्थपित किए गए है जिनमें इस समय 1273  व्यक्ति  ठहरे हुए हैं। इस सभी केन्द्रो में सफाई व सैनेटाइजेशन तथा दवाईयों का समुचित छिडक़ाव किया जा रहा है। इसके अलावा, विभिन्न सामाजिक, व्यावसायिक एवं औद्योगिक संस्थानों के माध्यम से 3,04,230 व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध करवाया गया है तथा 93,454 परिवारों को सप्ताह में एक बार सूखे राशन की आपूर्ति करवाई गई है। 

श्री विज ने इस बात से भी अवगत करवाया कि प्रदेश के सभी बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों, सरकारी कार्यालयों व सार्वजनिक स्थलों पर कैमिकल स्प्रे नियमित रूप से करवाया जा रहा है। पालिका क्षेत्रों में भी एक बार स्प्रे का कार्य करवाया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि स्थानीय निकाय के कर्मचारियों जो आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं उनकी सेवाएं भी एक माह के लिए अर्थात 30 अप्रैल, 2020 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: