Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा वाले अब ऑनलाइन करवा सकेंगे हस्ताक्षर, नहीं लगाना पड़ेगा पुलिस अधिकारीयों के चक्कर

Anil Vij handing over digitally signed certificate
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 12 फरवरी- हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि पुलिस के ऑनलाइन पोर्टल ‘हरसमय’ पर अब प्रदेश के लोगों को डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे। इसके प्रथम चरण में क्यूआर कोडय़ुक्त चरित्र प्रमाण पत्र, किरायेदार सत्यापन प्रमाण पत्र तथा पुलिस क्लीयरेंस प्रमाण पत्रों की सेवाएं मिलेगी।

गृहमंत्री ने आज यह ऑनलाइन सेवा अपने कार्यालय में आरम्भ की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इससे पहले आम लोगों को पुलिस प्रमाण पत्रों पर हस्ताक्षर करवाने के लिए थानों तथा पुलिस अधिक्षक कार्यालयों में चक्कर लगाने पडते थे परन्तु इस सुविधा के आरम्भ होने से लोगों को अब उनके घरों पर ही हस्ताक्षरयुक्त प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे। इन प्रमाण पत्रों की सत्यता जांच के लिए क्यूआर कोड़ लगा होगा, जिससे तुरन्त सही या फर्जी प्रमाण का पता लग सकेगा। कार्यक्रम के दौरान गृह सचिव  विजय वर्धन, पुलिस महानिदेशक  मनोज यादव, एडीजीपी  ए एस चावला सहित अनेक पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

पुलिस महानिदेशक  मनोज यादव ने कहा कि पुलिस द्वारा प्रथम चरण उक्त तीन सेवाओं की शुरूआत की है, इससे राज्य के नागरिकों को प्रमाण पत्रों पर हस्ताक्षर करवाने के लिए पुलिस कार्यालयों या थानों में नही जाना होगा। उन्होंने कहा कि भविष्य पुलिस कर्मचारी जांच, नौकर सत्यापन, धमकी सत्यापन जैसी अन्य सुविधाओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा। इस सेवा के आरम्भ होने से राज्य का कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान पर इसका लाभ ले सकता है।

 यादव ने बताया कि इन सेवाओं के शुरू होने से पहले लोगों द्वारा ऑनलाइन सेवा का प्रयोग तो किया जाता था परन्तु हस्ताक्षर करवाने के लिए पुलिस कार्यालयों नही जाने के कारण काफी संख्या में प्रमाण पत्र लम्बित पड़े थे। इस सेवा से अब इनका शीघ्र निपटान होगा। इसके पश्चात पोर्टल पर नागरिक अपनी सुविधानुसार प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: