Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों को किया जायेगा प्रशिक्षित- खट्टर 

Haryana-CM-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 19 जनवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों को सूचना प्रौद्योगिकी के अनुरूप प्रशिक्षित करने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं और सभी विभागों को मुख्य सचिव कार्यालय में अपनी आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर एक महीने के अन्दर-अन्दर भेजनी होगी।
       मुख्यमंत्री   कल सांये  हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान के ‘विजन एण्ड वर्क प्लान’ पर बुलाई गई एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, प्रधान ओएसडी श्री नीरज दफ्तुआर, प्रशिक्षण निदेशक श्री नितिन यादव, हरियाणा पुलिस महानिदेशक मनोज यादव भी उपस्थित थे।
        हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान की महानिदेशक श्रीमती सुरीना राजन ने संस्थान के ‘विजन एण्ड वर्क प्लान’ पर प्रस्तुतिकरण दिया।

हिपा राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय संस्थानों के साथ समझौतेज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा तथा  नीति अयोग, विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग महाविद्यालयों तथा योग एवं मैडिटेशन जैसी संस्थानों से प्रशिक्षण के  दौरान कर्मचारियों को व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित करेगा और इन विशेष व्याख्यानों की आडियो-वीडियो लाइब्रेरी बनाई जाएगी। हिपा को एक समेकित संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा। कर्मचारियों को हिपा द्वारा राज्य के श्रेणी-1 के अधिकारियों के लिए पहला संयुक्त फाउंडेशन कोर्स प्रस्तावित किया गया है, जिसमें हरियाणा सिविल सेवा कार्यकारी शाखा एवं संबद्घ सेवाएं के 166 अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से हिपा में प्रशिक्षण के लिए उनका डाटा एचआरएमएस से लिंक किया जाएगा। कर्मचारियों को इसके लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा। हिपा द्वारा एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार की गई है।

मुख्यमंत्री ने  सुरीना राजन को निर्देश दिए कि पाठयक्रम में ‘प्राइड ऑफ माई स्टेटे’  चैप्टर को भी शामिल किया जाए ताकि कर्मचारी हरियाणा से जुड़ा होने के लिए स्वयं को गौरवान्वित समझें। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैरिट वालों को हमें और भी आगे बढ़ाना है। अब तक सरकार द्वारा की गई भर्तियां मैरिट आधार पर हैं, जिसकी प्रशंसा अन्य राज्यों द्वारा भी की जा रही है।

बैठक में इस बात की जानकारी भी दी गई कि एचआरएमएस के तहत कुल 2,67,232 कर्मचारियों का डाटा लिंक किया जा चुका है, जिसमें श्रेणी-ए के 6,318, श्रेणी-बी के 37,774, श्रेणी-सी के 1,78,189 तथा श्रेणी-डी के 44,951 कर्मचारी शामिल है।

मुख्यमंत्री ने हिपा के प्रस्तुतिकरण की सराहना की और कहा कि निश्चित रूप से कर्मचारियों में प्रशिक्षण लेकर कर्तव्य निष्ठा व नैतिक मूल्यों का संचार होगा। उन्होंने कहा कि हिपा के लिए बजट की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: