Info Link Ad

Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

काॅमन मिनीमम प्रोग्राम लागू करने में लगा है भाजपा-जजपा गठबंधन-डा. अरविंद शर्मा

Rohtak-MP-PC
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

अनूप कुमार सैनी: रोहतक, 25 दिसम्बर। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर गुरुग्राम में आयोजित एक समारोह में वर्ष 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष के रूप में मनाने की घोषणा की।
             आज स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा की अध्यक्षता में सुशासन दिवस मनाया गया, जिसमें वेबलिंक के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी जिलों को संबोधित किया। 
          मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आगामी वर्ष से जिला व मुख्यालय स्तर पर सभी विभागों में सुशासन पुरूस्कारों की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि हर वर्ष 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर सभी विभागों व मुख्यालय स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मनित किया जाएगा। 
             जिला स्तर पर मनाए जा रहे सुशासन दिवस पर सभी सरकारी अधिकारी, कर्मचारियों, भाजपा व जजपा पदाधिकारियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। इस अवसर पर सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने उपस्थित लोगों को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती तथा क्रिसमिस दिवस की बधाई दी। 
         उन्होंने कहा कि आज वाजपेयी के जन्म दिवस के अवसर को पूरे हरियाणा में सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। केंद्र व हरियाणा सरकार की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाकर उनका फायदा आम जनता तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। हम युवाओं को अधिक से अधिक नौकरियां व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य कर रहे है। 
          उपायुक्त आर एस वर्मा ने कहा कि प्रशासन का उद्देश्य गुड गवर्नेंश की अवधारणा को और प्रभावी ढंग से लागू करना है। सुशासन के तहत योजनाओं के सरलीकरण की प्रणाली को और प्रभावी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज सुशासन दिवस पर जिला स्तर पर प्रशासनिक सभागार के साथ-साथ कॉन्फे्रंस रूम व ई-दिशा केंद्र में भी वेबलिंक के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के कार्यक्रम को दिखाया जा रहा है। 
         उन्होंने बताया कि उपमंडल स्तर पर आज महम व सांपला तथा तहसील व खंड स्तर पर कलानौर में सुशासन दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आम जनता वेबकास्ट पोर्टल व मोबाइल के माध्यम से भी मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को देख रही है। 
         मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर सभी 22 जिलों के अधिकारियों व कर्मचारियों से सीधे संवाद किया। रोहतक से एसएचओ बलवंत सिंह ने मुख्यमंत्री से सवाल किया कि पुलिस प्रशासन पूरी तन्मयता के साथ अपनी ड्यूटी करती है। इसके बावजूद उसे लगातार आलोचना झेलनी पड़ती है। इस पर मुख्यमंत्री ने संत कबीर के दोहे का उल्लेख करते हुए कहा कि निंदक नेडे राखिये आंगन कुटिर छवाय, अर्थात व्यक्ति को अपनी निंदा करने वाले को अपने नजदीक रखना चाहिए ताकि वह उसकी कमियां बता सकें।
         उन्होंने कहा कि प्रशंसा करवाने के लिए इंसान को बड़ा प्रयत्न करना पड़ता है परंतु आलोचना के लिए किसी तरह के प्रयत्न की आवश्यकता नहीं होती। यदि आलोचना में कोई सत्यता नहीं है तो उस पर ध्यान नहीं देना चाहिए। इस बात का ध्यान रहे कि लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो और समाज के अंतिम छोर में रहने वाले व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ पहुंचे। 
           कार्यक्रम के उपरांत पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी आम जनता के प्रिय नेता थे और उनका हमेशा प्रयास रहा कि जनता को सुशासन दिया जाए। इसी अवधारणा को मूर्त रूप देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री निरंतर प्रयास कर रहे हैं। वहीं एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भाजपा-जजपा गठबंधन काॅमन मिनीमम प्रोग्राम लागू करने में लगा हुआ है।
        भाजपा सांसद का कहना था कि कुछ लोगों में भ्रम की स्थिति थी कि किस प्रकार प्रशासन में पारदर्शिता लाई जा सकेगी परंतु मुख्यमंत्री के प्रयासों से आज सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लोगों को मिल रहा है। जनसंख्या नियंत्रण से संबंधित पूछे एक प्रश्न के उत्तर में सांसद ने कहा कि आम जनता समझ चुकी है कि जनसंख्या पर नियंत्रण आवश्यक है। 
       उपायुक्त आर एस वर्मा ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि सुशासन अवार्ड की घोषणा से अच्छे काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का मनोबल बढ़ेगा और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा। उन्होंने कहा कि आज सरकारी योजनाएं अखबारों व अन्य पारम्परिक प्रचार माध्यमों के साथ-साथ सोशल मीडिया व वेबपेज पर भी उपलब्ध है। आज ग्रामीण अंचल में रहने वाली जनता भी सरकारी योजनाओं के प्रति भली-भांति जागरूक है।
            इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा 22 जिलों की अधिकारिक वेबसाईट, लोकायुक्त पोर्टल व 91 तहसीलों की वेबहेलरिस साईट का लोकार्पण किया गया तथा सरल पोर्टल पर 42 नई सेवाओं की शुरूआत की गई। इसके साथ-साथ राजस्व रिकॉर्ड से लाल डोरा की अवधारणा को खत्म करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए करनाल जिला के सिरसी गांव के राजस्व रिकॉर्ड को डिजिटाइज कर लोकार्पित किया गया।
            इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, एसडीएम राकेश कुमार, सीएमओ डॉ. अनिल बिरला, डीईओ परमेश्वरी हुड्डïा, सीएमजीजीए दिव्या लोहिता, डीएसपी गोरखपाल, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय बंसल, जिला महामंत्री धर्मबीर शर्मा व सतीश आहुजा, सतीश नांदल, विपिन गोयल, आजाद सिंह अत्री, रणबीर ढाका व राजेंद्र रावत सहित सभी विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: