Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

प्रदेश के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार  मिलेगा- दुष्यंत चौटाला  

Job-in-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 6 दिसंबर- हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार देने के लिए रोजगार विभाग मजबूती के साथ काम करेगा तथा आगामी दो से तीन महीनों में विभाग की वैबसाईट पर पंजीकरण करने वाले युवाओं को यूनिक आईडी जारी की  जाएगी, इसी यूनिक आईडी के आधार पर युवाओं को उद्योगों व अन्य संस्थानों में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।
उप-मुख्यमंत्री आज हिपा गुरूग्राम के सभागार में आयोजित रोजगार विभाग की  राज्य-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार का भविष्य में प्रयास होगा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग व हरियाणा लोक सेवा आयोग के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन करने वालों के लिए भी रोजगार विभाग की यूनिक आईडी जरूरी की जाए।

श्री चौटाला कहा कि जॉब फेयर का शैड्यूल मुख्यालय की ओर से बनाकर जिलों को भेजा जाए तथा इस मेले में स्थानीय विधायक को भी आमंत्रित किया जाए, चाहे वह विधायक किसी भी पार्टी का हो। स्थानीय विधायक की भागीदारिता से जॉब फेयर में युवाओं की भागीदारिता भी अधिक रहेगी। इसके अलावा, विभाग को पेपरलैस बनाने की दिशा में भी कार्य किया जाएगा तथा इसके तहत विभाग की पूरी कार्यप्रणाली को डिजीटलाईजेशन किया जाए। उन्होंने कहा कि इस समय प्रदेश में जिला, उपमण्डल स्तर पर 55 रोजगार विभाग के कार्यालय हैं जिनमें से प्रदेश की 3 यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं। प्रदेश में 17 यूनिवर्सिटी हैं तथा इन सभी में विद्यार्थियों को रोजगार विभाग की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ देेने के लिए विभाग के अधिकारी साप्ताहिक दौरा करें। उन्होंने कहा कि विभाग की कार्यप्र्रणाली को इस प्रकार तैयार किया जाए कि यह अधिक से अधिक युवाओं को नौकरी उपलब्ध करवा सके। आज कई प्राइवेट वैबसाइट हैं, जो बच्चों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवा रही हैं। जब प्राइवेट वैबसाइट डिजिटलाइजेशन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रोजगार दिला सकती हैं तो विभाग भी इस दिशा में ठोस कदम उठा सकता है।  

रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीसी गुप्ता ने बताया कि विभाग द्वारा सक्षम युवा योजना के तहत 18 से 35 वर्ष के युवाओं को 3 वर्ष की अवधि के लिए विभिन्न विभागों में रोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं। पहले विभाग द्वारा स्नातकोत्तर व स्नातक विद्यार्थियों को 100 घंटे का रोजगार उपलब्ध करवाया जाता था। अब इस योजना में 12वीं पास विद्यार्थियों को भी शामिल कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि सक्षम युवा के तहत 16 हजार 683 स्नातकोत्तर व 23 हजार 419 स्नातक युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया गया जिसके तहत 619 करोड़ रूप्ए की राशि का खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि विभाग का प्रयास है कि प्राईवेट क्षेत्र में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएं। उन्होंने बताया कि अब तक 480 जॉब फेयर का आयोजन किया गया है जिसके माध्यम से 33 हजार ये अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। इस समय विभाग की वैबसाईट पर 7 लाख 50 हजार युवा रजिस्टर्ड हैं। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा तय किया गया है कि जॉब फेयर मेले के दौरान गुरूग्राम व फरीदाबाद में 200-200, पानीपत में 150 व अन्य जिलों में कम से कम 100 बच्चों को रोजगार अवश्य उपलब्ध करवाया जाए।
इस अवसर पर विभाग के निदेशक यश गर्ग ने उपमुख्यमंत्री, अतिरिक्त मुख्य सचिव का स्वागत किया तथा विभाग की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: