Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पुलिस के 750 पदों पर भर्ती जल्द, हरियाणा में नशे का नाश करने के लिए अलग टीम बनी- विज  

Haryana-Home-Minister-Anil-Vij-in-Sirsa
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 27 दिसंबर- हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नशे को खत्म करना उनकी प्राथमिकताओं में हैं और इस दिशा में कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। सुचारू रूप से इस पर काम हो इसके लिए अलग से पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में एक विंग गठित की गई है, जो हर महीने अपनी रिपोर्ट देगी। प्रदेश से नशे को जड़मूल से खत्म किया जाएगा।

        वे आज सिरसा में  पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। गृह मंत्री ने कहा कि नशा को खत्म करना उनकी प्राथमिकताओं में से एक है और इसके लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नशा पर पूर्णतय अंकुश के लिए सुचारू रूप से काम करने की जरूरत है और इसी उद्देश्य  से एक विंग का गठन किया गया है, जो केवल नशा से संबंधित मामलों को ही देखेगी। यह टीम हर माह मुझे रिपोर्ट करेगी। उन्होंने कहा कि विभाग को आदेश दिए गए हैं कि नशा तस्करों की चैन को तोड़ा जाए ताकि इसकी तह तक पहुंचा जा सके। इसके अलावा ऑपरेशन प्रहार भी शुरू किया गया है, जिसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे है।

        गृह मंत्री ने कहा कि किसी भी आपातकालीन हालात में अब पुलिस सहायता के लिए 100 की बजाए 112 डायल करना होगा। नए नम्बर पर मार्च से सेवाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है। नए नम्बर पर डायल करते ही 15 मिनट में पुलिस मदद पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नम्बर का कंट्रोल रूम पंचकूला में होगा। हेल्पलाइन नम्बर डायल की गई कॉल सबसे पहले कंट्रोल रूम में जाएगी, वहां से संबंधित ऐरिया पुलिस को स्थानांतरण की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस पूरी व्यवस्था के लिए 1600 वाहनों को शामिल किया जाएगा।

         गृह मंत्री से स्वास्थ्य व पुलिस विभाग में स्टाफ की कमी पर पूछे सवाल के जवाब पर उन्होंने कहा कि देश वासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूरी तरह से कटिबद्ध हैं। जहां तक प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग में स्टाफ की कमी की बात है, जल्द ही खाली पड़े 750 पदों पर भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों में स्वास्थ्य विभाग में किए गए कार्यों का ही परिणाम है कि आज लोगों में सरकारी अस्पतालों के प्रति लोगों का विश्वास बढा है। अस्पतालों में ओ.पी.डी में 30 प्रतिशत से अधिक की बढोतरी हुई है। इसी प्रकार जहां पहले शिशु मृत्यु दर 41 थी, जोकि घटकर 28 हो गई है। उन्होंने कहा कि 100 से अधिक बैड वाले अस्पताल को एयर कंडिश्नर बनाया जाएगा, वहीं जितनी भी पीएचसी, सीएचसी व अन्य अस्पताल की बिल्डिंग जोकि खंडहर हो गई हैं, सभी का रैनोवेशन किया जाएग।

        आयुष्मान कार्ड को लेकर पत्रकारों द्वारा पूछे सवाल के जवाब में गृह मंत्री विज ने कहा कि अब तक 2011 सर्वे के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनाए गए थे। लेकिन अब शीघ्र ही आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए नई प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसमें जिस भी परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख से कम होगी तथा पांच एकड़ तक की कृषि भूमि होगी उसके कार्ड बनाए जाएंगे।

        पत्रकारों द्वारा कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बारे पूछे सवाल पर विज ने कहा कि कॉमनन मिनिमम प्रोग्राम के लिए बनाई गई कमेटी की पहली बैठक हो चुकी है। दोनों पार्टियों की घोषणाओं का अध्ययन किया जाएगा और इन पर पडऩे वाले वित्तीय भार को ध्यान में रखकर ही इन्हें लागू करने की दिशा में कदम बढ़ाया जाएगा। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: