Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

26 दिसंबर को कुरुक्षेत्र में सूर्यग्रहण मेला, पहुंचेंगे 15 लाख लोग 

Keshni Anand Arora
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 17दिसंबर- हरियाणा सरकार द्वारा कुरुक्षेत्र के ब्रह्म्सरोवर पर 26 दिसंबर, 2019 को सूर्य ग्रहण मेले-2019 में देश-विदेश से लगभग 15 लाख श्रद्धालुओं के आगमन की संभावना है, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक प्रबंध किये जा रहे  है।  मेला स्पेशल बसें भी चलाई जाएंगी ताकि श्रद्धालुओं को कुरुक्षेत्र के मेला क्षेत्र तक पहुंचने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
मुख्य सचिव  केशनी आनन्द अरोड़ा की अध्यक्षता में कल सूर्य ग्रहण मेला- 2019 के लिए किए जाने वाले सभी  प्रबंधों के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के सफलतापूर्ण आयोजन के लिए जिला प्रशासन, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और पर्यटन विभाग आपसी सामंजस्य से कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले में पब्लिक एड्रैस सिस्टम को और अधिक मजबूत करने के लिए एंड्रायड एप्प विकसित करने की दिशा में कार्य किया जाए ताकि कोई भी व्यक्ति मोबाइल एप के माध्यम से बड़ी आसानी से मेले से संबंधित सूचनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मेला ग्राउंड में एंबुलेंस की व्यवस्था, स्ट्रैचर्स, डॉक्टरों की टीमों को लगाया जाए। इसके साथ ही अग्निशमन गाडिय़ों की भी व्यवस्था होनी चाहिए। ब्रहम्सरोवर पर नावों, गोताखोरों एवं तैराकों को लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरंत सभी सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।
उन्होंने कहा कि मेले की सुरक्षा के दृष्टिगत कानून व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए। श्रद्धालुओं के रहने, भंडारा, पीने के पानी, शौचालय, पार्किंग, इत्यादि सुविधाओं की भी उचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में बिजली और टेलिफोन की भी व्यवस्था की जाए। इसके अलावा, मेला क्षेत्र में सफाई की पूर्ण व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी जिलों से मेला स्पेशल बसें चलाई जाएं और पड़ोसी राज्यों के साथ भी परिवहन संबंधी समन्वय स्थापित किया जाए। इसके अलावा रेलवे के साथ भी समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए ताकि श्रद्धालुओं को कुरुक्षेत्र में पहुंचने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
श्रीमती अरोड़ा ने यह भी निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में वीटा और हैफेड द्वारा बूथ लगाए जाएं जिससे एक ओर हरियाणा के उत्पादों का प्रचार-प्रसार होगा वहीं दूसरी तरफ श्रद्धालुओं की बुनियादी आवश्यकताएं भी पूरी होंगी।
बैठक में बताया गया कि मेला क्षेत्र को 20 सेक्टरों में विभाजित किया गया है, जिसकी सुरक्षा के लिए लगभग 5 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा मेला ग्राउंड में पुलिस कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा। मेले एरिया की सुरक्षा के लिए ड्रोन की सहायता से वीडियोग्राफी भी की जाएगी। बैठक में यह भी बताया गया कि आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए मेला क्षेत्र से मुख्य सडक़ तक एक डैडिकेटिड रूट बनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से एंबुलेंस, अग्निशमन वाहन और पुलिस वाहनों की आवाजाही आसानी से हो सकेगी। बैठक में बताया गया कि मेले के दौरान सभी श्रद्धालुओं का ग्रुप इन्श्योरेंस करवाया जाएगा। इसके अलावा, पार्किंग व्यवस्था के लिए 22 पार्किंग स्थलों को चिहिन्त किया गया है। बैठक में बताया गया कि मेले के दौरान यदि कोई बच्चा या व्यक्ति गुम हो जाता है तो उनके लिए हेल्प डेस्क स्थापित किये जाएंगे। मेला क्षेत्र में जगह-जगह पर रिसेप्शन सेंटर स्थापित भी किए जाएंगे।
बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री देवेंद्र सिंह, बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी. सी. गुप्ता, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद, मंडल आयुक्त, करनाल श्री विनीत गर्ग, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था श्री नवदीप सिंह विर्क सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: