Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद के डीसी ने की बीवाईएसटी संगठन की तारीफ, जानें कारण 

Faridabad-DC-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद, 23 नवंबर।: उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने कहा कि युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए कार्यक्रम करके बीवाईएसटी संगठन अहम् भूमिका निभा रहा है, जिसके माध्यम युवा स्वयं रोजगार के अवसर पैदा करके अन्य लोगों को भी रोजगार देने में भागीदार बनेंगे।
  उन्होंने बताया कि बीवाईएसटी  एक गैर-लाभकारी संगठन है जो मुख्य रूप से एक संरक्षक के मार्गदर्शन में व्यवहारिक  उद्यमों में व्यवसायिक विचारों को विकसित करने में वंचित भारतीय युवाओं की सहायता करता है। एचआरएच, द प्रिंस ऑफ वेल्स से प्रेरित और 1992 में स्थापित, भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट ब्रिटेन के बाहर विश्व स्तर पर प्रिंस ट्रस्ट के युवा उद्यमिता समर्थन मॉडल को दोहराने वाला पहला संगठन है। इस कार्यक्रम में आवश्यकता मूल्यांकन के आधार पर वित्तपोषण के पूरक के तहत अल्प विकसित युवा उद्यमियों का समर्थन करना शामिल है। संरक्षक चयनकर्ताओं द्वारा,  5 लाख रुपये  वर्तमान औसत और रुपये की ऊपरी सीमा के साथ लगभग 100 लाख, वे व्यवसाय से संबंधित गतिविधियों जैसे प्रशिक्षण, व्यवसाय योजना विकास, निगरानी, सलाह और नेटवर्किंग के एक मेजबान के साथ भी समर्थित हैं। युवा उद्यमियों का पोषण तब तक किया जाता है । जब तक वे एक ऐसे स्तर तक नहीं पहुंच जाते हैं, जहां न केवल वे आत्मनिर्भर होते हैं, बल्कि वे आगे बढ़ते हैं धन और रोजगार के सृजन के माध्यम से समाज के लिए मूल्यवान योगदान। 
 उपायुक्त ने बताया कि बीवाईएसटी ने एनसीआर दिल्ली (फरीदाबाद और गुड़गांव), तमिलनाडु (चेन्नई), महाराष्ट्र (पुणे, औरंगाबाद और वर्धा), ओडिशा (जाजपुर और रायगढ़), तेलंगाना (हैदराबाद) और असम राज्य में क्षेत्रीय समूहों का विस्तार और स्थापना की है। इस संगठन  ने वित्त पोषण के साथ अपने उद्यमियों का समर्थन किया है। उनके माध्यम से 309 करोड़ बीवाईएसटी समर्थित उद्यमियों में से 10 प्रतिशत  करोड़पति बन गए हैं। 
  उपायुक्त ने बताया कि आउटरीच और परामर्श पहल के माध्यम से बीवाईएसटी  6 लाख  45 हज़ार 23 युवाओं तक पहुंच गया है। इस संगठन  के कई उद्यमी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने के लिए आगे बढ़े हैं और सफल युवा आइकन के रूप में उभर रहे हैं - 25 यूथ बिजनेस इंटरनेशनल, 25 सिटीग्रुप और 35 जेआरडी टाटा अवार्ड्स आदि अन्तर्राष्ट्रीय कम्पनियां शामिल है।
  इस पहल के एक हिस्से के रूप में  बीवाईएसटी  ने हरियाणा के फरीदाबाद और पलवल जिलों के युवाओं के लिए एक अनूठी अवधारणा पेश की है । "बिजनेस आइडिया कॉन्टेस -2019"। इस प्रतियोगिता के माध्यम से बीवाईएसटी का उद्देश्य युवाओं को रचनात्मक और व्यवहार्य व्यावसायिक विचारों के साथ आने के लिए प्रोत्साहित करना है। जिन्हें सफल गतिशील सूक्ष्म उद्यमों में परिवर्तित किया जा सकता है। यह प्रतियोगिता फरीदाबाद और पलवल दोनों में उद्यमशीलता की संस्कृति को भी बढ़ावा देगी और युवाओं के बीच नए व्यापारिक विचारों को बढ़ावा देगी। इसके अलावा, इच्छुक युवाओं के बीच एक बिजनेस आइडिया फॉर्म वितरित किया जाएगा और प्रतियोगिता के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यवहार्य विचार को चुना जाएगा। विचारों को एक सुव्यवस्थित रणनीति के माध्यम से एकत्र किया जाएगा। यह व्यापार विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा जांच की जाएगी और  बीवाईएसटी  के माध्यम से व्यावसायिक इकाई की स्थापना के लिए अतिरिक्त सहायता सेवा के साथ नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। व्यावसायिक विचारों को नवीन, अद्वितीय और व्यवहार्य होना चाहिए। 
    इस बहुत ही उपन्यास यात्रा को शुरू करते हुए बीवाईएसटी  ने  जिला उपायुक्त  की अगुवाई में मैग्पी टूरिस्ट रिज़ॉर्ट, फरीदाबाद में बिजनेस आइडिया कॉन्टेस्ट -2019 का शुभारंभ किया।
  इस अवसर पर  अतुल द्विवेदी, आईएएस और अन्य  सम्मानित करने वाले अतिथि श्री अनिल चौधरी, डीआईसी फरीदाबाद, एस के सिंह, सहायक महाप्रबंधक, भारतीय स्टेट बैंक, श्री। प्रीतम सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक, सिंडिकेट बैंक,  श्री पीके कौल, प्रोजेक्ट हेड , भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट, फरीदाबाद, ने बीवाईएसटी  यूथ एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम उपस्थित थे ।
इस दौरान  फरीदाबाद पर एक सिंहावलोकन दिया, क्योंकि इस वर्ष फरीदाबाद में कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से बीवाईएसटी  ने कुल 22 करोड़ रुपये के वित्त पोषण के साथ 22 उद्यमियों का समर्थन किया है। उद्यम शुरू करने के लिए विभिन्न बैंकों से 45 लाख और उद्यमियों द्वारा दूसरों के लिए लगभग 85 रोजगार के अवसर उत्पन्न किए गए। आउटरीच और व्यावसायिक परामर्श के माध्यम से बीवाईएसटी संगठन द्वारा  873 युवाओं तक पहुँच गया है और लगभग 200 संभावित युवा फरीदाबाद में इस संयुक्त कार्यक्रम के तहत 3 दिनों के उद्यमिता विकास प्रशिक्षण से गुजरे हैं।
  श्री ए.के गौर,अध्यक्ष बीवाईएसटी  मेंटर चैप्टर कमेटी, फरीदाबाद ने इस अवसर पर बिजनेस आइडिया प्रतियोगिता और इसकी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री गौर ने बताया कि कुल रुपये का नकद पुरस्कार जीतने का अवसर है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए फरीदाबाद और पलवल जिले के युवाओं से सर्वश्रेष्ठ विचारों का अनुरोध किया गया है। प्रतिभागियों को फरीदाबाद में  बीवाईएसटी  यूथ एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम द्वारा समर्थित एक सफल मेंटर-मेंटली एक्सपीरियंस शेयरिंग भी देखने को मिली, बिजनेस आइडिया कॉन्टेस्ट के पोस्टर जिला कलेक्टर, फरीदाबाद द्वारा जारी किए गए और बिजनेस आइडिया कॉन्टेस्ट ड्रॉप बॉक्स को रजिस्ट्रार, वाईएमसीए  कॉलेज को सौंप दिया गया। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: