Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

एक दिन का DC बना 88 वर्षीय बुजुर्ग, सबसे पहले निपटाया अपना 9 साल का जमीनी विवाद

Kaithal-DC-Shivcharan-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़: अनिल कपूर की फिल्म नायक तो एक फिल्म ही लेकिन हरियाणा के कैथल जिले में जो कुछ हुआ वो असली था। 88 वर्षीय बुजुर्ग डीसी दफ्तर पहुंचा था अपनी समस्या को लेकर लेकिन जिला उपायुक्त ने बुजुर्ग को एक दिन का डीसी बना दिया। कैथल के शिवचरण  काफी समय से अपनी जमीन के एक विवाद के लिए काफी समय से अधिकारीयों के दफ्तरों के चक्कर काट रहे थे और उन्हें धक्कों से सिवा कहीं से कुछ नहीं मिला लेकिन जब वो कैथल की डीसी डाक्टर प्रियंका सोनी के पास पहुंचे तो जो कुछ हुआ वो सुखियों में छा गया है। बुजुर्ग शिव चरण  को डीसी की कुर्सी पर बैठा दिया। 
बुजुर्ग डीसी ने कार्यालय में कुर्सी पर बैठकर जहां अपने 9 साल पुराने जमीन बंटवारे का विवाद निपटाया, वहीं अन्य फरियादियों की शिकायतें सुन मौके पर तहसीलदार समेत कई अधिकारियों को आदेश दिए। जो अधिकारी चक्कर कटवा रहे थे, वे डीसी बनते ही, जी हजूरी करते नजर आए।

कुर्सी पर बैठे बुजुर्ग डीसी ने कहा कि काम क्यूं लेट होवै सै, यह नीयत का फर्क है। अच्छी नीयत होगी तो अच्छे काम होवैं सै। सरकार पैसे देवै सै तो अफसरां नै काम भी करना चाहिए। इसी बीच वहां पहुंचे कुछ पत्रकार बोले- आप ऑर्डर दो, आप डीसी हो, ऑर्डर के दयूं मेरा झोला मेरा डोगा कड़ै सै भाई। म्हारी पूछ हो ज्या तो पेटा सा भर ज्या। ईब मैं संतुष्ट हूं। अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर शहर के श्री सनातन धर्म मंदिर स्थित वृद्धाश्रम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्यातिथि के तौर पर डीसी डाॅ. प्रियंका सोनी ने शिरकत की। कार्यक्रम में डीसी ने कहा कि हमें बुजुर्गों का मान सम्मान करना चाहिए।

इस दौरान डीसी ने पूछा कि आप लोगों को कोई समस्या हो तो मुझे बताना। इसी बीच एक बुजुर्ग हाथ जोड़कर खड़ा हुआ बोला- मैडम जी मैं 9 साल से चक्कर काट रहा हूं। मेरी जमीन पर मेरे भतीजों ने कब्जा कर रखा है। मेरा हिस्सा पूरा कोन्या मिल रहा। लेकिन मेरी तो कोई सुनता नहीं है। डीसी डाॅ. प्रियंका सोनी बोली- आज आपकी ही सुनेंगे। आप खुद डीसी बनकर समस्या के निवारण के लिए निर्देश दें।

डीसी की कुर्सी पर बैठे 88 वर्षीय शिवचरण के समक्ष तहसीलदार, पटवारी व कानूनगो को बुलाया गया। रिकॉर्ड देखकर तहसीलदार ने बताया कि उसके बांटे में 10 कनाल जमीन आती है। बुजुर्ग बोला- मेरा कब्जा 8 कनाल यानी एक एकड़ पर है। राजस्व अधिकारियों ने कहा कि अब उनका खाता अलग करने के लिए पटवारी ने तसदीम तैयार कर ली है। खरीफ की फसल कटने के बाद आपको निशानदेही कराकर जमीन पर कब्जा दिला देंगे।
कैथल की उपायुक्त प्रियंका सोनी के इस कदम से उनकी पूरे देश में जमकर तारीफ़ हो रही है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: