Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जाट आंदोलन के दौरान सेना की मदद से 48 घंटों में काबू की गई थी हिंसा व आगजनी- खट्टर

Haryana-CM-On-Jat-Andolan
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़: हरियाणा अब पूरी तरह चुनावी हो चुका है और अब नेता एक दूसरे पर बड़े आरोप लगाते दिखेंगे। प्रदेश के सीएम मनोहर लाल के आज काफी कड़े तेवर देखे गए। मीडिया साक्षात्कार के माध्यम से खुले मंच से आज उन्होंने विपक्ष को जमकर घेरा।  वर्ष 2016 में जाट आरक्षण के दौरान हुई हिंसा व आगजनी पर सरकार के विफल रहने के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जाट आरक्षण के समय हिंसा व आगजनी पर पुलिस व सेना की मदद से 48 घंटों में काबू पा लिया गया था, जबकि इस घटना के पीछे राजनीतिक हथकंडे अपनाने की बात भी सामने आई है, जो किसी से छिपी नहीं है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1991 में भी आरक्षण पर मण्डल आयोग की सिफारिशें लागू करने के समय देश में हिंसा व आगजनी की घटनाएं हुई थी, जिस पर नियंत्रण पाने में एक महीने का समय लग गया था। उन्होंने कहा कि जाट आरक्षण के समय प्रदेश में कुल 2100 मामले दर्ज हुए थे, जिनमें से अधिकांश रोहतक, सोनीपत, जींद व झज्जर जिलों के थे और इनमें से 1400 मामले फाईल हो चुके हैं। कुछ मामलों की सुनवाई एसआईटी ने की है और कुछ मामले न्यायालय में विचाराधीन हैं।

सरकारी स्कूलों में शिक्षा सुधार के सम्बंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार की नो डिटेंशन पॉलिसी के कारण छात्रों में परीक्षा का भय खत्म हो गया था, जिस कारण शिक्षा का स्तर गिर गया और अब हमने मासिक परीक्षा आरंभ की है। आठवीं का बोर्ड भी लागू किया है। इससे शिक्षा स्तर में सुधार हो रहा है, बोर्ड की 10+2 कक्षाओं का परिणाम जो पहले 32 प्रतिशत के आस-पास रहता था, अब वह बढकऱ 60 प्रतिशत हो गया है और ग्रेस मार्क जो पहले 15-15 दिए जाते थे वो हमने कम किये हैं। एयरटेल ने विद्या भारती जैसे स्कूलों की शुरूआत की है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय जैसी संस्थानों ने सहभागिता बढ़ाकर स्कूलों को गोद भी लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर प्रदेश में मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लागू की है, जिसके तहत उन परिवारों को जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार तक है, को 6000 रुपये वार्षिक की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने जिला परिषदों व पंचायतों को भी अधिकार देकर सशक्त किया है। अब ग्राम पंचायत 20 लाख रुपये तक विकास कार्य अपने स्तर पर करवा सकती हैं और जिला परिषदों का बजट भी एक करोड़ रुपये से बढ़ाकर 25 करोड़ रुपये कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पिछले पांच वर्षों में अंत्योदय की भावना से कार्य किया है ओर हर गरीब व्यक्ति तक सरकार योनजाओं का लाभ सहजता से पहुंचाने की पहल की है और लोग काफी हद तक हमारे कार्य से संतुष्ट हैं। 18 अगस्त से कालका से चली और 8 सितम्बर को रोहतक में सम्पंन हुई जन आर्शीवाद यात्रा को प्रदेश में जगह-जगह लोगों ने समर्थन दिया। यहां तक कि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी इसमें बढ़-चढकऱ भाग लिया और मेवात में तो 10 हजार से अधिक की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने उन्हें आर्शीवाद दिया जो भाजपा को साम्प्रदायिक पार्टी कहने वाले लोगों के मुंह पर ताला है।
इस अवसर पर हरियाणा के मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा, पशुपालन एवं डेरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ० सुनील गुलाटी, आवास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री धनपत सिंह, सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक श्री समीर पाल सरो, पूर्व सांसद श्री सत्यपाल जैन के अलावा बड़ी संख्या में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय व अन्य विश्वविद्यालयों के छात्र तथा साहित्य जगत के लोग व विधि ज्ञाता उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: