Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में विधानसभा सत्र की तरह होगी नगर निगमों की बैठक

Haryana-CM-At-Karnal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चण्डीगढ़, - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नगर निगम के पार्षदों से कहा है कि हरियाणा में नगर निगम व अन्य स्थानीय निकाय की स्वतंत्रता के लिए अंतर जिला परिषद का गठन किया गया है और इस गठन से स्थानीय निकाय अपने स्तर पर अपने क्षेत्र में विकास करवा सकेंगी व अपनी आय के अनुसार खर्च भी कर सकेंगी। इसे प्रक्रिया से ऐसे निकायों पर प्रदेश सरकार का दबाव कम रहेगा। 

उन्होंने कहा कि नगर निगम में विधानसभा की तर्ज पर सत्र होने चाहिए और हर महीने नगर निगम की बैठक होनी चाहिए तथा इन सत्रों में नगर निगम के विकास के लिए चर्चा होनी चाहिए। इन सत्रों की स्पीकर मेयर हो तथा विधायक व उच्च अधिकारी व अन्य वीआईपी गैलरी में बैठेंं, ऐसी व्यवस्था प्रदेश में होगी और इसके लिए करनाल नगर निगम को चुना गया है। उन्होंने कहा कि जब ऐसा होगा, तो सभी की समस्याओं का हल तुरंत होगा और जो भी विकास कार्य करना है, उसके लिए बजट का प्रावधान और खर्चे का प्रावधान भी सत्र में हो सकेगा। 
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज करनाल में नगर निगम के पार्षदों व अधिकारियों से चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वे अपने-अपने वार्डों मेें सीवरेज सिस्टम, बिजली-पानी की व्यवस्था तथा स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।   
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अंतर जिला परिषद का गठन किया गया है। इस परिषद से स्थानीय स्तर पर विकास के रास्ते खुलेंगे। इस परिषद के चेयरमैन मुख्यमंत्री होंगे और हर जिले की स्थानीय ईकाईयों को इसमें शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि शहरी ईकाईयों का एक ही मुखिया होगा, ताकि वह सही रूप से कॉर्डिनेट कर सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा की तर्ज पर नगर निगम में भी सत्र होंगे और सत्र में हर विकास कार्य की चर्चा होगी व सरकार की तरफ से हर नगर निगम को बजट मिलेगा। नगर निगम भी अपनी आय के स्त्रोत बढ़ा सकेगी। इसके पीछे सरकार का केवल एक ही उद्देश्य है, स्थानीय निकाय को मजबूत करना, ताकि वह विकास के लिए सरकार की तरफ ना देखें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम में बेहतर कार्य करने के लिए हर विषयों पर विधानसभा की तर्ज पर विभागीय कमेटी बनाएं, जिसमें पक्ष व विपक्ष के पार्षदों को शामिल किया जाए। इन विषयों में विशेषकर लाईट, स्वच्छता, पानी बचाओ, सीवरेज, लेखा की कमेटी जरूरी हैं। 
मुख्यमंत्री ने पार्षदों से कहा कि जो भी विकास कार्य चल रहें हैं, उसको रूचि लेकर पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि ‘आपको पता है, आप सभी के सहयोग से फिर आपकी सरकार बन रही है और विकास कार्यों की कोई कमी नही छोड़ी जाएगी’। 
मुख्यमंत्री ने सभी पार्षदों व अधिकारियों से पूछा कि करनाल नगर निगम में सीवरेज व्यवस्था व पीने के पानी की स्थिति कैसी है। 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पार्षद की मांग पर पीने के पानी के ट्यूबवेल को हॉट लाईन से जोडऩे अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली-पानी जैसी सभी सर्विस के लिए ही हॉट लाईन बनाई गई है। इसे तुरंत पीने के पानी को हॉट लाईन से जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से पूछा कि मुगल कैनाल की कैसी स्थिति है। अधिकारियों ने बैठक में बताया कि मुगल कैनाल की स्थिति अच्छी है, सफाई चल रही है। शहर का सारा पानी इस लाईन से जोड़ा जाएगा।   
बैठक में ओएसडी अमरिन्द्र सिंह, मेयर रेणु बाला गुप्ता, भाजपा नेता अशोक सुखीजा, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक एस.एस. भोरिया, नगर निगम आयुक्त राजीव मेहता, अतिरिक्त उपायुक्त अनिश यादव, एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक, सीटीएम नवीन आहूजा व उप निगमायुक्त धीरज कुमार बैठक में उपस्थित थे .
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: