Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

टाउन पार्क में बने योग के कई विश्व रिकॉर्ड

Yoga-in-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद : योग, यज्ञ, संस्कार व सामाजिक उत्थान के क्षेत्र में काम कर रही मानवीय निर्माण मंच संस्था ने बृजनट मंडली के साथ मिलकर रविवार को दूसरे विश्व योग कीर्तिमान स्थापना महोत्सव का आयोजन किया। सेक्टर 12 स्थित टाउन पार्क में ऊंचे तिरंगे झंडे के नीचे आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में बल्लभगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा व बीजेपी नेता रूप सिंह नागर मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मानवीय निर्माण मंच के संरक्षक ईश्वर सिंह आर्य ने की। इस दौरान योग के क्षेत्र में 23 विश्व रिकॉर्ड बनाए गए, जिन्हें गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से आए प्रतिनिधियों ने वेरीफाई किया। 

कार्यक्रम की शुरूआत शाम को 5 बजे से हुई और काफी संख्या में लोग इसे देखने के लिए पहुंचे। रविवार को भारत - पाकिस्तान का क्रिकेट मैच भी था, लेकिन उसके बावजूद काफी अच्छी संख्या में लोग योग विश्व रिकॉर्ड का गवाह बनने के लिए पहुंचे। कार्यक्रम का संचालन मानवीय निर्माण मंच के संचालक डॉ बलराम आर्य व बृजनट मंडली के संयोजक बृजमोहन भारद्वाज ने किया। इस दोरान योग के क्षेत्र में 23 विश्व रिकॉर्ड बनाए गए। 9 से 25 साल की आयु से बच्चों ने इस रिकॉर्ड को बनाया। कुछ रिकॉर्ड ऐेसे थे, जिन्हें पहले इन्हीं बच्चों ने बनाया था और इस साल उन रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया। इसके साथ ही कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। हरियाणा कला परिषद् की तरफ से आए टीम ने डांस की प्रस्तुतियां दी। वहीं, श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी की तरफ से रसिया, चौपाई व लोक गीतों की प्रस्तुतियां दी गई। यूनिवर्सिटी की नगाड़ा पार्टी ने सभी को थिरकने पर मजबूर कर दिया। आकाश ग्रुप ने डांस प्रस्तुत किया और हरीश बैंड की तरफ से गई गानें गाए गए। इसके अलावा नवयुग स्कूल मच्छगर, योगीराज श्रीकृष्ण अकेडमी व सर्वांगयोगा की तरफ से योग प्रस्तुतियां दी गई, जिन्हें देकर सभी दंग रह गए। मानवीय निर्माण मंच पलवल के बच्चों ने विशेष योगा व लकड़ी मलखंब करके दिखाया। इसके अलावा साेनू आर्य ने शक्ति प्रदर्शन किया, जिसमें उन्हेांने गले से सरिये को मोड़ने व छाती पर पत्थर रखकर तोड़ने का प्रदर्शन किया। 

बलराम आर्य ने बताया कि हमने योग के क्षेत्र में 23 विश्व रिकॉर्ड बना हैं। इसके लिए गोल्डन बुक ऑफ गर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से आए प्रतिनिधियों ने बच्चों को सम्मानित भी किया। उन्होंने बताया कि कुछ योगासन तो ऐसे रहे हैं, जिनके लिए हमने पहले कम समय तय किया हुआ था, लेकिन बच्चों ने तय समय से काफी अधिक समय तक आसन कर रिकॉर्ड बनाए हैं। जिन बच्चों ने योग के रिकॉर्ड बनाए हैं, उनके माता - पिता को भी मंच की तरफ से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही समाज के बेहतर काम करने वाले अन्य लोगों को भी सम्मानित किया गया। मौके पर डॉ राजकुमार तेवतिया, महीपाल आर्य, डॉक्टर एसपी फोगाट ,डॉ विशाल चौहान, डॉ रमन कुमार, डॉ सुनील शर्मा, डॉ बांके बिहारी, डॉ रामनिवास ,श्री अंकित कौशिक युवा नेता अनील चेची के साथ जिले के कई कॉलेजों व संस्थाओं से प्रतिनिधि मौजूद थे। 

इन्होंने बनाए योग कर्तिमान  
- सलीम, वृश्चिक आसन - कुर्सी पर 2 मिनट सैकेंड तक 
- ज्योति, त्रिविक्रम आसन - 18 मिनट 44 सैकेंड तक 
- भूमिका, योगनिद्रासन, 33 मिनट 40 सैकेंड तक 
- यश, भूनमन आसन - एक घंटे 31 मिनट 56 सैकेंड तक 
- कोमल, भूनमन आसन - एक घंटे 21 मिनट 1 सैकेंड तक 
- छवी, पदम आसन - एक घंटे 30 मिनट 40 सैकेंड तक 
- सीमा, हनुमान पश्चिमोत्तानासन - 30 मिनट 3 सैकेंड तक 
- भावना, एक पाद स्कंध आसन - 26 मिनट 13 सैकेंड तक 
- ओमीसा, अर्ध बद्ध पदम परिश्चोत्तानासन - एक घंटे 25 मिनट 22 सैकेंड तक 
- स्नेहा, पूर्ण मत्स्येंद्रासन - 30 मिनट 40 सैकेंड तक 
- अंजना, कश्यप आसन - 22 मिनट 2 सैकेंड तक 
- लता, सेतुबंध आसन - 27 मिनट 9 सैकेंड तक  
- सचिन, सेतुबंध आसान - 9 मिनट चार सैकेंड तक  
- कीर्ति, पूर्ण भुजंग आसन - 1 घंटे 10 मिनट 44 सैकेंड  
- मोनिका, शलभ आसन - 45 मिनट 52 सैकेंड तक 
- आकाश, माथे पर दीपक रखकर रस्सा मलखंब - 4 मिनट 05 सैकेंड में रस्सी पर 15 आसनों का प्रदर्शन 
- वर्षा, माथे पर दीपक रखकर रस्सा मलखंब - 2 मिनट 29 सैकेंड में 8 आसानों का प्रदर्शन 
- हिमानी, गणेश आसन - 22 मिनट 7 सैकेंड तक 
- किरण, दीप आसान - दीपक सर पर रखकर 4 मिनट 5 सैकेंड में 33 आसानों का प्रदर्शन 
- हेमलता, चक्रचाल - 36.11 सैकेंड में 100 मीटर 
- सतीश, मयूर चाल - 38.01 सैकेंड में 100 मीटर 
- निशा, शशांक आसान - 55 मिनट 28 सैकेंड तक 
- चंचल, कृश्चिक आसन - 21 मिनट 35 सैकेंड तक 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: