Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद का लघु सचिवालय बना दलालो का अड्डा: पाराशर

LN-Parashar-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद: शहर में  हजारों लोग ऐसे हैं जिनमे आधार कार्ड या पहचान पत्र में कोई न कोई कमी है। किसी के नाम की स्पेलिंग गलत तो किसी के घर का पता गलत लिया गया है। किसी के पिता का नाम गलत लिखा गया है तो किसी के पति का नाम गलत है। ऐसे लोग अपना आधार कार्ड या पहचान पत्र ठीक करवाने लघु सचिवालय पहुँचते हैं तो उनके कई-कई दिनों तक चक्कर काटने पड़ते हैं क्यू कि फरीदाबाद के लघु सचिवालय में कई विभागों के दफ्तर दलालों के अड्डों के रूप में तब्दील हो चुके हैं। ये कहना  बार एसोशिएशन के पूर्व प्रधान एवं न्यायिक सुधार संघर्ष समिति के अध्यक्ष एडवोकेट एलएन पाराशर का जिन्होंने फरीदाबाद के लघु सचिवालय स्थित कई विभागों पर बड़े आरोप लगाए। 

पाराशर ने कहा कि इसी जगह तहसील भी है जहां दलालों का पूरी तरह से बोलबाला है और बिना दलालों के यहाँ रजिस्ट्री नहीं होती और लोग हफ़्तों तक चक्कर लगाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि कई बार मैंने दलालों पर सवाल उठाया लेकिन अब भी दलाली जारी है। उन्होंने कहा कि यहाँ के दलाल तहसीलदारों से मिलकर जनता को जमकर ठग रहे हैं। 

पाराशर ने कहा कि यहीं पर एसडीएम कार्यालय है जहाँ ड्राइविंग लाइसेंस भी बनाया जाता है। हर रोज 200 से 250  नए ड्राइविंग लाइसेंस भी बनते हैं लगभग  150  पुराने लाइसेंस रिन्यू होते हैं। इसके अलावा हर रोज गुम हुए या चोरी हुए कई दर्जन डुप्लीकेट लाइसेंस व आरसी भी निकलती हैं। यहां पर भी  दलाल सक्रिय हैं । यहाँ आम लोगों को  फाइलों में कमी बताकर दफ्तर के चक्कर लगवाए जाते हैं और इनकी फीस नहीं काती जाती।  मजबूरी में दलालों की शरण लेनी पड़ती है। कई दिनों तक  चक्कर काट-काट लोग थक जाते हैं  तो खुद ही दलाल को ढूंढने लगते है।  

उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय में सबसे ज्यादा भीड़ आधार कार्ड बनवाने वाले काउंटर पर होती है और यहाँ पर भी लोगों को बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। किसी को आधार कार्ड ठीक करवाना होता है तो किसी को नया आधार कार्ड बनवाना होता है। यहाँ भी जानकर दलाली चल रही है और यहाँ हमेशा लम्बी-लम्बी लाइने लगी रहती हैं। लोग कई-कई दिनों तक चक्कर लगाने के बाद दलालों की शरण में जाने पर मजबूर हो जाते है। पाराशर ने कहा कि ये दलाली प्रशासन की नाक के नीचे हो रही है। लोग ठगे जा रहे है। जो दलालों की शरण में नहीं जाता वो यहाँ सिर्फ धक्के ही खाता रहता है। 

पराशर ने कहा कि फरीदाबाद के जिला अधिकारी को इस दफ्तरों का निरीक्षण करना चाहिए और दलालों पर लगाम लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनता ठगी जा रही है और प्रशासन तमाशा देख रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार कहती है कि भ्रष्टाचार का खात्मा हो रहा है लेकिन यहाँ भ्रष्टाचार और बढ़ रहा है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: