Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

ड्रेनों में पॉलिथीन, कचरा, गाद आदि भरा देख भड़के खट्टर के मंत्री

Haryana-Minister-Rao-Narbir-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 18  जून- हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज दिल्ली-जयपुर नेशनल हाइवे के साथ बनी ड्रेन तथा बहरामपुर सडक़ के दोनों ओर बनी ड्रेनों का निरीक्षण किया। उन्होंने बहरामपुर रोड के दोनों तरफ पानी निकासी के लिए बनी ड्रेनों को खस्ताहाल में देखकर इन ड्रेनों की सफाई करने के लिए नगर निगम  को 20 जून तक का समय दिया है। 
निरीक्षण के दौरान राव नरबीर सिंह ने बहरामपुर रोड पर स्थित सीमेंट-कंक्रीट रीमिक्स प्लांटों के मालिकों को निर्देश दिए कि वे बहरामपुर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से ट्रीटेड अर्थात शोधित पानी का ही अपने प्लांट में इस्तेमाल करें और शुद्ध पेयजल का प्रयोग न करें। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि यदि भविष्य में शुद्ध पेयजल का इस्तेमाल रिमिक्स प्लांट में होता पाया गया तो प्लांट का चालान किया जाएगा और उसे सील भी किया जाएगा। इस रोड पर चार-पांच रीमिक्स प्लांट लगे हुए हैं। उन्होंने इस रोड पर लगी अन्य औद्योगिक इकाइयों के मालिकों से भी आग्रह किया कि वे अपनी इकाइयों में फैक्ट्री कार्य के लिए ट्रीटेड पानी का ही प्रयोग करें और शुद्ध पेयजल को बचाएं, यह जनहित में जरूरी है।

राव नरबीर सिंह ने दिल्ली-जयपुर हाईवे की ड्रेन के निरीक्षण के दौरान मौके पर उपस्थित लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से ड्रेनेज के बारे में जानकारी हासिल की। उन्हें बताया गया कि बहरामपुर रोड के साथ बनी ड्रेनों का पानी नेशनल हाइवे की ड्रेन में गिरता है। राव नरबीर सिंह नेशनल हाइवे से ही पैदल बहरामपुर रोड पर निकल पड़े और वे इस रोड के दोनों ओर बनी ड्रेनों में पॉलिथीन, कचरा, गाद आदि भरा देखकर भडक़ गए। उन्होंने तत्काल नगर निगम के अधिकारियों से बातकर उस एरिया के सफाई ठेकेदारों को तलब किया और कहा कि अगले 3 दिन में बहरामपुर रोड की ड्रेनों की सफाई सुनिश्चित करें, वे 20 जून को फिर देखने आएंगे। उन्होंने कहा कि ड्रेनों के ऊपर लगे सीमेंट के कवर को लोक निर्माण विभाग के अधिकारी जेसीबी से हटवाएंगे और उसके बाद ड्रेनों व नालियों की सफाई नगर निगम  करवाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सफाई करने के बाद गाद ड्रेन के किनारे पर नहीं पड़ी होनी चाहिए बल्कि उसे उठवा कर कहीं दूर डलवाएं, ताकि बारिश में वह गाद दोबारा नालियों में न जाए। उन्होंने कहा कि सफाई करने के बाद इन ड्रेनों को तब तक न ढका जाए, जब तक वे इसे देखकर संतुष्टी न कर लें।

लोक निर्माण मंत्री ने बहरामपुर रोड पर लगे हुए धर्म कांटा मालिकों को भी निर्देश दिए कि वे अपने धर्म कांटे के सामने ड्रेन को साफ रखना सुनिश्चित करेंगे और वहां पर मिट्टी डालकर ड्रेन को बंद नहीं किया जाना चाहिए। इसी प्रकार, उन्होंने इस सडक़ पर बने ढाबा मालिकों तथा अन्य दुकानदारों से भी आग्रह किया कि वे अपनी दुकान अथवा ढाबे के सामने ड्रेन में कचरा न डालें और सुनिश्चित करें कि उनकी दुकान के सामने से पानी ड्रेन में बहता रहे। अगर कचरा बहकर आ भी जाता है तो दुकानदार अथवा ढाबा मालिक की जिम्मेदारी होगी कि वह उसे साफ करवाएं। मंत्री ने बहरामपुर रोड और बेगमपुर खटोला को जाने वाली सडक़ का जुड़ाव ठीक करने के निर्देश भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: