Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

लोकसभा चुनाव, मतदान से जुडी बहुत ही ख़ास जानकारियां

LS-Election-2019
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद ,11मई।  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि  आम लोकसभा चुनाव-2019 के मद्देनज़र प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है । इसमें 24 घण्टे लोकसभा चुनाव के सम्बंध में शिकायत की जा सकती है ।उन्होंने बताया कि जनता की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार जिला स्तर पर  फोन नम्बर 0129-2261466 स्थापित किया गया है । 
 उन्होंने युवा वर्ग को आह्वान करते हुए कहा कि वे मतदान प्रक्रिया में स्वयं आगे आकर मतदान करने तथा अपने आस-पास रहने वाले सभी पात्र व्यक्तियों को प्रेरित करें । अधिक से अधिक  मतदाताओं जागरूकता करे। 
उपायुक्त ने कहा कि युवा वर्ग का मतदान प्रक्रिया में अहम महत्व होता है तथा यूथ ही एक ऐसा वर्ग है जो बदलाव ला सकता है। सोशल अवेयरनैस में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने यह भी कहा कि लोकसभा चुनाव के तहत 12 मई को होने वाले मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग अपनी वोट डालकर जरूर करें तथा अपने क्षेत्र के सभी युवाओं को प्रेरित करें ।  टोल फ्री नम्बर 1950 के माध्यम से मत संबधी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 
उन्होंने युवा मतदाताओं को यह भी कहा कि यदि उन्हें कोई भी संदेहजनक स्थिति जैसे रूपयों, शराब, जबरन वोट डालने का कहीं भी मतदाताओं पर दबाव बनाया जा रहा है, तो वे तुरंत सी-विजिल पर शिकायत दर्ज करवा सकते है या टोल फ्री नम्बर 1950 पर भी इस बारे सूचना दे सकते हैं।उन्होंने मतदाताओं से अपील है कि वे बिना किसी भय, लालच, प्रलोभन, जाति, धर्म आदि के अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

 इसके अलावा  85-पृथला विधानसभा क्षेत्र के आरओ भारत भूषण गोगिया,86-फरीदाबादी एनआईटी के आरओ धर्मेन्द्र सिंह, 87-बङखल विधानसभा क्षेत्रके आर ओ सतबीर मान,88-बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के आर ओ त्रिलोक चंद,89-फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के आर ओ  डा0 नरेश कुमार तथा 90- तिगावं विधानसभा क्षेत्र के आर ओ राजेश मोर से भी संपर्क करके चुनाव सम्बंधित समस्या की जानकारी दी जा सकती है ।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी के दिशा-निर्देश अनुसार जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों के प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारियों को फाइनल रिहर्सल में स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शान्ति पूर्वक तरीके से सुरक्षा व्यवस्था बनाकर चुनाव को पूरा करवाने टिप्स दिए गए ।

स्थानीय लोकसभा चुनाव -2019 में चुनाव ड्यूटी के लिए  जोनल मजिस्ट्रेट तथा सैक्टर सुपरवाइजर ,पीठासीन अधिकारी एवं सहायक पीठासीन अधिकारियों को फाइनल रिहर्सल में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई । फरीदाबादएनआईटीविधानसभा क्षेत्रके सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने एन आईटी-2 की लखानी धर्मशाला में,बङखल विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं  एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान ने एन आईटी की दौलत राम धर्मशाला में , बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद ने पंचायत भवन बल्लभगढ़ के नजदीक अग्रवाल धर्मशाला में ,पृथला विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं एस्टेट आफिसर भारत भूषण गोगिया ने सैक्टर-16फरीदाबाद की यादव धर्मशाला में ,तिगावं विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं डीपीओ राकेश कुमार मोर ने सैक्टर-16 की गुज्जर धर्मशाला में तथा फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं   डीआरओ डाक्टर नरेश कुमार ने सैक्टर-14 के महात्मा हंसराज एडिटोरियम डीएवी स्कूल में फाइनल रिहर्सल आयोजित करवा कर सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के लिए मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए । जोनल मजिस्ट्रेट और सैक्टर सुपरवाइजर साथ  थे । फाइनल रिहर्सल में ईवीएम के साथ  कंट्रोल यूनिट,बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीन से सम्बंधित जानकारी दी गई ।
 उन्होंने बताया कि बैलेट यूनिट और कन्ट्रोल  यूनिट  को बक्से से निकाल कर उसके सील एवं एड्रस टैग  की जांच करे। ।
 बैलेट यूनिट के केबल को वीवीपैट से और वीवीपैट को कंट्रोल यूनिट  के पिछले हिस्से में स्थित शोकेट से जोड़ कर स्वीच आनॅ  करे ।ईवीएम के नंबर एवं इसकी बैट्रो स्टेटस  की जांच कर ले।कंट्रोल यूनिट  के सभी बटनों  को दबा कर यह देख ले कि मशीन में पूर्व से कोई आकड़ा नहीं है।यदि कोई आकड़ा है तो इसे क्लोज रिजल्ट क्लियर  बटनों द्वारा डिलिट कर दे ।अब माक पोल दिखाने हेतु  पोलिगं एजेंट  को बुला ले ।
माकॅ पोल क्या है।
सभी बटन को दबा कर एजेटं को दिखाया जाय कि पोल्ड वोट शून्य है और कैंडिडेट  की संख्या मतपत्र के अनुसार है।
कंट्रोल यूनिट  का बैलेट बटन दबाएँ। इससे कंट्रोल यूनिट का ब्युजी बल्ब लाल एवं बैलेट यूनिट  का रैडी बल्ब  हरा जलने लगेगा
पोलिगं एजेंट  द्वारा वोट डलवाए।वोट पड़ने पर बैलेट यूनिट  का रैडी बल्ब  बुझ जाएगा और अभ्यर्थी के नाम के आगे का लाल बल्ब जल जाएगा तथा कंट्रोल यूनिट से लम्बी बीप की ध्वनि सुनाई देगी।वोट हो जाने के बाद टोटल बटन दबाएँ। इससे कुल डाले गये वोट की संख्या डिस्पले  पर दिखाई देगी ।अब क्लोज रिजल्ट क्लियर बटनों को दबा कर माकॅ पोल समाप्त करे और फार्म भर ले।
क्लोज बटन पोलिगं  समाप्त।
 रिजल्ट बटन -प्रत्येक अभ्यर्थी को प्राप्त मत दिखाई देगी।
 क्लियर बटन  में दर्ज वोटों को  डिलिट कर देता है।
ईवीएम की सील क्या है ।

कंट्रोलो यूनिट स्वीच आफ कर ले।एक ग्रीन पेपर सील लेकर उसके सफेद भाग पर हस्ताक्षर कर के प्रभेदक चिन्ह लगा दे और  पोलिगं एजेंट से भी हस्ताक्षर करा लें।सील की संख्या नोट करे।
 अब  रिजल्ट सैक्शन को खोल कर इसके इलीपटीकल खाचें में सील के हरे भाग को ऊपर रखते हुए लगाएँ ताकि सफेद भाग खाचें से दिखाई पड़े।
रिजल्ट सैक्शन  का भीतरी दरवाजा बंद कर पेपर सील के दोनों सिरे बाहर की ओर निकल ले।क्लोज बटन  वाले भाग में एक स्पीकल टैग  रखें। इस पर कंट्रोल यूनिट  का नम्बर अंकित करे एवं हस्ताक्षर करें एवं करवा लें।
 स्पीकल टैग  को बगल में बने छिद्र से धागा डाल कर सील कर दे।अब रिजल्ट सैक्शन  के बाहरी दरवाजे को बन्द कर उसमें एक एड्रस टैग लगा कर इसे भी सील कर दे।
स्ट्रीप सीलिंग क्या है ।
क्लोज बटन पर कैप लगा दें।
स्ट्रेप सील के गोंद युक्त भाग ए 'A' को मशीन पर ऊपर की ओर रख कर ग्रीन पेपर सील के निचले छोर को उस पर साट दे।स्ट्रेप सील को मोड़ कर उसके बी 'B' भाग को ग्रीन पेपर सील पर साट दे।
इससे स्ट्रेप सील का सी'C' भाग ऊपर हो जाएगा। इस पर ग्रीन पेपर सील का ऊपरी छोर साट दे।
अब स्ट्रेप सील को क्लोज बटन के कैप के नीचे से ले जाकर मशीन के नीचे से घुमा कर ऊपर लाए एवं ग्रीन पेपर सील के ऊपरी छोर पर डी 'D' भाग को साट दे।
ईवीएम  को  आनॅ  करे एवं मतदान प्रारंभ कर दे।
मतदान से पूर्व तैयारी कैसे करें ।
 पोलिगं एजेंट  की ईपीकस एवं अभ्यर्थियों द्वारा निर्गत नियुक्ति पत्रो की जांच करे।माकॅ पोल निर्धारित समय पर करे चाहे उस समय पोलिगं एजेंट  रहे या न रहे।
माकॅ पोल का प्रपत्र दो प्रति में तैयार कर इसकी सूचना तुरंत  सैक्टर मजिस्ट्रेट को दे दें।
उपस्थित  पोलिगं एजेंट  को रजिस्टर 17 ए(A) एवं मतदाता सूची दिखा दे।बैलेट यूनिट  का कार्डबोर्ड टांग दे एवं मतदान पूर्व की घोषणा पढ़े तथा हस्ताक्षर करें।
मतदान प्रक्रिया कैसे करें ।

मतदाता सबसे पहले वोटर स्लीप एवं अपना ईपीक कार्ड लेकर पी 1 (P1) के पास जाएगा जो मतदाता सूची के अनुसार उसकी पहचान करेगा ।इसके बाद वह पी 2 (P2) के पास जाएगा जो 17ए  रजिस्टर में उसका क्रमांक लिखेगा,उससे हस्ताक्षर करवाएगा एवं मतदाता पर्ची जारी करेगा।मतदाता पर्ची लेकर वह पी3 के पास जाएगा जो मतदाता पर्ची लेकर उसके बायीं तर्जनी पर अमिट स्याही का निशान लगाएगा तथा  बैलेट यूनिट दबा कर मत देने के लिये भेजेगा।वैसे अमिट स्याही का प्रभारी पी2 होता है।
हर दो घंटे पर कंट्रोल यूनिट के सभी बटन  को दबा कर डाले गए कुल मतों की संख्या का मिलान रजिस्टर 17ए से करते रहें और इसे नोट करते रहें।।मतदान समाप्ति के निर्धारित समय से आधा घंटे पूर्व कतार में खड़े सभी मतदाताओं को क्रम संख्या की पर्ची बांट दे ताकि निर्धारित समय पर मतदान समाप्त हो जाए।
मतदान प्रक्रिया के बाद क्या करना है ।अंतिम मतदाता द्वारा मत देने के बाद  क्लोज बटन  दबा कर उस पर कैप  लगा दें।प्रारूप 17सी में रिकॉर्ड किए गए मतों का लेखा एवं पेपर सील का लेखा दो प्रति में तैयार करे।मतदान समाप्ति के बाद बैलेट यूनिट एवं का संबंध विच्छेद कर दे एवं कंट्रोल यूनिट का स्वीच आफ कर दे।अब इन्हें अलग अलग बक्से में डाल कर एड्रस टैग  लगा कर सील कर दे।
समस्त निर्वाचन कागजातों एवं सामग्रियों को 4 अलग अलग लिफाफो में पैक कर दे।
 स्टेशनरी पैकेट (green)
निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रति (P1की) तथा मतदाता पंजी (रजिस्टर 17A) वमतदाता पर्ची और प्रयुक्त निविदत मतपत्र और प्रपत्र 17B अन्य अप्रयुक्त निविदत मतपत्र ।छोटे पैकेटों को सील कर एक बड़े लिफाफे में रखना है और फिर बड़े लिफाफे को भी सील करना है।
नानॅ स्टेशनरी पैकेट (yellow)
निर्वाचक नामावली की अचिन्हित प्रतियाँ,पोलिगं एजेंट  का नियुक्ति पत्र, इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट  (E.D.C.),चैलेंज वोटर  की सूची,
 अन्धे-शिथिलांग मतों की सूची,
 आयु संबंधी घोषणा,
चैलेजं वोटर की प्राप्ति रसीद,
 अप्रयुक्त एवं क्षतिग्रस्त पेपर सील, अप्रयुक्त मतदाता पर्ची,
अप्रयुक्त स्ट्रीप सील,
अप्रयुक्त स्पेशल टैग, 
केवल बड़े लिफाफे में पैक करें ।
खुला पैकेट (brown)
रिकॉर्ड किए गए मतों का लेखा,
 पेपर सील अकाउंट,
पीठासीन पदाधिकारी की घोषणा,
पीठासीन पदाधिकारी की डायरी,
वोटर ट्रेन आउट रिपोर्ट व16 सुत्री प्रेक्षक रिपोर्ट करें ।माकॅ पोल प्रमाण पत्र
सभी लिफाफे खुले रखने है। इसके साथ  विजिट सीट  भी मांगा जा सकता है।इन सभी की दो प्रतियां भरकर अलग अलग जमा करना होता है।
अन्य लिफाफा कैसे बनाए ।
इस लिफाफे में मतदान समाप्ति के बाद बचे हुए सभी सामग्रियों को रखकर बांध देना है और ईवीएम. मशीन के साथ जमा करना है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: