Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सोशल मीडिया पर फर्जी खातों से देश विरोधी झूंठी पोस्ट से बिगाड़ा जाता है देश का माहौल: रक्षा मंत्री

Gurugram-Haryana-Nirmla-Sitaraman
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Gurugram-Haryana-Nirmla-Sitaraman

नई दिल्ली: चुनावी मौसम में अफवाहें राकेट के रफ़्तार से फैलाई जायेंगीं। ऐसा शुरू भी हो गया है और चुनावी फायदे के लिए कुछ अफवाहें फैला कर राजनीतिक दलों के लोग एक दूसरे पर कीचड़ उछालेंगे। सोशल मीडिया पर एक दो नहीं लाखों ऐसे फर्जी खाते हैं जिनके माध्यम से अफवाहें फैलाई जाती हैं। कभी कभी ये अफवाहें देश में माहौळ बिगाड़ने का काम करती हैं। 

 केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण कल गुरुग्राम में थीं जहाँ उन्होंने  कहा कि भारत की बढ़ती शाख के कारण कुछ विरोधी देश विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल जाति-पाति, सांप्रदायिक विवाद और देश का विरोध करने वाली पोस्ट व झूठी सूचनाएं फैलाने के लिए कर रहे हैं। देखने और इनकी पोस्ट पढ़नें में लगेगा कि ये हमारे करीबी या जानकार हैं, लेकिन यह वास्तविकता नहीं है और न ये एकाउंट सत्यापित होते हैं।

रक्षामंत्री रविवार को यहां भाजपा की सोशल मीडिया टीम से संबंध रखने वाले वाॅलिंटियर्स को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले और बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद सोशल मीडिया पर अचानक ऐसे एकाउंट की बाढ़ आ गई, जो गलत सूचनाओं का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। चुनाव के माहौल में हमें ऐसे एकाउंट्स पर कड़ी निगरानी रखनी है और उनके द्वारा फैलाई जा रही सूचनाओं का तूल नहीं देना है।
उन्होंने सोशल मीडिया वाॅलिंटियर्स को सलाह दी कि कोई भी पोस्ट करते समय यह ध्यान रखें कि जिस विषय पर आप पोस्ट कर रहे हैं उसके बारे में आपको पर्याप्त जानकारी और अध्य्यन हो। विषय की जानकारी नहीं है तो उसके बारे में संबंधित व्यक्ति या जानकार से ज्ञान लेकर पोस्ट शेयर करें। हमें यह भी ध्यान रखना है कि हमारे खिलाफ क्या चल रहा है। कौन हमारे खिलाफ क्या झूठी खबर फैला रहा है। 

उन्होंने कहा कि विरोधियों द्वारा फैलाई जा रही झूठी खबर व जानकारी कहीं लोगों को भ्रमित न कर दे, इसलिए हमें सतर्क रहने की जरूरत है। इस मौके पर  मुख्यमंत्री मनोहर लाल , पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरबीर सिंह, सुरेश भट्ट, जवाहर यादव, राजीव बब्बर, अरुण यादव, संदीप जोशी, अरविंद सैनी, भूपेंद्र चैहान, डाॅक्टर शिवानी, निगम पार्षद कुलदीप यादव, अरुण सिंह व श्याम यादव सहित काफी लोग मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India News

Post A Comment:

0 comments: