Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

चाक-चौबंद रहेगी अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में सुरक्षा

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
फरीदाबाद, 30 जनवरी। एक फरवरी से शुरू हो रहे 15 दिवसीय 31वें सूरजकुण्ड अन्तर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला-2017 की सभी प्रकार की तैयारियों व प्रबन्धों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सूरजकुण्ड मेला प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक एवं हरियाणा पर्यटन के प्रबन्ध निदेशक एवं उपायुक्त समीरपाल सरों ने आज यहां सूरजकुण्ड स्थित होटल राजहंस के सभागार में मेले के आयोजन से सम्बन्धित सभी अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, नगराधीश सतबीर मान, डीसीपी पूर्णचंद पंवार तथा एसीपी आस्था मोदी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

श्री सरों ने कहा कि यह मेला अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर चुका है। सूरजकुण्ड की खूबसूरत वादियों में लगने वाले इस मेले में पूरे देश के अलावा अन्य कई देशों के हस्तशिल्पियों द्वारा अनेक प्रकार की हस्तशिल्प कला को कुल लगभग एक हजार स्टालों पर दर्शाया जायेगा। इस बार मेले में इजिप्ट पार्टनर कन्ट्री तथा झारखण्ड थीम स्टेट होगा। इजिप्ट सहित अन्य प्रतिभागी देशों के हस्तशिल्पियों के स्टाल एक निर्धारित जोन में लगेंगे।

उन्होंने कहा कि फूड कोर्ट एरिया के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के व्यंजनों से लबा-लब फूड स्टाल्स लगाए जायेंगे। जिन पर पेयजल की सुविधा सहित सफाई व्यावस्था भी बेहतर ढंग से सुनिश्चित की जायेगी। मेले में झूलों को आवश्यक प्रमाण-पत्र  प्राप्त करने के उपरान्त ही संचालित किया जायेगा। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मेला परिसर के अलावा पार्किंग स्थल हैलीपैड एरिया व अन्य आवश्यक स्थानों पर तैनात की जायेगी।

श्री सरों ने कहा कि मेले के सुरक्षा व्यवस्था चाक-चैबंद रहेगी और मेला सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा। सुरक्षा के सम्बन्ध में व्यापक रूप में पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारी तथा निजी सुरक्षा कम्पनी गार्डस भी तैनात किए जायेंगे। यह मेला हस्तशिल्प के साथ कला एवं संस्कृति का भी संगम होता है। मेले के चैपाल पर पूरे दिन देश विदेश के कलाकार अपने-अपने मनोरम व आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत करके मेला दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करेंगे। श्री सरों ने इस सम्बन्ध में प्रभारी अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि मेले में इस बार कैशलैस एवं डिजीटल पेमैन्ट तथा इन्टरनेट बैंकिंग सिस्टम को प्राथमिकता दी जायेगी। इसके अलावा एटीएम तथा बैंक व्यवस्था भी उपलब्ध रहेगी। श्री सरों ने दूरभाष प्रणाली व्यवस्था को पूरे मेले के आवश्यक स्थानों पर दुरूस्त रखने के लिए बीएसएनएल के सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिए। बैठक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि के मौके पर श्री सरों सहित सभी अधिकारियों ने खड़े होकर व दो मिनट का मौन रख कर बापू गांधी को याद किया व श्रद्धांजलि दी।
बैठक में जिला प्रशासन के सभी सम्बन्धित अधिकारियों सहित हरियाणा पर्यटन निगम तथा सूरजकुण्ड मेला प्राधिकरण के सम्बन्धित अधिकारी भी उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Fair and Festivals

Post A Comment:

0 comments: