Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसानों की समस्याओं के प्रति सरकार गंभीर नहीं - टेकचंद शर्मा

Former-MLA-Pandit-Tekchand-Sharma-Faridabad-Prithla
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Former-MLA-Pandit-Tekchand-Sharma-Faridabad-Prithla

फरीदाबाद। मोहना मंडी में फसल का उठान न होने से गुस्साए किसानों व आढ़तियों ने मंडी गेट पर ताला जड़ दिया। इतना ही नहीं बल्कि किसानों व आढ़तियों ने नायब तहसीलदार ओमकार, डीएफएससी सीमा शर्मा, एसएचओ रणवीर सिंह व मार्केट कमेटी सचिव ऋषि कुमार का घेराव किया और उन्हें जे फार्म पर पैमेंट देने की मांग करते हुए चौबीस घण्टे का अल्टीमेटम दिया। 

वहीं पूर्व विधायक पंडित टेकचंद शर्मा ने आज मोहना मंडी का दौरा किया और किसानों व आढ़तियों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को जाना। इस दौरान पूर्व विधायक पंडित टेकचंद शर्मा ने कहा है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पिछले दस दिनों से फरीदाबाद में रैलियों को संबोधित कर रहे है, उन्हें भाजपा प्रत्याशी की जीत की तो चिंता है, लेकिन उन्हें किसानों की कोई चिंता नहीं है। 

किसानों की समस्याओं के प्रति सरकार कतई गंभीर नहीं है, यही कारण है कि मंडियों में किसानों की फसल के रखरखाव को लेकर कोई खास इंतजामात नहीं है, जिससे किसान खासे परेशान है। उन्होंने बताया कि यह फसलों का सीजन चल रहा है, मंडियां गेहूं से लबालब है, माल की तुलाई का यहां कोई खास इंतजामात नहीं है, मंडी में भराई-ढुलाई के लिए लेबर तक नहीं है, जिसके चलते किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि हाल फिलहाल अकेले मोहना मंडी में लगभग दस लाख कट्टे भरे हुए है, जो कि लदान की बाट जोह रहे है और अभी तक मात्र 50 हजार कट्टे ही लदान हुए है, अगर यही गति चलती रही तो दो महीने में भी पूरी ढुलाई नहीं हो पाएगी। 

उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकार व मार्केट कमेटी के अधिकारियों को हस्तक्षेप करना चाहिए ताकि किसानों की फसल खराब न हो और उन्हें उनकी मेहनत का पूरा पैसा मिल सके। पंडित टेकचंद शर्मा ने कहा कि शादी-ब्याह के सीजन में फसल की कीमत ही किसान का सहारा होती है, जबकि फसल की कीमत देने की प्रक्रिया तब तक शुरू नहीं होती,जब तक माल लदान होकर गोदाम में पहुंच जाती है । 

अत: आज किसान एक तरफ पैसे-पैसे के लिए मोहताज है और मौसम को लेकर चिंतित है वहीं सरकारी मशीनरी सत्ताधारी नेताओं को साथ भाजपा की जीत को लेकर चिंतित है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार दिखावे में माहिर हैं, एक तरफ स्वामीनाथन को भारत रत्न देकर सम्मानित कर रही है जबकि किसानों के हक में स्वामीनाथन की सिफारिशों को आज तक लागू नहीं किया है। 

पूर्व विधायक टेकचंद शर्मा ने सरकार से मांग रखी है कि पेमेंट प्रक्रिया तुरंत बदलते हुए फसल मंडी पहुंचते ही (जे) फार्म भरते ही पेमेंट प्रक्रिया शुरू करके दो दिन के अंदर ही अदायगी होनी चाहिए साथ ही माल के उठान की प्रक्रिया तेज गति से चलानी चाहिए ताकि मंडी में और माल आसानी से पहुंच सके व मौसम कि मार से फसल सुरक्षित रह सके। 

इस अवसर पर डा तेजपाल शर्मा, देवा सरपंच गदपुरी, अनुज भाटी, सुरेंद्र तंवर, मंडी प्रधान नरेश सौरौत, प्रेम तेवतिया, पूर्व प्रधान नथे में सरपंच, इंदरजीत, इंद्राज सिंह, हरिओम शर्मा सहित सैकड़ों हिकसान व आढ़ति मौजूद थे। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana-news

Post A Comment:

0 comments: