Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती के अवसर पर विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन

Maharshi-dayanand-saraswti-jayanti
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद, 5 मार्च - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद के संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग ने 5 मार्च 2024 को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती के अवसर पर मीडिया छात्रों के लिए "छात्रों के लिए समग्र विकास को समझना" विषय पर विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया। व्याख्यान के लिए संसाधन व्यक्ति डॉ. प्रवीण कुमार, सहायक प्राध्यापक, प्रबंधन अध्ययन विभाग से थे। व्याख्यान की शुरुआत विभाग के अध्यक्ष डॉ. पवन सिंह के स्वागत भाषण से हुई।

इस सत्र के दौरान, डॉ. कुमार ने कहा कि समग्र विकास का तात्पर्य अनिवार्य रूप से छात्रों में बौद्धिक, मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक क्षमताओं का विकास करना है ताकि वह रोजमर्रा की जिंदगी की मांगों और चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो सके। कार्यक्षेत्र में सफलता के लिए ये क्षमताएं बेहद जरूरी हैं। उन्होंने आगे विस्तार से बताया कि हर छात्र अनोखा है. उसके पास अद्वितीय व्यक्तित्व लक्षण, रुचियां, प्राथमिकताएं, मूल्य, दृष्टिकोण, ताकत और कमजोरियां हैं। उन्होंने अद्वैत वेदांत में पांच कोषों (पंच कोष) के ज्ञान के बारे में चर्चा की, जो व्यक्तित्व की भ्रामक प्रकृति को प्रदर्शित करता है। उन्होंने बताया इसे प्राप्त करने के लिए छात्रों का समग्र विकास अत्यंत महत्वपूर्ण है।

डॉ. कुमार ने कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती को न केवल आर्य समाज के संस्थापक के रूप में बल्कि एक समाज सुधारक और राष्ट्र-निर्माता के रूप में उनकी व्यापक भूमिका के लिए याद किया जाना चाहिए। वर्तमान पीढ़ी को उनके जीवन से प्रेरणा लेने के लिए उनके त्याग, तपस्या और कठिन परिश्रम की भावना से परिचित होने की आवश्यकता है।

छात्रों ने समग्र शिक्षा और आज के समय में इसके महत्व का एक वर्णनात्मक विचार प्राप्त किया। व्याख्यान विभाग के अध्यक्ष डॉ. पवन सिंह के नेतृत्व में आयोजित किया गया। अध्यक्ष ने संकाय सदस्य द्वारा किए गए प्रयास को बधाई दी और सराहना की और भविष्य में छात्रों के लिए और अधिक व्यावहारिक व्याख्यान आयोजित करने का वादा किया। व्याख्यान का संचालन विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. भारत धीमान ने किया। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: