Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

चुनाव के दौरान वीडियोग्राफी एवं डिजिटल कैमरे का ऐसे करें उपयोग

Lok-Sabha-Elections-Management
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Lok-Sabha-Elections-Management

फरीदाबाद, 21 मार्च। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर चुनाव के दौरान वीडियोग्राफी एवं डिजिटल कैमरे का इस प्रकार उपयोग करें। यह जानकारी जिलाधीश विक्रम सिंह ने विस्तृत रूप से देते हुए बताया कि 18वीं लोकसभा 2024 का आम चुनाव प्रदेश में  25-05-2024 को होने जा रहा है। इसके लिए 16 मार्च को आदर्श आचार संहिता लग गई है।

जिलाधीश विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद में  चुनाव के निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण संचालन को सुनिश्चित करने और चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता के सिद्धांतों को सख्ती से लागू करना सुनिश्चित करें। भारत निर्वाचन  आयोग ने पत्र संख्या 447/2007-पीएलएनआईवी दिनांक 17-1-2002 के माध्यम से विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। इनमें 18वीं लोकसभा चुनाव के दौरान वीडियोग्राफी और डिजिटल कैमरों का उपयोग किस तरह से किया जाएगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा हरियाणा प्रदेश के  10-फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र के सभी विधानसभा क्षेत्रों के एआरओ को इन निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया जाता है। उन्होंने कहा कि  वीडियोग्राफी के लिए विशेष रूप से इन बातों पर विचार किया जाना चाहिए।

इनमें बैठकों के लिए मंत्रियों, मान्यता प्राप्त दलों के शीर्ष राष्ट्रीय/राज्य स्तर के नेताओं द्वारा संबोधित/उपस्थित किया गया। दंगे या दंगे की स्थिति या हंगामा, ईंट-पत्थरबाजी, फ्री-फॉर-ऑल आदि शामिल हैं। मुख्य रूप से 03 हिंसक घटनाएं, संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, लूटपाट, आगजनी, हथियार लहराना आदि शामिल है। इसी प्रकार बूथ कैप्चरिंग के दौरान मतदाताओं को डराना और मतदाताओं को लुभाने की कोशिश में साड़ी, धोती, कम्बल आदि वस्तुओं के वितरण द्वारा मतदाताओं को प्रलोभन/रिश्वत देना शामिल किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने आगे बताया कि मतदान केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में प्रचार करना, खर्च का अश्लील प्रदर्शन जैसे बड़े-बड़े कटआउट लगाने,

संदिग्ध/आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों की आवाजाही और गतिविधियां शामिल की गई है। अतिसंवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्र को भी शामिल किया गया है।

चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी विभिन्न महत्वपूर्ण घटनाएँ:-

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा उम्मीदवारों के  नामांकन, जांच और उम्मीदवारी की वापसी, आरओ द्वारा ईवीएम की तैयारी, ईवीएम जमा करने के बाद स्ट्रांग रूम को बंद करना सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने आगे बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार  मतगणना के लिए ईवीएम बाहर निकालने से पहले स्ट्रांग रूम खोलना, गिनती की प्रक्रिया, विशेष मामलों में जहां आयोग ने विशेष रूप से पहचान किए गए क्षेत्र/विधानसभा क्षेत्रों/मतदान केंद्रों में मतदाताओं की वीडियो/डिजिटल फोटोग्राफी का निर्देश दिया है। 

यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि वोट डालने के लिए आने वाले सभी मतदाताओं के चेहरे पर ईपीआईसी या अन्य ईसीआई अनुमोदित फोटो न हो। पहचान पत्र, उसी क्रम में लिया जाता है जैसे फार्म 17-ए में दर्ज किया जाता है। 

ऐसे मतदान केंद्रों पर और उसके आसपास होने वाली महत्वपूर्ण घटनाओं को भी वीडियो/डिजिटल कैमरे में कैद किया जाना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए मतदान शुरू होने से पहले मॉक पोल और ईवीएम को सील करना मतदान कक्ष की स्थिति निर्धारण मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति मतदान के निर्धारित समय की समाप्ति पर मतदाता बाहर प्रतीक्षा कर रहे हैं और अंतिम मतदाता अंदर आ कतार में रहे हैं। चुनाव में लगाए गए सेक्टर अधिकारियों, पर्यवेक्षकों और अन्य चुनावी पदाधिकारियों आदि का दौरा शामिल किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा तैयार की वीडियो फिल्मों को देखने के बाद, यदि आयोग और आदर्श आचार संहिता के वैधानिक प्रावधानों और निर्देशों का कोई उल्लंघन या उल्लंघन देखा जाता है, तो उसे त्वरित माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी को सूचित किया जाए, ताकि अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने सहित तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई की जा सके।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: