Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने किया दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का निरीक्षण

Delhi-Mumbai-Express-Status
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Delhi-Mumbai-Express-Status

केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के स्पर सहित राष्ट्रीय राजमार्ग-148 एनए पर फरीदाबाद बाईपास साइट और डीएनडी सोहना राजमार्ग के पैकेज 1 और 2 के निर्माण का निरीक्षण किया। यह परियोजना 3565 करोड़ रुपए की लागत से 33 किलोमीटर तक फैली हुई है, जिसे हाइब्रिड वार्षिकी मोड पर भारतमाला परियोजना के तहत विकसित किया जा रहा है।

इस अवसर पर उनके साथ केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर भी मौजूद रहे। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों संग दिल्ली मुंबई वङोदरा लिंक एक्सप्रेस-वे का फरीदाबाद के पल्ला पुल से दिल्ली कालिंदी कुंज तक निरीक्षण कर बारीकी से जाजया लेते हुए अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। डीसी विक्रम सिंह ने केंद्रीय मंत्रियों का फरीदाबाद में पहुंचने पर पुष्प गुच्छ देकर  स्वागत किया।

यह है मार्ग का पूरा विवरण-

डीएनडी-फरीदाबाद-सोहना और जेवर राजमार्ग (एनएच-148एनए) 60 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर डीएनडी फ्लाईओवर के पास से शुरू होता है और फरीदाबाद से होकर गुजरता है।

बल्लभगढ़ बाईपास और कैल गांव के पास एनएच-19 को पार कर पश्चिम के कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) खंड के चौराहे के पास सोहना के नजदीक पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर समाप्त होता है। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को तीन निर्माण पैकेजों (पीकेजी 1, 2 और 3) में विकसित किया जा रहा है। परियोजना पूरी होने पर यहां से निकलने वाले यातायात को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और जयपुर, अहमदाबाद की ओर वड़ोदरा, मुंबई एनएच-48 (पुराना एनएच-8) पर और कानपुर, लखनऊ, कोलकाता की ओर पहुंच प्रदान करेगा। 

यह अंतत: एनएच-19 (पुराना एनएच-2) के माध्यम से दिल्ली में भीड़भाड़ को कम करेगा। एनसीआर क्षेत्र जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी भी विकसित की जा रही है। 33 किलोमीटर पर इस संरेखण से जुड़ा हुआ है। पीकेजी-1 डीएनडी महारानी बाग से शुरू होकर खिजराबाद, बटला हाउस और ओखला विहार, यमुना नदी के पश्चिमी तट, नहर पार कॉलोनी और जसोला विहार संरेखण से होकर गुजरता है, जिसका कार्य जनवरी 2022 से निर्माणाधीन है।

वर्तमान भौतिक प्रगति 73 प्रतिशत हो चुकी है और आगामी दिसंबर 2024 तक इस कार्य के पूरा होने की संभावना है। पीकेजी-1 की परियोजना जैतपुर पुश्ता रोड के साथ जंक्शन के पास शुरू होती है तथा एचएसवीपी के सेक्टर 62-65 डिवाइडिंग रोड के जंक्शन पर समाप्त होती है, जिसका कार्य निर्माणाधीन है। अगस्त 2021 से शुरू हुए इस कार्य की वर्तमान भौतिक प्रगति 83 प्रतिशत है और मई 2024 तक पूरा होने की संभावना है। 

पीकेजी-3 का प्रोजेक्ट जैतपुर पुश्ता रोड के साथ सेक्टर 62-65 डिवाइडिंग रोड के पास शुरू होता है और कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) के चौराहे के पास जंक्शन पर समाप्त होता है। वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (डब्ल्यूपीई) और दिल्ली मुंबई का खंड सोहना के पास एक्सप्रेसवे पर कार्य मई 2023 में पूरा हो चुका है।

यह विस्तृत बुनियादी ढांचा पहल प्रमुख राजमार्गों-सीधे नोएडा दिल्ली फ्लाईवे, दिल्ली-मेरठ, कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी), एनएच-2 (दिल्ली-आगरा), दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे और जेवर हवाई अड्डा कनेक्टिविटी राजमार्ग को निर्बाध रूप से जोड़ती है। ब्राउनफील्ड स्ट्रेच में दोनों तरफ 3-लेन सर्विस रोड के साथ 6-लेन एक्सेस-नियंत्रित राजमार्ग को शामिल करते हुए, शहरी परियोजना 8 ऊंचे खंडों (कुल लंबाई 12.034 किमी), 10 फ्लाईओवर, 6 वीयूपी, 11 एलवीयूपी, 13 छोटे पुलों को एकीकृत करती है, जिसमें 1 आरओबी, 1 आरयूबी, 6 बस बेज और 102 बॉक्स पुलिया शामिल हैं।

लगभग 27 मीटर की अधिकतम ऊंचाई पर 4 स्थानों पर मेट्रो लाइन पर फैले हुए, इसमें सौंदर्य, शारीरिक, आर्थिक और पर्यावरणीय लाभों के लिए घाटों पर ऊध्र्वाधर बागवानी शामिल है। ऊंचे खंडों के साथ एक ध्वनि अवरोधक ध्वनि प्रदूषण को कम करता है, जबकि 10 हेक्टेयर बंजर भूमि, जो कभी फ्लाई ऐश डंपिंग के लिए उपयोग की जाती थी, में दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई जंगल सफारी परियोजना के लिए वृक्षारोपण किया जा रहा है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: