Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

वंचित लोगों तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने का बड़ा माध्यम बनी विकसित भारत संकल्प यात्रा : SDM त्रिलोक चंद

SDM-TRILOK-CHAND-BALLABHGARH-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

SDM-TRILOK-CHAND-BALLABHGARH-FARIDABAD

फरीदाबाद/ बल्लभगढ़, 03 जनवरी। एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद ने कहा कि वंचित लोगों तक सरकारी योजनाएं पहुंचने का एक बड़ा माध्यम बनकर विकसित भारत संकल्प यात्राएं लोगों के बीच में पहुंच रही हैं। वहीं कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा के दिशा-निर्देश पर बीजेपी नेता टीपर चंद शर्मा ने सेक्टर-3 में विकसित भारत संकल्प यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया।

एसडीएम त्रिलोक चंद ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा उन लोगों तक पहुंचने का एक बड़ा माध्यम बन गई है जो अब तक सरकारी योजनाओं से नहीं जुड़ पाए हैं। सरकार जनता के घरद्वार पर पहुंचकर उन्हें योजनाओं की जानकारी दे रही है और लाभार्थियों की पहचान कर उन्हें लाभान्वित कर रही है। सरकार का उद्देश्य यह है कि कोई भी लाभार्थी सरकार द्वारा जनहित के के लिए क्रियान्वित की गई योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने से वंचित न रह जाए।

एसडीएम त्रिलोक चंद ने बुधवार को सेक्टर-3 के सामुदायिक भवन में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए यह बात कही।

वहीं टीपर चंद शर्मा  ने कहा कि सरकार का उद्देश्य केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों को विशेषकर कमजोर/ गरीब वर्ग के लोगों को योजनाओं और परियोजनाओं के दायरे में लाना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत वैन विशेष रूप से डिजाइन की गई है, जिसके माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत को विकसित देश बनाने में समाज के हर नागरिक को अपना योगदान देना होगा। सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति को खुशहाल बनाने के लिए योजनाओं का सौ फीसदी लाभ लोगों तक पहुंचा रही है। उन्होंने उपस्थित लाभार्थियों को जागरूक व प्रेरित किया।

हमारा संकल्प-विकसित भारत की शपथ भी दिलाई:-

उन्होंने कहा कि हम देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे। वहीं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन पार्टी द्वारा सरकार की हिदायतों के अनुसार सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी गीतों के जरिये बेहतर प्रस्तुतियां दी गई। 

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान इन योजनाओं की दिखाई दे रही झलक :-

विकसित भारत संकल्प यात्राओं में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का अवलोकन भी किया जा रहा है। कार्यक्रम में विशेष रूप से उज्ज्वला, स्वामित्व योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, अंत्योदय योजना, पीएम-स्वनिधि योजना आदि की पूर्ण जानकारी लोगों को प्रदान की जा रही है।

शिविर में लाभपात्रों को किया जा रहा है लाभान्वित :- 

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित शिविरों में योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्तियों को चिह्नित करके उन्हें पीएम-स्वनिधि, हेल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेट, पीएम-उज्ज्वला योजना का ऑन स्पॉट लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त चिकित्सा शिविर लगा कर लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई तथा दवाओं का वितरण भी किया गया। स्टॉल लगाकर अधिकारियों द्वारा लोगों को मोटा अनाज पर विशेष जानकारी उपलब्ध करवाई गई और अधिक से अधिक मोटा अनाज उपजाने तथा प्रयोग में लाने का आह्वान किया जा रहा है।

यात्राओं में एलईडी पर दिखाई जा रही है सरकार की उपब्धियों पर केंद्रित फिल्म :- 

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान प्रचार वाहन पर एलईडी के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं को लघु फिल्म के रूप में दिखाया जा रहा है।

इस अवसर पर पूरनलाल शर्मा, एडवोकेट नवीन चेची, राजेन्द्र शर्मा, अभिषेक दीक्षित, प्रेम मदान, अरविंद चौधरी, सुरेन्द्र मदान, औमप्रकाश, सुभाष मास्टर, पुष्पा शर्मा, नीलम शर्मा, डॉ शिवानी सहित एमसीएफ व विभिन्न विभागों के अधिकारी गण, कर्मचारियों का स्टॉफ तथा गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: