Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मिशन जागृति का प्रोजेक्ट पर्यावरण, साथी गुरमीत के जन्मदिन को ख़ास बनाया

Mission-Jagriti-NGO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 Faridabad- 05 अगस्त 2023। मिशन जागृति ने अजरोंदा चौक पर संस्था के वरिष्ठ साथी गुरमीत  के जन्मदिवस पर पेड़ लगाए । प्रोजेक्ट पर्यावरण भागीदारी के डायरेक्टर रविंद्र मलिक ने बताया कि आज से हम उन ट्री गार्ड को पेड़ देंगे जो खाली है या जो बड़े गमले जिनके पास पेड़ नहीं है । इस मौके पर गुरमीत ने कहा कि मनुष्य और प्रकृति का संबंध प्राचीन काल से ही बहुत घनिष्ठ रहा है। भोजन से लेकर आवास तक हम  अपनी सभी आवश्यकताए प्रकृति से पूरी करता है । प्रकृति में भी विशेष वृक्षों से मनुष्य को बहुत लाभ होता था। पेड़ों ने मनुष्य को खाने के लिए फल, ईंधन के लिए लकड़ी और शरीर ढकने के लिए पत्ते दिये। लेकिन उसके बाद मानवी आधुनिकता की दौड़ में आकार अंधाधुंध पेड़ों को काटने लगा, जिससे कुछ ही समय में कई जंगल नष्ट हो गए। लेकिन अगर हम वृक्षारोपण को अपना ले तो पेड़ो को बचा सकते है। संयोजक रविंद्र मलिक ने  कहा कि इसलिए हम सभी को प्रकृति मे निवेश करना चाहिए  मनुष्य ने जब से अंधाधुंध पेड़ों को काटना शुरू किया है, तब से हमें सुनामी और अकाल जैसी स्थितियाँ देखने को मिली है।

पेड़ो की कमी से वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो रही है और कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ रही है। जो सभी जीवो के लिए हानिकारक है। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से ग्लोबल वार्मिंग जैसी खतरनाक घटनाएं भी होती है।

पेड़ो की कटाई से प्रकृति का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे पृथ्वी का वातावरण प्रदूषित और अशुद्ध होता है।

पेड़ भूमि के कटाव को रोकते है, जिसकी वजह से हमारी जमीने बंजर नहीं बनती।

नियमित वर्षा पेड़ो के कारण ही होती है, इसलिए हमें वृक्षारोपण करके ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने होंगे।

इंसान को यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि वृक्षों के बिना उसका जीवन बिल्कुल शून्य है

इस मौके पर उपस्थित रहे मिशन जागृति के संस्थापक प्रवेश मलिक , संतोष  अरोड़ा, राजेश भूटिया ,साहिल भाटिया , दिगंबर , रविंद्र  अशोक भटेजा, सिमरन, इस मौके पर राजेश भूटिया ने कहा खाली पेड़ लगाना हमारा मकसद नहीं उनकी देखभाल करना भी हमारी जिम्मेदारी बनती है ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: