Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

CM अंत्योदय परिवार उत्थान मेले से गरीब परिवार स्वयं रोजगार के लिए हो रहे हैं सक्षम : ADC अपराजिता

ADC-APARAJITA-DIPRO-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

ADC-APARAJITA-DIPRO-FARIDABAD

बल्लभगढ़, 04 मई। एडीसी अपराजिता ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में हो कारगर साबित हो रहे हैं। वहीं एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक ने कहा कि बल्लभगढ़ ग्रामीण क्षेत्र के 81 गरीब परिवारों को स्वयं रोजगार के लिए सक्षम बनाया है।  

बता दें कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना (एमएमएपीयूवाई) के तहत चिन्हित परिवारों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास किये जा रहे है। इन मेलों में एक स्थान पर ही लाभपात्रों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

एडीसी अपराजिता कहा कि प्रधानमंत्री स्टार्टअप योजना के माध्यम से लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी तर्ज पर हरियाणा में भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य अंत्योदय है। यह योजना गरीब उत्थान में मील का पत्थर साबित हो रही है। 

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मकसद है कि अति गरीब परिवारों को विशेष अवसर देते हुए उन्हें अपना कारोबार शुरू करने के लिए किसी न किसी एक योजना के साथ जोड़ा जाए। 

उन्होंने कहा कि स्वरोजगार स्थापित करने के लिए उन्हें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ऋण दिया जा रहा है। यह ऋण बहुत ही आसान किस्तों में उपलब्ध करवाया जा रहा है। कौशल विकास द्वारा कोई भी आवेदक जो किसी भी कारण से अपनी पढ़ाई लगातार नहीं कर पाया है।

उन्होंने बताया कि इस मेले में लगभग 18 विभाग जिनमें आयुष्मान योजना के तहत निरोगी हरियाणा, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उधम निदेशालय, हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी, रोजगार विभाग हरियाणा, मंडल रोजगार कार्यालय फरीदाबाद, उद्यान विभाग, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम कार्यालय, हरियाणा महिला विकास निगम, हरियाणा अनुसूचित जातियां वित्त एवं विकास निगम, खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज हरित मत्स्य पालन विभाग हरियाणा, हरियाणा कौशल विकास निगम, हरियाणा डेयरी विकास सरकारी प्राधिकरण लिमिटेड , हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, पशुपालन और डेयरी विभाग, सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड सहित अन्य विभागों ने मेले  अपने अपने स्टाल लगाए हैं। 

जहां 168 परिवारों को बुलाया गया था। उनमें से 81 परिवारों के सदस्य को स्वयं रोजगार मुहैया करवाने के लिए विभागों को दायित्व दिया गया है। इनमें पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा 29, रोजगार विभाग द्वारा 05, महिला विकास निगम द्वारा 05, एचएसएफडीसी द्वारा 03,हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम द्वारा 15, एचएसडीएम द्वारा 02, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा 01 और आयुष्मान भारत के तहत 37 परिवारों को ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के तहत स्वयं रोजगार और स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन के लिए जोड़ा गया है।

उन्होंने विभागों की योजनाओं के स्टाल का अवलोकन करते हुए आवश्यक निर्देश भी दिए।

वहीं एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद ने संबंधित अधिकारियों से रूबरू होते हुए विभागीय स्तर पर प्रदान की जा रही सेवाओं को तत्परता से सरल तरीके से योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने लाभार्थी परिवारों को भी स्वयं रोजगार के बेहतर क्रियान्वयन के लिए टिप्स दिए।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: