Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बुजुर्ग पैंशनर को ध्यान में रखते हुए (BC) को गांवों में भेजकर वितरित करें पैंशन : ADC विक्रम सिंह

ADC-HITESH-KUMAR-PALWAL-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)



पलवल, 24 मार्च। बुजुर्ग पैंशनर को दूर गांवों में बैंक से पैंशन निकालने में आ रही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए बैंक के अधिकारी बिजनेश कोरस्पोंडेंस को गांवों में भेजकर बुजुर्गों की पैंशन का वितरण कार्य करवाने की दिशा में कार्य करें। जिला के जिन गांवों में बैंक की सुविधा उपलब्ध नहीं है उन गांवों के बुजुर्गों को पैंशन लेने में असुविधा न हो इसके लिए जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक बैंक के बिजनेश कोरस्पोंडेंस को उन गांवों में भेजकर पैंशन वितरण का कार्य सुचारू रूप से सुनिश्चित करें।

सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने यह निर्देश शुक्रवार को जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। मासिक बैठक के एजेंडा में कुल 16 परिवाद शामिल किए गए, जिनमें से 15 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। उन्होंने शेष शिकायत के निपटान के लिए जांच कर कार्यवाई करने के कड़े निर्देश दिए।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि महिलाओं व बुजुर्गों को पूरे सम्मान के साथ उनके कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कहा कि वे जनप्रतिनिधियों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर उनकी कार्यवाही अमल में लाएं। 

उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत भंगूरी रजवाहे के कार्य को शीघ्र पूर्ण करवाएं। उन्होंने कहा कि अगर एजेंसी ने कार्य शुरू नहीं किया है तो उस पर कार्यवाई करें। पलवल के मोहन नगर निवासी दीपचंद की दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम से संबंधित शिकायत पर गठित की गई कमेटी ने बताया कि आमजन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस ट्रांस्फार्मर को यहां से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता। 

गांव दीघोट निवासी वीरवती की पुलिस विभाग से संबंधित शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मंत्री ने कड़े निर्देश दिए कि जांच करके दोषियों को गिरफ्तार करने की कार्यवाही अमल में लाई जाए। गांव आलदौका की रहने वाली कशिश की पुलिस विभाग से संबंधित शिकायत पर पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रार्थिया की शिकायत का निवारण कर दिया गया है और शिकायतकर्ता संतुष्टï है। 

पलवल के देव नगर निवासी दीपक की स्वास्थ्य विभाग से संबंधित शिकायत पर सिविल सर्जन डा. लोकवीर ने मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि प्रार्थी की समस्या का निवारण करवा दिया गया है और अब वह संतुष्टï है। हथीन क्षेत्र के रीबड गांव निवासी श्यामवती की जिला समाज कल्याण विभाग पलवल से संबंधित शिकायत पर समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने अवगत करवाया कि प्रार्थी की नई पैंशन आईडी बनाकर पैंशन शुरू करवा दी गई है।

समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि गुप्ता गंज पलवल निवासी शिमला व गांव खिल्लुका निवासी अरशद अली की पैंशन फैमिली आईडी के कारण रूकी हुई थी, जोकि अब शुरू करवा दी गई है और एरियर भी प्रदान किया जा चुका है अब यह दोनो शिकायतकर्ता संतुष्टï हैं।

सहकारिता डा. बनवारी लाल ने जिला कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि वे होडल के गांव गढीया मौहल्ला के रहने वाले बलजीत द्वारा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना से संबंधित जरूरी दस्तावेज प्राप्त कर रियायत के लिए मुख्यालय चंडीगढ भेजने के निर्देश दिए। 

गांव शेखपुर निवासी नारायण सिंह की विद्युत विभाग से संबंधित शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खम्भों व लाइन को प्रार्थी के मकान की जगह से हटकर उसकी सहमति के अनुरूप लगाया जाए। 

गांव लाडियाका सरपंच दिनेश कुमार की बैंक से संबंधित शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मंत्री ने एलडीएम ओमप्रकाश को सख्त निर्देश दिए कि जिला के जिन गांवों में बैंक की सुविधा उपलब्ध नहीं है, वे वहां बुजुर्गों की पैंशन वितरण के लिए बिजनेश कोरस्पोंडेंस नियमित रूप से भेजना सुनिश्चित करें, ताकि बुजुर्गों को पैंशन लेने में दूसरे गांवों में बैंक के चक्कर न लगाने पडें। 

श्याम नगर पलवल की रहने वाली आईटीआई से सेवानिवृत राजकुमारी के मेडिकल रिमबसमेंट बिल की अदायगी न होने पर संबंधित अधिकारियों को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के निदेशालय से संपर्क कर मेडिकल रिमबसमेंट बिल की अदायगी शीघ्र करवाने के सख्त निर्देश दिए। 

इसके अलावा तहसील हथीन की ग्राम पंचायत गुराकसर की औषधी एवं खाद्य विभाग से संबंधित शिकायत पर औषधी एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि उन्होंने प्रार्थी की शिकायत पर संबंधित डेयरी के सैंपल लेकर भिजवा दिए हैं तथा सैंपल की रिपोर्ट आने के पश्चात शीघ्र ही कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इसके अलावा मंत्री डा. बनवारी लाल ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को नियमानुसार संबंधित डेयरी संचालक के विरूद्ध कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

एडीसी हितेश कुमार ने सहकारिता मंत्री सहित विशिष्ठï अतिथियों का बैठक में स्वागत अभिवादन व्यक्त किया। उन्होंने सहकारिता मंत्री को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए समस्त दिशा-निर्देशों को अमल में लाकर उनके द्वारा दी गई सभी हिदायतों के अनुरूप कार्य किया जाएगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: