Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा सरकार द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं का यथासंभव लाभ उठाएं एम‌एस‌एम‌ई उद्यमी : DC

DC-Faridabad-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

फरीदाबाद। जिला उपायुक्त  विक्रम यादव ने उद्योग प्रबंधकों विशेषकर एम‌एस‌एम‌ई सैक्टर के उद्यमियों से आह्वान किया है कि वे हरियाणा सरकार द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं का यथासंभव लाभ उठाएं।  यादव ने कहा है कि जो योजनाएं सरकार द्वारा तैयार की जाती हैं, उनका वास्तविक लाभ तभी सामने आ सकता है, जब हम उसमें भागीदार बनें और इन योजनाओं को अंगीकार करें।

यहां एमएसएमई डेवलपमेंट एंड फैसिलिटेशन ऑफिस नई दिल्ली व पावर ग्रिड कारपोरेशन द्वारा आयोजित दो दिवसीय वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम व प्रोडक्ट एग्जिबिशन का उद्घाटन करते हुए उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार ने हाल ही के अपने बजट में थर्मल प्लांट व उद्योगों से संबंधित कई नीतियां घोषित की हैं। आपने कहा कि एमएसएमई सेक्टर वास्तव में अर्थव्यवस्था में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है, ऐसे में एमएसएमई से जुड़े संगठनों को भी चाहिए कि वे इस सैक्टर में नई तकनीक के समावेश के साथ-साथ उत्पादकता व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन के लिए इस क्षेत्र को प्रोत्साहित करें।


कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई ऑफ इंडिया के चेयरमैन  राजीव चावला ने  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा प्रस्तुत प्रदेश बजट का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार ने प्रोएक्टिव व विजनरी बजट लाकर इज ऑफ डूइंग बिजनेस को और अधिक सरल व प्रभावी बनाने के लिए जो नीतियां तैयार की हैं, वह सराहनीय है। एम‌एस‌एम‌ई सैक्टर के लिए किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए श्री चावला ने बताया कि सरकार की विभिन्न योजनाओं को आईएमएसएमई ऑफ इंडिया ने इस क्षेत्र तक पहुंचाने के लिए कई कारगर कदम उठाए हैं।

उन्होंने आईएमएसएमई ऑफ इंडिया द्वारा जारी विभिन्न प्रोजेक्टों की जानकारी देते हुए आपने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रभावी प्रदर्शन के लिए एमएसएमई सेक्टर को इन प्रोजेक्टों का भागीदार बनना चाहिए।

एमएसएमई डीएफ़ओ के सहायक निर्देशक श्री डी एस तोमर ने आगंतुकों का स्वागत करते हुए दो दिवसीय वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम के शेड्यूल की जानकारी दी।

कार्यक्रम में एमएसएमई डीएफओ के जॉइंट डायरेक्टर, डॉक्टर आर के भारती ने एमएसएमई सेक्टर के डवलैपमेंट व विकास से संबंधित विभिन्न तथ्यों से उपस्थित जनों को अवगत कराया।


 पावर ग्रिड कारपोरेशन के वरिष्ठ डीजीएम नीरज कुमार ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस से संबंधित विभिन्न तथ्यों की चर्चा करते हुए कहा कि एमएसएमई सेक्टर को टेंडरिंग प्रोसेस की प्रक्रिया में कई चुनौतियां का सामना करना पड़ता है, जिसके लिए यह मैनेजमेंट प्रोग्राम काफी सहायक सिद्ध होगा।


 ज्वाइंट डायरेक्टर एमएसएमई डीजी फरीदाबाद श्री दिग्विजय सिंह ने ई व्हीकल की परचेज व सब्सिडी बेनिफिट के संबंध में जानकारी दी। प्रदर्शनी में विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित किया गया जिन्हें एमएसएमई सेक्टर द्वारा बनाया जाता है अथवा सर्विस उपलब्ध कराई जाती है। धन्यवाद प्रस्ताव एमएसएमई डीएफ़ओ के डॉक्टर बी पी सिंह ने प्रस्तुत किया।कार्यक्रम में सैकड़ों उद्यमियों ने हिस्सा लिया ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: