Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

55 प्रकार के कृषि मशीनरी और कृषि उपकरण पर 50% तक का दिया जा रहा है अनुदान- DC विक्रम

dc-vikram-yadav-faridabad-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
dc-vikram-yadav-faridabad-haryana

फरीदाबाद, 20 दिसंबर। डीसी विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के किसानों को पारंपरिक खेती से बागवानी के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को विशेष रियायत दी जा रही है। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में किसानों के लिए खेती को आसान बनाने व मशीनीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 55 प्रकार के कृषि मशीनरी और कृषि उपकरण पर 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है।

डीसी ने बताया कि जिला फरीदाबाद में  पारंपरिक खेती करने वाले किसानों की तादाद ज्यादा है। जलवायु परिवर्तन के दौर में  परंपरागत खेती घाटे में जा रही है, इसलिए किसानों को कृषि तकनीक और आधुनिक मशीनों से जोड़ा जा रहा है, ताकि खेती की लागत को कम करके किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा 55 तरह के कृषि यंत्रों पर करीब 50 प्रतिशत  की सब्सिडी दी जा रही है। इस विशेष अनुदान योजना के तहत किसानों को 1500 रुपये से लेकर 25 लाख की मशीनों को आधे दाम पर खरीदने का सुनहरा मौका दिया जा रहा है।

डीसी विक्रम ने आगे बताया कि सरकार द्वारा आधुनिक कृषि मशीनें सब्सिडी पर किसानों को उपलब्ध करवाने के लिए 13 कंपनियों को चुना गया है। ये पूरी तरह किसानों की इच्छा  है कि वो 13 में से किसी भी कंपनी के कृषि यंत्र या उपकरण खरीद सकते हैं, जिस पर 50 फीसदी की छूट दी जाएगी।

जिला बागवानी अधिकारी डॉ रमेश कुमार ने इस बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान https://hortnet.gov.in/ पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। वहीं योजना से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए जिला उद्यान के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। डॉ रमेश कुमार ने आगे बताया कि किसान चाहें तो हेल्पलाइन  नंबर- 1800-180-2021 पर भी कॉल करके अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

Faridabad-DC-Order

Post A Comment:

0 comments: