Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सीईटी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने के लिए की जाएगी स्पेशल व्यवस्था: मुख्य सचिव

cat-exam
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
cat-exam

चंडीगढ़, 21 अक्तूबर – हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि ग्रुप-सी के पदों की भर्ती के लिए होने वाली कॉमन पात्रता परीक्षा (सीईटी) में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार राज्य सरकार द्वारा परिवहन की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। परिवहन विभाग को जिला मुख्यालयों और उपमंडल मुख्यालयों से लेकर परीक्षा केंद्रों तक अभ्यर्थियों को पहुंचाने के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा, अभ्यर्थियों व उनके साथ आने वाले परिवारजनों के रहने के लिए भी व्यवस्था की जाएगी।

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों के साथ सीईटी परीक्षा की तैयारियों के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक, रोडवेज महाप्रबंधकों ने भी हिस्सा लिया। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप विर्क सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

संजीव कौशल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिशा-निर्देश दिए हैं कि परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों एवं उनके परिवारजनों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। इसके लिए संपूर्ण व्यवस्था की जाए। इसलिए सभी जिला उपायुक्त अपने जिलों में अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला परिवहन प्रबंधन समितियों का गठन करें। इसमें पुलिस अधीक्षक और रोडवेज महाप्रबंधकों को भी शामिल किया जाए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा रोडवेज की बसें जिला मुख्यालयों और उप मंडल मुख्यालयों से चलेंगी और अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए आवंटित जिला मुख्यालयों पर छोड़ेगी। वहां से आगे परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने की जिम्मेवारी स्थानीय प्रशासन की होगी। इसके लिए जिला प्रशासन स्कूल बसों या अन्य वाहनों के माध्यम से संपूर्ण व्यवस्था करना सुनिश्चित करे।

बसों की एडवांस बुकिंग के लिए मोबाइल ऐप और पोर्टल किया जाएगा विकसित

मुख्य सचिव ने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए बसों की एडवांस बुकिंग हेतू मोबाइल ऐप और पोर्टल विकसित किया जाएगा। इसके माध्यम से अभ्यर्थी बसों की सूचना, समय सारणी इत्यादि जानकारियां हासिल कर एडवांस बुकिंग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इससे परिवहन विभाग को रूट प्लान बनाने में भी मदद मिलेगी। प्रत्येक बस अड्डे पर हेल्प डेस्क भी स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा, रेलवे का भी सहयोग लिया जाएगा और रेलवे स्टेशनों पर भी हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे।

संजीव कौशल ने कहा कि अभ्यर्थियों के लिए ठहरने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिलों में धर्मशालाएं चिह्नित करें तथा सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के साथ भी समन्वय स्थापित कर संपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 5 नवंबर को सुबह 10 बजे परीक्षा है, इसलिए संभावित है कि अभ्यर्थी 4 नवंबर की रात तक जिलों में पहुंच जाएंगे। इसलिए अपनी पूरी तैयारी रखें।

कौशल ने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि सीईटी परीक्षा के लिए 5 और 6 नवंबर को परीक्षा केंद्रों से 500 मीटर के दायरे में धारा -144 लागू करें। इसके अलावा, कोचिंग सेंटर व प्रिंटिंग, स्टेशनरी दुकानें बंद रहेंगी। उन्होंने निर्देश दिए कि उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक एक दिन पहले परीक्षा केंद्रों का दौरा करें। परीक्षा केंद्रों का सिक्योरिटी ऑडिट किया जाना सुनिश्चित किया जाए। परीक्षा केंद्रों में केवल अधिकारिक लोगों का ही प्रवेश सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा, इनविजिलेटर के पास भी मोबाइल फोन नहीं होगा। परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर की दायरे में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होगी। इसके अलावा, एंबुलेंस की व्यवस्था तथा डायल-112 की ईआरवी वाहनों को भी अलर्ट पर रखा जाए।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह ने कहा कि परीक्षा एनटीए द्वारा करवाई जा रही है। राज्य सरकार कानून एवं व्यवस्था सुनिश्चित करने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में आयोग ने कार्यप्रणाली को मजबूत किया है। परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसी है। अन्य आयोग भी हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की कार्यप्रणाली का अध्ययन कर रहे हैं। यह परीक्षा अच्छी तरह से आयोजित की जाएगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

Post A Comment:

0 comments: